गर्मियों में बढ़ते बिजली बिल को करें कम, जानें सबसे आसान तरीका

Photo of author

Written by Solar News

Published on

गर्मियों में बढ़ते बिजली बिल को करें कम, जानें सबसे आसान तरीका

बिजली के बढ़ते बिल से आज के समय में हर कोई परेशान है, गर्मियों में एसी, कूलर जैसे अधिक लोड वाले उपकरणों का प्रयोग बढ़ जाता है, ऐसे में महीने में भारी बिजली का बिल मिलता है। गर्मियों में बढ़ते बिजली बिल को करें कम, यहाँ जानें। बढ़ते बिजली बिल को कम करने के लिए एवं पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली उत्पादन करने के लिए सोलर पैनल जैसे आधुनिक उपकरणों का प्रयोग आप कर सकते हैं। इन उपकरणों के द्वारा आप अपनी बिजली की सभी जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं, एवं बिजली बिल को भी काफी हद तक कम कर सकते हैं।

बिजली बिल को करें कम

बिजली बिल को कम करने के उपाय यहाँ आप जान सकते हैं, गर्मियों के समय में बिजली की समस्याएं भी अधिक बढ़ जाती है, ऐसे में इन उपायों से आप बिजली बना भी सकते हैं, उसे प्रयोग भी कर सकते हैं, एवं बिजली के बिल से राहत भी प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए जरूरी है कि आप आधुनिक उपकरणों का प्रयोग करें। नीचे बताएं गए तरीकों से आप बिजली के बिल को आसानी से कम कर सकते हैं।

सोलर पैनल एक समाधान

सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली बनाने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। सोलर पैनल पर किये गए निवेश को समझदारी का निवेश भी कहा जाता है, क्योंकि सौर ऊर्जा प्रचुर मात्रा में प्राप्त होती है, जिससे लंबे समय तक सोलर पैनल द्वारा बिजली बनाई जा सकती है। सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी योजनाएं चलाई जा रही है, जिनकी सहायता से आप कम कीमत में सोलर पैनल लगा सकते हैं। सोलर पैनल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि ये पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य करते हैं, इनके प्रयोग से आप फ्री बिजली भी प्राप्त कर सकते हैं।

सीएफएल या एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करें

CFL या LED बल्बों के प्रयोग से आप बिजली बिल को कम कर सकते हैं, साधारण बल्ब इन बल्बों की तुलना में अधिक बिजली का प्रयोग करते हैं। सीएफ़एल द्वारा कम बिजली का प्रयोग किया जाता है, ऐसे में बिजली की खपत कम होती है, जिससे बिजली के बिल को भी कम करने में सहायता प्राप्त होती है।

Also Readऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम से होने वाले फायदे एवं नुकसान, जानें पूरी जानकारी

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम से होने वाले फायदे एवं नुकसान, जानें पूरी जानकारी

बिजली की खपत को कम करें

अधिक बिजली खपत करने वाले उपकरणों को एक साथ प्रयोग नहीं करना चाहिए, ऐसे में बिजली का लोड अधिक होता है, अपने द्वारा प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों की जांच समय पर करते रहें, ऐसे में आयडी उनमें किसी प्रकार की कोई खराबी होती है, तो वे बिजली की खपत को बढ़ा सकते हैं। उपकरणों का उपयोग न होने पर स्विच को बंद ही रखें, इस प्रकार आप इस उपायों को कर के भी बिजली बिल को कम कर सकते हैं।

सोलर पैनल लगाने में सब्सिडी पाएं

सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार द्वारा इस साल पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना शुरू की गई है, इस योजना के माध्यम से आप 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ परिवारों के घरों की छत पर सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे। साथ ही नागरिकों को 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्रदान की जाएगी। 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये, 2 किलोवाट के सिस्टम पर 60 हजार रुपये एव 3 किलोवाट से 10 किलोवाट के सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी नागरिकों को प्रदान की जाएगी।

इस प्रकार आप अपने घर में बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। सोलर उपकरण आज के समय में तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं, इन उपकरणों के द्वारा आप पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी अपना सहयोग प्रदान कर सकते हैं, एवं हरित भविष्य की कल्पना को सच कर सकते हैं। उपरोक्त उपायों से आप आर्थिक बचत भी कर सकते हैं।

Also Read10 KW सोलर पैनल से कितनी बिजली बनाई जा सकती है? यहाँ देखें जानकारी

10 KW सोलर पैनल से कितनी बिजली बनाई जा सकती है? यहाँ देखें जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें