200 वाट सोलर पैनल से कितनी बिजली बना सकते हैं? यहाँ जानें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

200 वाट सोलर पैनल से कितनी बिजली बना सकते हैं? यहाँ जानें
200 वाट सोलर पैनल

सौर ऊर्जा के उपयोग से यूजर को अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं, जैसे सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त की जा सकती है, कृषि कार्यों में बिजली की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है, ऐसे ही अनेक क्षेत्रों में सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। सोलर पैनल के प्रयोग से ही सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है, सोलर पैनल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसके प्रयोग से पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य किया जाता है, ये किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं करते हैं, साथ ही सोलर पैनल के प्रयोग से बिजली के बिल को भी कम किया जा सकता है।

200 वाट सोलर पैनल से कितनी बिजली बना सकते हैं?

सोलर पैनल के प्रयोग से पहले आपको यह जानकारी होनी चाहिए, कि सोलर पैनल कितनी बिजली का निर्माण करते हैं? 200 वाट के सोलर पैनल से आवश्यक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, सामान्यतः 400 से 800 वाट-घंटे बिजली प्रतिदिन इस सोलर पैनल से बनाई जा सकती है। सोलर पैनल धूप की तीव्रता एवं सोलर पैनल की क्षमता, दक्षता जैसे कारकों पर निर्भर रहते हैं एवं बिजली का उत्पादन करते हैं। 200 वाट सोलर पैनल से कितनी बिजली बना सकते हैं? इसे स्टेप के अनुसार समझा जा सकता है।

सोलर पैनल की वोल्टेज एवं एम्पीयर

200 वाट के सोलर पैनल से दो प्रकार से आउटपुट वोल्टेज प्रदान होती है, इसमें एक 18 वोल्ट है, एवं दूसरा 28 वोल्ट, इनके द्वारा इस प्रकार करंट प्रदान की जाती है:-

  • 18V पैनल– 18 वोल्ट के पैनल प्रत्येक घंटे लगभग 11 एम्पीयर उत्पन्न करते हैं।
  • 28V पैनल 28 वोल्ट के पैनल प्रत्येक घंटे लगभग 7 एम्पीयर बिजली जनरेट करते हैं।

सोलर पैनल में वाट-घंटे एवं एम्पियर घंटे

वाट बिजली को मापने की इकाई है, इसके प्रयोग से सोलर पैनल के प्रदर्शन को मापा जाता है, 200 वाट सोलर पैनल से हर घंटे 200 वाट बिजली पैदा की जाती है, यदि दिन में 5 घंटे उचित मात्रा में धूप सोलर पैनल को प्राप्त होती है तो ये सोलर पैनल 1000 वाट तक बिजली का उत्पादन कर सकते हैं, सोलर पैनल द्वारा प्रदान किया जाने वाला आउटपुट 70% से 80% तक रहता है, इससे आप यह समझ सकते हैं, की यह सोलर पैनल 140 वाट से 160 वाट प्रति घंटा बिजली का उत्पादन करता है। खराब मौसम में सोलर पैनल से कम बिजली प्राप्त की जाती है।

कितने सोलर पैनल खरीदें?

एम्पियर धारा/करंट को मापने की इकाई है, 200 वाट के सोलर पैनल से एक दिन में लगभग 10 से 12 एम्पियर तक बिजली का उत्पादन किया जाता है, इसमें 5 घंटे की उचित धूप प्राप्त होने पर सोलर पैनल से कंत का आउट पुट 50-60 एम्पियर घंटे रहता है। सर्दियों के मौसम में कम आउटपुट सोलर पैनल द्वारा प्रदान किया जाता है।

Also ReadSolar Light Business: इस तरह 1500 रुपये से शुरू करें सोलर लाइट का बिजनेस, जानें कैसे

Solar Light Business: इस तरह 1500 रुपये से शुरू करें सोलर लाइट का बिजनेस, जानें कैसे

बिजली उत्पादन की गणना

सोलर पैनल से बनने वाली बिजली की गणना इस प्रकार की जा सकती है:-

करंट (एम्पियर)= पावर(वाट)/वोल्टेज (वोल्ट)

उदाहरण के तौर पर देखें तो 200 वाट 10 वोल्ट के सोलर पैनल से प्रति घंटे 11.1 एम्पियर बिजली का उत्पादन किया जाता है। 200 वाट के सोलर पैनल के द्वारा छोटे विद्युत उपकरणों जैसे रेडियो, टीवी, बल्ब, एलईडी बल्ब आदि को आसानी से चलाया जा सकता है।

200 वाट सोलर पैनल से आप अपनी बिजली की स्मानी जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं, इसके लिए आवश्यक है कि सोलर पैनल को सही दिशा, सही कोण पर स्थापित किया जाए, जिससे यह उचित मात्रा में बिजली का उत्पादन कर सके। इस सोलर पैनल की सहायता से आप एक बड़ा सोलर सिस्टम भी स्थापित कर सकते हैं।

Also Readअब लगाएं UTL Solar Panel मात्र 12 हजार रुपये में

अब लगाएं UTL Solar Panel मात्र 12 हजार रुपये में

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें