5 KW Solar Panel से हर दिन बनेगी इतनी बिजली, पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

5 KW Solar Panel से हर दिन बनेगी इतनी बिजली, पूरी जानकारी देखें
5 KW Solar Panel

सोलर पैनल को विज्ञान का एक चमत्कारिक आविष्कार कहा गया है, क्योंकि सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलने का कार्य इनके द्वारा किया जाता है। 5 KW Solar Panel का प्रयोग घर में एवं छोटे औद्योगिक क्षेत्रों में किया जाता है। सोलर पैनल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इनके प्रयोग से पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है। सोलर सिस्टम को स्थापित करने के बाद बिजली के बिल को कम किया जा सकता है, ऐसे में अधिक से अधिक नागरिकों द्वारा सोलर सिस्टम को लगाया जा रहा है।

5 KW Solar Panel से हर दिन बनेगी इतनी बिजली

सोलर पैनल द्वारा बनाई जाने वाली बिजली स्थापना क्षेत्र के भौगोलिक विन्यास एवं मौसम के आधार पर अलग-अलग होती है, ऐसे में यदि सोलर पैनल के स्थापना वाले क्षेत्र में 5 घंटे उचित मात्रा में धूप रहती है तो 5 KW Solar Panel वाले सोलर सिस्टम के द्वारा प्रतिदिन 20 किलोवाट घंटा जिसे 20 यूनिट भी कहते हैं। सामान्यत 5 किलोवाट के सोलर पैनल के द्वारा 20 से 25 यूनिट बिजली का निर्माण किया जाता है। लेकिन इसमें 20% की बिजली की हानि भी होती है। सोलर पैनल द्वारा 80% क्षमता के साथ बिजली का उत्पादन किया जाता है।

इस प्रकार करें बिजली की गणना

सोलर पैनल द्वारा बनाई जाने वाली बिजली की गणना इस प्रकार की जा सकती है:-

  • औसत धूप घंटे– 5 घंटे/दिन
  • सोलर पैनल की क्षमता-5 किलोवाट (KW)
  • दैनिक उत्पादन: 5 KW x 5 घंटे = 25 किलोवाट-घंटा (kWh)
  • दैनिक शुद्ध उत्पादन: 25 kWh x 0.80 = 20 kWh

सोलर पैनल द्वारा बिजली बनाने में लगभग 20% की हानि होती है। ऐसे में 5 KW Solar Panel द्वारा कुल 20 यूनिट बिजली का उत्पादन किया जाता है, जिसका प्रयोग कर के आप अपनी बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

Also Readसोलर वॉल लैम्प से सजाए अपना घर, खरीदें मात्र इतने में

सोलर वॉल लैम्प से सजाए अपना घर, खरीदें मात्र इतने में

5 किलोवाट सोलर पैनल के घटक

किसी भी सोलर पैनल का सबसे महत्वपूर्ण घटक सोलर सेल होता है, सोलर सेल के माध्यम से ही बिजली का निर्माण किया जाता है, जब सोलर सेल पर उचित मात्रा में सूर्य का प्रकाश पड़ता है, तो ऐसे में फोटोवोल्टिक प्रभाव के कारण इलेक्ट्रॉन मुक्त होते हैं, जिससे बिजली धारा के रूप में प्रवाहित होती है। 5 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में 15 सोलर पैनल लगे होते हैं, जिनमें प्रातटीएक सोलर पैनल की क्षमता 335 वाट होती है। इस सोलर पैनल में एनोडाइज्ड, जंक प्रूफ एल्युमिनियम फ्रेम एवं सुरक्षा के लिए टेम्पर्ड ग्लास की कोटिंग की गई है।

सोलर सिस्टम से होने वाले लाभ

सोलर सिस्टम से होने वाले लाभ इस प्रकार रहते हैं:-

  • ऊर्जा की बचत एवं स्वतंत्रता- सोलर पैनल स्थापित करने से आप जीवाश्म ईंधन से बनी बिजली पर निर्भर नहीं रहते हैं। यह आपको ग्रिड बिजली के बिल में छूट प्राप्त करने का मौका देता है और फिर मुफ्त बिजली का आनंद लेने का अवसर प्रदान करता है।
  • पर्यावरण के अनुकूल- सोलर सिस्टम बिना किसी प्रदूषण के बिजली उत्पन्न करता है, जिससे पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने में मदद मिलती है। यह कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में भी सहायक है।
  • लंबी अवधि के लाभ- सोलर पैनल पर किया गया निवेश लंबे समय तक लाभकारी होता है। यह सिस्टम कम से कम 20 से 25 सालों तक बिजली का उत्पादन प्रदान करता है, जिस पर निर्माता ब्रांड द्वारा वारंटी भी होती है।
  • कम मेंटेनेंस- सोलर पैनलों की कम मेंटेनेंस की आवश्यकता होती है। आपको साल में एक बार इनकी सफाई करनी होती है, जो आसान और कम समय लेने वाली प्रक्रिया है।

5 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम घरों और व्यवसायों के लिए एक अच्छा निवेश है। यह न केवल बिजली के बिल को कम करने में सहायता करता है, बल्कि पर्यावरण को भी संरक्षित रखता है। इसकी लंबी अवधि की वारंटी और कम मेंटेनेंस की आवश्यकता इसे एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है। सोलर पैनल के अधिक से अधिक प्रयोग से ही हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।

Also Readऐसे बचेंगे बिजली बिल के हजारों रुपये, आज ही लगाएं Solar Panel, जानें पूरी जानकारी

ऐसे बचेंगे बिजली बिल के हजारों रुपये, आज ही लगाएं Solar Panel, जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें