AC पंखे चलाएं या जलाएं 10 बल्ब, बिजली बिल आएगा जीरो, लंबे टाइम तक फ्री बिजली गर्मियों

Photo of author

Written by Solar News

Published on

AC पंखे चलाएं या जलाएं 10 बल्ब, बिजली बिल आएगा जीरो, लंबे टाइम तक फ्री बिजली गर्मियों
सोलर पैनल

गर्मियों के मौसम में ठंडक प्राप्त करने के लिए AC पंखे जैसे उपकरणों का प्रयोग ज्यादा होने लगता है, ऐसे में बिजली का बिल भी अधिक मात्रा में प्राप्त होता है। आज के समय में सोलर पैनल का प्रयोग अधिक देखा जा सकता है, सोलर पैनल के प्रयोग से सभी प्रकार के विद्युत उपकरणों को चला सकते हैं। ऐसे में बिजली के बिल को जीरो किया जा सकता है। सोलर पैनल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसके प्रयोग से पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है। सोलर पैनल को लगाने के लिए सरकार भी नागरिकों को प्रेरित कर रही है।

आज ही लगाएं सोलर पैनल

सोलर पैनल को आसानी से स्थापित किया जा सकता है, घर की छत पर आप सोलर पैनल लगा कर सौर ऊर्जा से बिजली बना सकते हैं, जिसकी सहायता से आप एसी पंखे एवं 10 बल्ब चला सकते हैं, सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करते हैं, इससे बनने वाली बिजली का प्रयोग कर के ग्रिड बिजली के बिल को चिंता से यूजर मुक्त हो सकता है। बाजार में अनेक ब्रांड के सोलर पैनल उपलब्ध रहते हैं, सोलर पैनल को एक बार सही दिशा एवं सही कोण में स्थापित करने के बाद आप लंबे समय तक उसका लाभ उठा सकते हैं।

सोलर पैनल लगाने का खर्च एवं सब्सिडी

सोलर पैनल को यूजर ऑनग्रिड, ऑफग्रिड प्रकार से स्थापित कर सकते हैं, ऐसे में ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर अप सरकारी सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं, ऐसे सिस्टम में ग्रिड की बिजली का प्रयोग ही यूजर द्वारा किया जाता है, सब्सिडी प्राप्त कर के कम खर्चे पर सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है, सरकार द्वारा नागरिकों को पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से सब्सिडी प्रदान की जाती है। ऐसे में सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा एवं सब्सिडी इस प्रकार रहती है:-

  • 1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा लगभग 90,000 रुपये तक हो सकता है, इसमें सरकार द्वारा 30,000 रुपये की सब्सिडी नागरिकों को दी जाती है।
  • 2 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को लगान का खर्चा लगभग 1,50,000 रुपये तक हो सकता है, इसमें सब्सिडी 60,000 रुपये तक सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।
  • 3 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने का खर्च लगभग 1,80,000 रुपये तक हो सकता है। इसमें सरकार द्वारा 78,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है, 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम पर सरकार द्वारा 78,000 रुपये की सब्सिडी दी जाती है।

बिजली बिल आएगा जीरो, सोलर पैनल के फायदे देखें

सोलर पैनल का प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है, इसलिए ही निर्माता कंपनियों द्वारा सोलर पैनल पर 25 साल की कार्य प्रदर्शन वारंटी भी प्रदान की जाती है। सोलर पैनल के प्रयोग से ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है, ऐसा होने से बिजली के बिल को जीरो प्राप्त किया जा सकता है। सोलर पैनल पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में भी सहायता प्रदान करते हैं, सोलर पैनल के प्रयोग से जीवाश्म ईंधन के प्रयोग को कम किया जा सकता है, जिससे पर्यावरण में कार्बन फुटप्रिन्ट को कम कर सकते हैं।

Also Readनई सोलर सब्सिडी स्कीम का फायदा उठाएं, 3KW Solar System को लगाने का खर्चा देखें

नई सोलर सब्सिडी स्कीम का फायदा उठाएं, 3KW Solar System को लगाने का खर्चा देखें

अक्षय ऊर्जा स्रोत

सोलर रूफटॉप के लिए कैसे करें सब्सिडी का आवेदन

सोलर पैनल को स्थापित करने पर केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी को इस प्रकार प्राप्त करें:-

  • सबसे पहले पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ एवं Apply for Rooftop Solar पर क्लिक करें।
  • अपने राज्य एवं डिस्कॉम का चयन करें।
  • अपने बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर एवं ईमेल दर्ज करें।
  • पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए कंज्यूमर नंबर एवं मोबाइल नंबर का प्रयोग करें।
  • सब्सिडी के आवेदन फॉर्म को भरे एवं Submit करें।

सोलर पैनल को लगाने के लिए आप किसी भी बैंक से लोड प्राप्त कर सकते हैं, एसबीआई द्वारा 3 किलोवाट र 3 लाख का लोड प्रदान किया जाता है, जिस पर 7% की ब्याज दर लगती है।

सोलर पैनल लगा कर आप बिजली की सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, एवं बिल को कम कर सकते हैं, सोलर पैनल का लाभ उठा कर लंबे समय तक इनका प्रयोग किया जा सकता है, इसलिए ही सोलर पैनल पर किये जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश कहा जाता है। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली के द्वारा आप एसी कूलर जैसे अधिक क्षमता के विद्युत उपकरणों को भी आसानी से चला सकते हैं।

Also Readसोलर इंवर्टर का रखरखाव ऐसे करें, बैटरी चलेगी लंबी, देखें पूरी जानकारी

सोलर इंवर्टर का रखरखाव ऐसे करें, बैटरी चलेगी लंबी, देखें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें