घर के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होती है? यहाँ जानें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

घर के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होती है? यहाँ जानें पूरी जानकारी
घर के लिए सोलर पैनल

बिजली की जरूरतें आज के समय में तेजी से बढ़ रही हैं, जिसके साथ ही बिजली का बिल भी तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए एवं बिजली बिल को कम करने के लिए सोलर पैनल की स्थापना की जाती है। सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन करते हैं। ऐसे में इको-फ़्रेंडली तरीके से बिजली को प्राप्त किया जाता है, एवं बिजली की आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है।

घर के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होती है?

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल के द्वारा सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन किया जाता है, सोलर पैनल DC के रूप में बिजली का उत्पादन करते हैं, DC को AC में बदलने के लिए सोलर इंवर्टर सिस्टम में जोड़ते हैं, सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को स्टोर करने के लिए सोलर सिस्टम में बैटरी जोड़ी जाती है। इनके अतिरिक्त सोलर सिस्टम में पैनल से प्राप्त बिजली को कंट्रोल करने के लिए सोलर चार्ज कंट्रोलर प्रयोग किया जाता है। घर पर सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए कुछ कारक होते हैं।

अधिक सुरक्षा

घर के लिए सोलर पैनल

घर पर सोलर पैनल लगाने से पहले आपको निम्न जानकारी होनी चाहिए:-

Also Readखेती में करें 3 एचपी सोलर वाटर पंप का उपयोग, यहाँ जानें पूरी जानकारी

खेती में करें 3 एचपी सोलर वाटर पंप का उपयोग, यहाँ जानें पूरी जानकारी

  • बिजली का लोड– घर में बिजली के महीने का लोड आप इलेक्ट्रिक बिल से देख सकते हैं, इलेक्ट्रिक मीटर की सहायता से भी बिजली के लोड की गणना की जाती है। घर में उपयोग किये जाने वाले उपकरणों की रेटिंग से भी बिजली के लोड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • सोलर पैनल के लिए स्थान– सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए पर्याप्त स्थान का होना आवश्यक है, जिससे सही क्षमता के सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं।
  • सोलर पैनल के प्रकार– सोलर पैनल मुख्यतः पालीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेशियल प्रकार के होते हैं, उपभोक्ता अपने बजट के अनुसार इन सोलर पैनल का चयन कर सकते हैं।
  • सोलर ब्रांड– बाजार में सोलर पैनल के अनेक ब्रांड उपलब्ध हैं, जिनमें से आप विश्वसनीय ब्रांड के उपकरणों को खरीद कर एक्सपर्ट की सहायता से स्थापित कर सकते हैं।

यदि आपके घर में बिजली का लोड 8 से 10 यूनिट प्रतिदिन रहता है तो आप 2 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को लगा सकते हैं, 1 किलोवाट के सोलर पैनल से एक दिन में 4-5 यूनिट बिजली बनाई जाती है।

Also Readखेती के साथ में सोलर प्लांट लगा कर करें डबल कमाई, जानें पूरी जानकारी

खेती के साथ में सोलर प्लांट लगा कर करें डबल कमाई, जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें