ये हैं भारत के टॉप 5 सोलर ब्रांड, इनके उपकरण हैं टॉप क्वालिटी के लिए फेमस

Photo of author

Written by Solar News

Published on

ये हैं भारत के टॉप 5 सोलर ब्रांड, इनके उपकरण हैं टॉप क्वालिटी के लिए फेमस

अगर आप अपने घर में सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं, तो सोलर सिस्टम में सबसे मुख्य उपकरण सोलर पैनल होता है, सोलर पैनल के प्रयोग से सोलर एनर्जी से बिजली बनाई जाती है। भारत के टॉप 5 सोलर ब्रांड (Top 5 Solar Brand in India) के सोलर पैनल का प्रयोग अपने घर में कर आप एक पावरफुल और लंबे समय तक चलने वाला सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। विश्वसनीय ब्रांड के सोलर पैनल का प्रयोग करने से कई लाभ प्राप्त होते हैं।

भारत के टॉप 5 सोलर ब्रांड

भारत में सोलर पैनल का निर्माण एवं विक्रय करने वाले अनेक ब्रांड हैं, इनके द्वारा अलग-अलग क्षमता एवं अलग-अलग तकनीक के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है, ग्राहक अपनी जरूरत के अनुसार सोलर पैनल को खरीद सकते हैं, बाजार में पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल उपलब्ध होते हैं, जिसमें से बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल दोनों ओर से बिजली बनाने वाले आधुनिक पैनल होते हैं।

अदानी सोलर

भारत की प्रसिद्ध सोलर कंपनी में अदानी सोलर एक बड़ा नाम हैं, इनके द्वारा मुख्य रूप से पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनोक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है। यह भारत सही विदेशों में भी अपने प्रोडक्ट का निर्यात करते हैं।

टाटा पावर सोलर

टाटा पावर सोलर द्वारा बनाए गए सोलर पैनल का प्रयोग घरेलू एवं व्यावसायिक क्षेत्रों में किया जाता है। इनके द्वारा भी मुख्य रूप से पॉली एवं मोनो प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है।

वारी सोलर

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

इनके द्वारा उच्च दक्षता एवं क्षमता के सोलर पैनल बनाए जाते हैं। वारी मुख्य रूप से पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनो PERC एवं बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल का विक्रय करती है। बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग करने से कई प्रकार के लाभ उपभोक्ता को मिलते हैं।

Also Readपावरफुल 12kW सोलर सिस्टम घर में लगाएं, सभी उपकरण चलाएं और बिल घटाएं

पावरफुल 12kW सोलर सिस्टम घर में लगाएं, सभी उपकरण चलाएं और बिल घटाएं

लूम सोलर

लूम सोलर भी उच्च क्षमता के सोलर पैनल का निर्माण करने के लिए जानी जाती है, ये भी पॉली, मोनो एवं बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण एवं विक्रय करती है। उच्च क्षमता के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने के लिए इनके द्वारा बनाए गए उपकरणों का प्रयोग कर सकते हैं

विक्रम सोलर

इनके द्वारा बनाए गए सोलर सिस्टम का प्रयोग घरों एवं औद्योगिक क्षेत्रों में किया जाता है, कंपनी द्वारा बनाए गए सोलर पैनल उच्च प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं।

कैसे करें सोलर पैनल का चयन?

घर में सोलर पैनल लगाने से पहले घर में बिजली की खपत की सही जानकारी का होना जरूरी होता है, बिजली की खपत की जानकारी को बिजली के बिल और इलेक्ट्रिक मीटर से देखा जा सकता है। सोलर पैनल का चयन लोड की जानकारी, स्थापना के स्थान, सूर्य की स्थिति आदि के आधार पर किया जा सकता है।

उपरोक्त ब्रांड द्वारा अपने द्वारा बनाए गए सोलर पैनल पर 25 से 30 साल की वारंटी प्रदान की जाती है। भारत के टॉप 5 सोलर ब्रांड द्वारा बनाए गए सोलर उपकरणों का लाभ लंबे समय तक प्राप्त कर सकते हैं।

Also Readक्या वर्टिकल बाइफेशियल पैनल वाकई ओपन रैक माउंटेड साउथ फेसिंग पैनल्स से बेहतर हैं

नये सोलर रिवोल्यूशन का सच: क्या वर्टिकल बाइफेशियल पैनल वाकई ओपन रैक माउंटेड साउथ फेसिंग पैनल्स से बेहतर हैं?

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें