सोलर इंवर्टर का रखरखाव ऐसे करें, बैटरी चलेगी लंबी, देखें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर इंवर्टर का रखरखाव ऐसे करें, बैटरी चलेगी लंबी, देखें पूरी जानकारी
सोलर इंवर्टर का रखरखाव

गर्मियों के समय में बिजली की जरूरतें बढ़ जाती है, ऐसे में पावर कट की समस्याएं बढ़ जाती है, बिजली कटौती में भी बिजली का लाभ प्राप्त करने के लिए घरों में सोलर इंवर्टर को स्थापित किया जाता है, सोलर इंवर्टर के प्रयोग से आप आवश्यकता पड़ने पर बिजली प्राप्त कर सकते हैं, सोलर इंवर्टर भी अन्य सोलर उपकरणों के समान ही पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में सहायता प्रदान करता है, सोलर सिस्टम का रखरखाव सही से करने पर लंबे समय तक उसका लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

सोलर इंवर्टर का रखरखाव

सोलर सिस्टम को लंबे समय तक प्रयोग करने के लिए आवश्यक है, कि सोलर इंवर्टर का रखरखाव सही से किया जाए, सोलर इंवर्टर का प्रयोग सही से करने के लिए निम्न बिंदुओं पर आप कार्य कर सकते हैं।

इंवर्टर पर अधिक लोड न दें

सोलर इंवर्टर का प्रयोग सही से करने के लिए उस पर अधिक लोड नहीं चलाना चाहिए, अधिक लोड को इंवर्टर पर चलाने से इंवर्टर जल्दी खराब हो सकता है, इसलिए यह आवश्यक है कि सोलर सिस्टम में लगे इंवर्टर की रेटिंग के अनुसार ही उस पर लोड चलाया जाए। ऐसे में सोलर इंवर्टर का प्रयोग सही से किया जा सकता है,

कनेक्शन पॉइंट का ध्यान रखें

बारिश के मौसम में सोलर इंवर्टर का रखरखाव आवश्यक हो जाता है, क्योंकि इस दौरान सोलर पैनल से जहां वायर कनेक्ट रहती है, उस स्थान में कार्बन जम सकता है, ऐसे में सोलर पैनल से बिजली को सही प्रकार से प्राप्त नहीं किया जाता है, जिससे बिजली अप-डाउन हो सकती है, इसलिए इन कनेक्शन को सही से स्थापित करना चाहिए।

बैटरी के जल-स्तर को चेक करें

सोलर सिस्टम में लगी बैटरी सोलर इंवर्टर से कनेक्ट की जाती है, इसका रखरखाव सही से करने के बाद ही लंबे समय तक इसका ललाभ प्राप्त किया जा सकता है, सोलर बैटरी में समय-समय पर डिस्टिल्ड वाटर चेक करना चाहिए, जिससे पानी का कम स्तर होने पर उन्हें भरा जाए, बैटरी में कम पानी होने पर प्लेट जल्दी खराब हो सकती है।

Also Read1 kW सोलर पैनल में 30000 रुपये की सब्सिडी पाएं, अभी करें अप्लाई

1 kW सोलर पैनल में 30000 रुपये की सब्सिडी पाएं, अभी करें अप्लाई

बैटरी के जल-स्तर को चेक करें

सोलर पैनल की सफाई करें

सोलर पैनल सोलर सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण घटक होता है, क्योंकि सोलर पैनल के द्वारा ही सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है, सोलर पैनल पर जमा होने वाली धूल-गंदगी को साफ करना चाहिए, जिससे सूर्य का प्रकाश उन पर सीधा पड़ सके, सोलर पैनल की सफाई के लिए ज्वलनशील पदार्थों का प्रयोग नहीं करना चाहिए, आप पानी और मुलायम कंपड़े की सहायता से भी आसानी से सोलर पैनल को साफ कर सकते हैं।

सोलर पैनल की सफाई

सोलर सिस्टम का नियमित निरीक्षण करें

सोलर सिस्टम में लगे सभी उपकरणों का एवं कनेक्शन का समय-समय पर निरीक्षण करते रहना चाहिए, यदि आपको इसमें कोई सामान्य खराबी दिखती है तो आप उसे खुद ही ठीक कर सकते हैं, यदि समस्या बड़ी हो तो आप किसी सोलर एक्सपर्ट की सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम का रखरखाव एवं देखभाल सही से करने पर उसमें लगे उपकरणों का लाभ उनकी क्षमता के अनुसार प्राप्त किया जा सकता है, सही रखरखाव से ही सोलर सिस्टम का लाभ लंबे समय तक प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम के प्रयोग से पर्यावरण को भी लाभ प्राप्त होता है, साथ ही ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम कर के आप आर्थिक बचत भी कर सकते हैं।

Also Read3kW अदानी सोलर पैनल की कीमत देखें, सब्सिडी जानें

3kW अदानी सोलर पैनल की कीमत देखें, सब्सिडी जानें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें