नई सोलर सब्सिडी स्कीम का फायदा उठाएं, 3KW Solar System को लगाने का खर्चा देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

नई सोलर सब्सिडी स्कीम का फायदा उठाएं, 3KW Solar System को लगाने का खर्चा देखें
3KW Solar System

केंद्र सरकार द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र को विकसित करने के लिए लगातार ही प्रयास किये जा रहे हैं, ऐसे में सौर ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा नागरिकों को सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है। ऐसे में कम खर्चे में एक कुशल सोलर सिस्टम स्थापित कर आप अपनी बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं, सोलर सिस्टम पर सब्सिडी प्राप्त कर के कम खर्चे में सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं। सोलर सिस्टम के द्वारा अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त किये जाते हैं।

नई सोलर सब्सिडी स्कीम

सौर ऊर्जा का लाभ प्राप्त करने के लिए आप सोलर सब्सिडी प्राप्त कर के आसानी से सोलर सिस्टम लगा सकते हैं, सरकार द्वारा इस साल पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना शुरू की गई है, इस योजना के द्वारा देश के नागरिकों को अपने घर पर सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है। सोलर सिस्टम को स्थापित कर के देश की सौर ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाने में आप सहयोग कर सकते हैं।

3KW Solar System

यदि आपके घर में या अन्य प्रतिष्ठान में बिजली का लोड महीने में 450 यूनिट तक रहता है तो ऐसे में आप 3 किलोवाट के सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं, इस सोलर सिस्टम से हर दिन 12-15 यूनिट बिजली का निर्माण किया जाता है, इस सोलर सिस्टम को स्थापित करने से आप बिजली के बिल को कम कर सकते हैं, 3KW Solar System के प्रयोग से आप हर महीने 3,000 से 4,000 रुपये तक की आर्थिक बचत कर सकते हैं। सोलर सिस्टम के द्वारा आप अपनी सभी बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

सोलर पैनल सिस्टम के कंपोनेन्ट

सोलर सिस्टम में प्रयोग किये जाने वाले उपकरण इस प्रकार हैं:-

Also Readखेती के साथ में सोलर प्लांट लगा कर करें डबल कमाई, जानें पूरी जानकारी

खेती के साथ में सोलर प्लांट लगा कर करें डबल कमाई, जानें पूरी जानकारी

  • सोलर पैनल– 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम में आप 535 वाट के 6 सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं।
  • सोलर पैनल ढांचा– सोलर पैनल को स्थापित करने में हॉट डीप गैल्वेनाइज्ड स्ट्रक्चर का उपयोग किया जा जा सकता है, जिससे सोलर पैनल लंब समय तक प्रयोग किये जा सकते हैं।
  • ग्रिड टाई इनवर्टर– इंवर्टर से डीसी से एसी बिजली प्राप्त की जाती है, 3 किलोवाट के लोड को चलाने के लिए ग्रिड टाई इंवर्टर स्थापित किया जाता है।
  • सुरक्षा प्रदान करने वाले उपकरण– सोलर सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए ACDB एवं DCDB बॉक्स को स्थापित किया जाता है।
  • अर्थिंग एवं एले– सोलर सिस्टम की सुरक्षा के लिए अर्थिंग एवं लाइटिंग एरेस्टर का उपयोग किया जाता है।

सोलर सिस्टम के इंस्टालेशन की प्रक्रिया

सोलर पैनल सिस्टम को सब्सिडी योजना के माध्यम से लगाने प्रक्रिया निम्नलिखित स्टेप्स में की जाती है:-

  • आवेदन एवं स्वीकृति– सोलर पैनल के लिए आवेदन करने के 20 से 25 दिन भी स्वीकृति प्राप्त हो जाती है।
  • इंस्टॉलेशन– सोलर सिस्टम की स्वीकृति प्राप्त होने के 10 से 15 दिनों में सिस्टम को स्थापित कर दिया जाता है।
  • नेट मीटरिंग– सोलर सिस्टम में शेयर की जाने वाली बिजली की गणना के लिए नेट-मिटरिंग की जाती है।
घर में खुद से लगाएं Solar Panel

3KW Solar System को लगाने का खर्चा और सब्सिडी

3KW Solar System को लगाने का कुल खर्चा लगभग 1,70,000 रुपये तक हो सकता है, यह ऑनग्रिड सोलर सिस्टम होता है, इसमें बैटरी को नहीं जोड़ा जाता है, एवं यूजर ग्रिड बिजली का ही प्रयोग करते हैं। केंद्र सरकार की योजना के माध्यम से इस सिस्टम पर 78,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है, ऐसे में उपभोक्ता को मात्र 92,000 रुपये का ही भुगतान करना होता है। इसमें सब्सिडी आसानी से प्राप्त हो जाती है। केंद्र सरकार की योजना के द्वारा देश के 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है।

सरकारी सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर नागरिक 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं, सोलर पैनल के प्रयोग से पर्यावरण को भी स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है, क्योंकि सोलर पैनल के प्रयोग से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता कम की जा सकती है, ऐसे में कार्बन उत्सर्जन कम होता है, एवं ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याओं को हल किया जा सकता है। सोलर पैनल के प्रयोग से ही हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।

Also ReadAC पंखे चलाएं या जलाएं 10 बल्ब, बिजली बिल आएगा जीरो, लंबे टाइम तक फ्री बिजली गर्मियों

AC पंखे चलाएं या जलाएं 10 बल्ब, बिजली बिल आएगा जीरो, लंबे टाइम तक फ्री बिजली गर्मियों

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें