ऐसे बचेंगे बिजली बिल के हजारों रुपये, आज ही लगाएं Solar Panel, जानें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

ऐसे बचेंगे बिजली बिल के हजारों रुपये, आज ही लगाएं Solar Panel, जानें पूरी जानकारी
Solar Panel

गर्मी के इस मौसम में तेज धूप से आज हर कोई परेशान है, गर्मियों में बिजली की जरूरतें बढ़ जाती है, जिसके समाधान के लिए धूप का ही प्रयोग किया जा सकता है, सोलर पैनल एक आधुनिक आविष्कार है। सोलर पैनल का प्रयोग कर के सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है। तेज धूप से भी आप इस बिजली के माध्यम से उपकरणों को चला कर राहत प्राप्त कर सकते हैं। Solar Panel के प्रयोग से बिजली के बिल को भी कम किया जा सकता है, इसके प्रयोग से उपभोक्ता को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं।

Solar Panel

सोलर पैनल को आप घर की छत पर स्थापित कर सकते हैं, सोलर पैनल के अंदर सोलर सेल लगे होते हैं, जिन्हें पीवी (फोटोवोल्टिक) सेल भी कहा जाता है। सोलर सेल सिलिकॉन जैसे अर्द्धचालक पदार्थों से बने होते हैं, जब सोलर सेल पर सूर्य का प्रकाश पड़ता है, तो सोलर सेल इलेक्ट्रॉन को मुक्त करते हैं, इस मुक्त इलेक्ट्रॉन के प्रवाह से ही बिजली बनती है, सोलर पैनल द्वारा डीसी के रूप में बिजली का निर्माण किया जाता है। सोलर पैनल का प्रयोग आज के समय में हर क्षेत्र में किया जाता है।

सोलर पैनल लगाने के फायदे

सोलर पैनल लगाने के फायदे इस प्रकार रहते हैं:-

  • बिजली बिल में बचत: सोलर पैनल सौर ऊर्जा के द्वारा कार्य करते हैं, इसके प्रयोग से आप बिजली बिल में 70% तक की बचत कर सकते हैं।
  • पर्यावरण के अनुकूल: सोलर पैनल स्वच्छ ऊर्जा का उत्पादन करते हैं, जिससे प्रदूषण कम होता है, इनके प्रयोग से कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है।
  • कम रखरखाव: सोलर पैनलों को कम रखरखाव की आवश्यकता होती है, एवं इनकी आयु 25 साल तक हो सकती है।
  • सरकारी सब्सिडी: भारत सरकार द्वारा सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए नागरिकों को सब्सिडी के माध्यम से प्रोत्साहित कर रही है, ऐसे में आप कम कीमत में सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं।

सोलर पैनल लगाने का खर्चा

एक सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर एवं बैटरी मुख्य उपकरण होते हैं, इस उपकरणों को ऑफग्रिड एवं ऑनग्रिड प्रकार से स्थापित किया जा सकता है, इनमें ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है, ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाने पर आप सरकारी सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं। 1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम की कीमत लगभग 50 हजार से 60 हजार रुपये तक है, नई सरकारी योजना के माध्यम से आप इस सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

Also ReadJSW Energy के शेयरों ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, निवेशक गदगद, जानें वजह

JSW Energy के शेयरों ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, निवेशक गदगद, जानें वजह

सोलर पैनल लगाने से पहले ध्यान रखें ये बिन्दु

घर पर सोलर पैनल लगाने से पहले निम्नलिखित जानकारी का होना जरूरी होता है:-

  • बिजली का लोड– घर में बिजली के लोड की जानकारी होनी चाहिए, जिसे आप मीटर या बिजली बिल से प्राप्त कर सकते हैं, ऐसे में आप सही क्षमता के सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं।
  • घर की छत का आकार एवं दिशा: सोलर पैनलों को दक्षिण दिशा में सूर्य की रोशनी प्राप्त करने के लिए सही से स्थापित करना चाहिए, सोलर पैनल को एक्सपर्ट की सहायता से आप सही से लगा सकते हैं।
  • वित्तीय व्यवस्था: सोलर पैनल सिस्टम में प्रारंभिक निवेश अधिक होता है, जिसे आप सब्सिडी के माध्यम से कम कर सकते हैं।

यदि आप अपनी बिजली लागत कम करना चाहते हैं एवं पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा का उपयोग करना चाहते हैं, तो सोलर पैनल आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। सोलर पैनल के प्रयोग से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को कम किया जा सकता है।

Also Read220 AH सोलर बैटरी खरीदें सस्ते में, लंबे समय तक मिलेगा बैकअप

220 AH सोलर बैटरी खरीदें सस्ते में, लंबे समय तक मिलेगा बैकअप

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें