घर में पुरे दिन AC चलाने पर कितना बिजली बिल आएगा, यहाँ देखें कैलकुलेशन

Photo of author

Written by Solar News

Published on

घर में पुरे दिन AC चलाने पर कितना बिजली बिल आएगा, यहाँ देखें कैलकुलेशन
घर में पुरे दिन AC चलाने पर कितना बिजली बिल आएगा

गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल बढ़ जाता है, AC चलाने के कारण बिजली बिल अधिक प्राप्त होता है। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि घर में पुरे दिन AC चलाने पर कितना बिजली बिल आएगा, तो यहाँ आप बिजली बिल की कैलकुलेशन देख सकते हैं। साथ ही आप बिजली बिल को कम करने का एक बेहतरीन समाधान भी देख सकते हैं। यदि आप घर में 1.5 टन का एसी प्रयोग करते हैं, तो आप उसके द्वारा होने वाली बिजली की खपत को आसानी से देख सकते हैं, जिससे आपको बिजली के बिल का पता चल सकता है।

घर में पुरे दिन AC चलाने पर कितना बिजली बिल आएगा

AC के द्वारा प्रयोग की जानें वाली बिजली की गणना उसकी क्षमता के आधार पर की जाती है, यदि 1.5 टन के AC का आप प्रयोग करते हैं। जिसके द्वारा 1 घंटे में 1300 वाट (1.3 किलोवाट) बिजली की खपत की जाती है, ऐसे में यदि बिजली का औसतन बिल 8 रुपये प्रति यूनिट हो तो एक घंटे में यह 10.4 रुपये की बिजली का प्रयोग करता है। यदि आप 10 घंटे AC का प्रयोग करते हैं तो ऐसे में 13 यूनिट बिजली का प्रयोग होता है, एवं 10 घंटे में एसी के द्वारा 104 रुपये का बिजली बिल रहता है।

1 महीने के इतना आएगा बिजली बिल

1 महीने (30 दिन) में आप हर दिन एसी का प्रयोग औसतन 10 घंटे करते हैं, तो इस प्रकार से आपके बिजली बिल का निर्धारण किया जा सकता है:-

  • मासिक यूनिट खपत
    13 यूनिट/दिन x 30 दिन = 390 यूनिट
  • मासिक बिजली की लागत
    390 यूनिट x 8 रुपये/यूनिट = 3,120 रुपये

इस प्रकार 1 महीने में एसी के प्रयोग से आपको 3,120 रुपये का बिजली बिल प्राप्त होता है, महीने के बिजली में अन्य उपकरणों द्वारा किये जाने वाले बिजली के प्रयोग का बिल भी जुड़ा रहता है, इसमें अन्य चार्ज भी जोड़े जाते हैं। बिजली के बिल पर लगने वाले चार्ज का निर्धारण बिजली कंपनी के नियमों के अनुसार होता है, अलग-अलग राज्यों में शहरी एवं ग्रामीण के आधार पर अलग-अलग प्रति यूनिट बिजली की दर होती है।

Also ReadUTL 160W का सबसे सस्ता Solar Panel, बनाएं बढ़िया बिजली, जानें पूरी जानकारी

UTL 160W का सबसे सस्ता Solar Panel, बनाएं बढ़िया बिजली, जानें पूरी जानकारी

सोलर एसी है बिल का समाधान

देखा जाए तो सामान्य एसी द्वारा अधिक मात्रा में बिजली की खपत की जाती है, जिससे अधिक बिजली का बिल भी प्राप्त होता है, ऐसे में उपभोक्ता को आर्थिक नुकसान होता है, वहीं आज के समय में सोलर एसी की लोकप्रियता बढ़ रही है, इस एसी के प्रयोग से बिजली के बिल से राहत प्राप्त की जाती है, जहां आप 1 महीने में लगभग 5 हजार रुपये बिल सामान्य एसी से प्राप्त करते हैं, वहीं आप 2 साल में सोलर एसी की कीमत के बराबर बिजली प्रयोग कर सकते हैं। सोलर एसी पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए भी एक अच्छा विकल्प है। EMI के माध्यम से आप आसानी से इन्हें खरीद सकते हैं।

अगर आप एक 1.5 टन का 5 स्टार इन्वर्टर AC रोज़ 20 घंटे तक चलाते हैं, तो आपका मासिक बिजली बिल लगभग 3120 रुपये तक आ सकता है। यह बिल आपके बिजली की दर और उपयोग के आधार पर थोड़ी बहुत भिन्न हो सकती है। सोलर एसी के प्रयोग से आप अपने बिजली बिल से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं। घर में पुरे दिन AC चलाने पर कितना बिजली बिल आएगा, यह जानकारी आप समझ सकते हैं।

Also Readइंटरनेशनल लेवल के Solar Panel से बनाएं घर में बिजली, जानें पूरी जानकारी

इंटरनेशनल लेवल के Solar Panel से बनाएं घर में बिजली, जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें