3KW सोलर पैनल के साथ 3HP सोलर पंप लगाएं, जानें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

3KW सोलर पैनल के साथ 3HP सोलर पंप लगाएं, जानें पूरी जानकारी

अगर बिजली के भारी भरकम बिल और बार-बार पावर कट्स की समस्या से आप परेशान हैं, तो ऐसे में आप सोलर उपकरणों को लगा कर बिल को कम कर सकते हैं। 3KW सोलर पैनल के साथ 3HP सोलर पंप को लगा कर आप बिजली की जरूरतों को आसानी से कम कर सकते हैं।

3KW सोलर पैनल के साथ 3HP सोलर पंप

3 किलोवाट सोलर सिस्टम की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि ऑन-ग्रिड और ऑफ-ग्रिड दोनों प्रकार के सिस्टम में काम कर सकते हैं। ऐसे में आप अपनी जरूरत के अनुसार बैटरी भी सिस्टम में जोड़ सकते हैं। जिससे आप पावर बैकअप कर सकते हैं, एवं अपनी जरूरत पड़ने पर बिजली प्राप्त कर सकते हैं, इस प्रकार हाइब्रिड सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं।

सिस्टम के प्रमुख घटक

  1. सोलर पैनल: 3 किलोवाट के सोलर पैनल से हर दिन 15 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जाता है, ऐसे में आप सोलर पैनल लगाकर बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।
  2. सोलर इन्वर्टर: 3 किलोवाट का सुपर MPPT सोलर PCU सिस्टम में जोड़ सकते हैं, यह ट्रांसफॉर्मरलेस टेक्नोलॉजी पर आधारित है, और उच्च पावर फैक्टर के साथ काम करता है।
  3. सोलर बैटरी: 100A 48 वोल्ट की लिथियम फॉस्फेट बैटरी को आप सिस्टम में लगा सकते हैं, बैटरी पर 15 साल की वारंटी दी जाती है, और यह 4800 वाट की क्षमता प्रदान करती है।

इन्वर्टर के फीचर्स

  • Dual MPPT: यह इंवर्टर की एक आधुनिक एवं एडवांस तकनीक होती है, यह फीचर्स पुराने एवं नए सोलर से जोड़ने की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • Wi-fi डिवाइस: इसमें वाइफाई डिवाइस के जरिए रियल टाइम मॉनिटरिंग प्रदान की जाती है।
  • पैरलल इन्वर्टर कनेक्शन: सोलर इंवर्टर कनेक्शन को जोड़ कर आप 50 किलोवाट तक की क्षमता तक को बढ़ाया जा सकता है।
  • लोड टेस्टिंग और प्रदर्शन: सोलर सिस्टम की लोड टेस्टिंग में 5 किलोवाट तक के लोड को चला सकते हैं, सोलर पैनल को लगा कर घर में AC, फ्रीज, वाशिंग मशीन आदि को 24 घंटे तक चला सकते हैं।

सोलर सिस्टम की कीमत और वारंटी

यदि आप अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा करने के साथ ही सोलर वाटर पंप लगा सकते हैं, ऐसे में यदि आप 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने की कीमत 3,34,800 रुपये तक रहती है। इस कीमत में GST नहीं जोड़ी गई है, सोलर पैनल पर 30 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।

Also Read24 घंटे बिजली देगा ये सोलर पैनल, जानें पूरी जानकारी

24 घंटे बिजली देगा ये सोलर पैनल, जानें पूरी जानकारी

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

सोलर सिस्टम को लगाकर बिजली बिल को आसानी से कम किया जा सकता है, ऐसे में पावर कट की परेशानी से आप निजात प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल को लगा कर पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है, सोलर उपकरणों के प्रयोग से ही हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।

Also Readहरियाणा फ्री बिजली योजना से घर में लगाएं सोलर पैनल, देखें पूरी डिटेल

हरियाणा फ्री बिजली योजना से घर में लगाएं सोलर पैनल, देखें पूरी डिटेल

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें