SBI से पाएं 2 लाख का सोलर लोन, आसानी से लगाएं अब सोलर पैनल

Photo of author

Written by Solar News

Published on

SBI से पाएं 2 लाख का सोलर लोन, आसानी से लगाएं अब सोलर पैनल

सोलर पैनल सौर ऊर्जा से बिजली जनरेट करते हैं, इन्हें लगाकर सोलर सिस्टम इंस्टाल किया जा सकता है। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली से सभी प्रकार के उपकरण चलाए जा सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सरकारी योजना के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है। साल की शुरुआत में सरकार द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की गई है। सोलर पैनल लगाने के लिए SBI से 2 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

सरकारी योजना के लाभ

केंद्र सरकार की पीएम सूर्यघर योजना के द्वारा आप कम खर्चे में सोलर पैनल लगा सकते हैं, क्योंकि इसमें पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें 1 करोड़ परिवारों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, ऐसे परिवारों को 300 यूनिट फ्री बिजली प्रदान की जाएगी।

इसमें 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाती है। इसमें 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये, 2 kW पर 60 हजार रुपये एवं 3 kW से 10 kW तक के सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है।

SBI देगा 2 लाख का लोन

सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार द्वारा नागरिकों को सहायता प्रदान की जा रही है, ऐसे में आप सोलर पैनल लगाने के लिए SBI से 2 लाख का लोन प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए आपको बैंक में आवेदन करना होता है। ऐसे में आप ईएमआई के माध्यम से सोलर पैनल को लगाने का भुगतान कर सकते हैं।

Also ReadFlexible Solar Panel: क्या इनका प्रयोग करना सही है? देखें फायदे और नुकसान

Flexible Solar Panel: क्या इनका प्रयोग करना सही है? देखें फायदे और नुकसान

सोलर पैनल लगाने के लिए किसे मिलेगा लोन?

यदि आप सोलर पैनल लगाने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो यह लोन सिर्फ भारतीय नागरिकों को ही दिया जाता है, जिनके घर में पक्की छत होनी चाहिए, साथ ही कोई सरकारी कर्मचारी घर में नहीं होना चाहिए। आवेदक के पास सही बिजली का कनेक्शन होना चाहिए। एवं उसके द्वारा पहले से किसी प्रकार की सब्सिडी नहीं ली गई हो।

सोलर पैनल को लगाने से अनेक प्रकार के लाभ होते हैं, सोलर पैनल से बिजली की जरूरतों को पूरा कर बिजली बिल को आसानी से कम किया जा सकता है। सोलर पैनल लगाकर प्रदूषण को कम कर सकते हैं, जिससे हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।

Also Read

बिजली के भारी-भरकम बिल से छुटकारा, सोलर पैनल से कमाएं पैसें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें