300 यूनिट रहता है हर महीने बिजली बिल, इस सोलर पैनल से पाएं फ्री बिजली

Photo of author

Written by Solar News

Published on

300 यूनिट रहता है हर महीने बिजली बिल, इस सोलर पैनल से पाएं फ्री बिजली

बिजली की बढ़ती जरूरतों के कारण बिजली का बिल भी तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में बिजली बिल को कम करने और बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर पैनल को इंस्टाल कर सकते हैं। सोलर पैनल का प्रयोग करने से पर्यावरण को भी सुरक्षित रखा जा सकता है, इसलिए ही सरकार द्वारा भी नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। सोलर सिस्टम लगाने के बाद कई लाभ प्राप्त होते हैं।

कैसे लगाएं सोलर पैनल?

घर या किसी भी अन्य स्थान में सोलर पैनल लगाने से पहले जरूरी है कि आपको उस जगह में बिजली की खपत की सही जानकारी हो। घर में प्रयोग किये जाने वाले सभी उपकरणों के द्वारा बिजली की खपत की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बिजली के मासिक बिल एवं इलेक्ट्रिक मीटर के द्वारा भी बिजली की मासिक और दैनिक खपत की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लोड की सही जानकारी होने पर सही क्षमता के पैनल को लगा सकते हैं।

300 यूनिट रहता है हर महीने बिजली बिल?

यदि आपके घर में बिजली का बिल हर महीने 300 यूनिट तक रहता है, तो ऐसे में आप 2kW से 2.5kW तक की क्षमता के सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं। 1kW क्षमता के सोलर पैनल से द्वारा हर दिन उचित धूप प्राप्त होने पर 5 यूनिट बिजली का उत्पादन किया जाता है। सोलर पैनल द्वारा पावर जनरेशन में कुछ मात्रा में पावर लॉस भी होता है, इसलिए थोड़ी अधिक क्षमता के सोलर पैनल को स्थापित करना चाहिए।

सरकार द्वारा संचालित सोलर सब्सिडी योजना

सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी योजना के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है, ऐसे में नागरिक सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर कम कीमत में सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं, सब्सिडी का लाभ केवल ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर ही प्रदान किया जाता है। इस प्रकार के सोलर सिस्टम में ग्रिड बिजली का प्रयोग किया जाता है, एवं पैनल से जनरेट होने वाली बिजली ग्रिड को ट्रांसफर की जाती है।

Also Readअब आसान किश्तों पर लगवाएं सोलर पैनल, EMI प्लान और लोन की डिटेल देखें

अब आसान किश्तों पर लगवाएं सोलर पैनल, EMI प्लान और लोन की डिटेल देखें

ऐसे सिस्टम में पावर बैकअप की सुविधा नहीं रहती है, सिस्टम में शेयर होने वाली बिजली को कैलकुलेट करने के लिए नेट मिटरिंग की जाती है। ऐसे सिस्टम से बिजली बिल को जीरो किया जा सकता है। इस योजना में 1kW सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये, 2kW सोलर सिस्टम पर 60 हजार रुपये एवं 3kW से 10kW सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

कैसे मिलेगा सब्सिडी योजना का लाभ?

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का आवेदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट से किया जाता है। इस योजना का आवेदन नागरिक अपने पोस्ट ऑफिस से भी कर सकते हैं। इस योजना के द्वारा लाभार्थी परिवारों को हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली प्रदान की जाती है, ऐसे में नागरिक बिजली के बिल में बचत कर सकते हैं।

Also Readशानदार पोर्टेबल सोलर पावर जनरेटर खरीदें मात्र 17,499 रुपये में, यहाँ देखें ऑफर

शानदार पोर्टेबल सोलर पावर जनरेटर खरीदें मात्र 17,499 रुपये में, यहाँ देखें ऑफर

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें