आधी कीमत में लगाएं 3 किलोवॉट सोलर सिस्टम, पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

आधी कीमत में लगाएं 3 किलोवॉट सोलर सिस्टम, पूरी जानकारी देखें

अगर आप अपने घर पर 3 किलोवॉट सोलर सिस्टम (3kW Solar System) लगवाने सोच रहे हैं, तो आपको बता दें पहले आपको अपने घर में बिजली के लोड की जानकारी होनी चाहिए, जिससे आप सही सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं। बहुत से नागरिकों को यह नहीं पता होता है कि उनके घर के लिए कितने किलोवाट का सिस्टम उपयुक्त रहेगा, और किस प्रकार की तकनीक सबसे बेहतर रहेगी। जानकारी होने के बाद आप सही सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं।

3 किलोवॉट सोलर सिस्टम

अगर आपके घर में महीने में बिजली का लोड 450 यूनिट रहता है, या हर दिन आप 10 से 15 यूनिट तक बिजली का उपयोग करते हैं तो आप 3 किलोवॉट सोलर सिस्टम को इंस्टाल कर सकते हैं। ऐसे में आसानी से आप अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम के प्रकार

  • ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम: यह सिस्टम आपके घर की बिजली को सोलर पावर और ग्रिड पावर के साथ मिलाकर संचालित करते हैं। अगर दिन के समय ग्रिड पावर उपलब्ध है, तो यह सिस्टम अधिक प्रभावी होता है। इस सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अतिरिक्त बिजली को ग्रिड में वापस फीड कर सकते हैं, जिससे रात में इसका उपयोग किया जा सकता है। इस सिस्टम में ग्रिड की बिजली का प्रयोग ही यूजर करते हैं।
  • ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम: यह सिस्टम पूरी तरह से बैटरी पर निर्भर होता है। दिन के समय सोलर पैनल से उत्पन्न बिजली बैटरी में स्टोर होती है, जिसे रात में उपयोग किया जा सकता है। इस सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे ग्रिड पावर की जरूरत नहीं होती है। इसमें बैटरी की लागत शामिल होती है, ऐसे सिस्टम में सब्सिडी नहीं मिलती है।
  • हाइब्रिड सोलर सिस्टम: यह सिस्टम ऑन-ग्रिड और ऑफ-ग्रिड दोनों के फायदे प्रदान करता है। इसमें बैटरी का उपयोग भी किया जा सकता है, और अतिरिक्त बिजली को ग्रिड में वापस फीड भी किया जा सकता है। यह सिस्टम सबसे लचीला होता है, और दोनों तकनीकों के लाभ प्रदान करता है।

3 किलोवॉट सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा और सब्सिडी

3 किलोवॉट सोलर सिस्टम लगवाने की लागत सिस्टम के प्रकार के अनुसार इस प्रकार रहती है:-

Also Read3Kw सोलर पैनल से कितनी बिजली बनती है? यहाँ देखें

3Kw सोलर पैनल एक दिन में कितनी बिजली बनाते हैं? यहाँ देखें

  • ऑन-ग्रिड सिस्टम: इसमें लगभग 1 लाख रुपये से 1.50 रुपये के बीच में खर्चा आता है, और सरकार द्वारा 78,000 रुपये की सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है।
  • ऑफ-ग्रिड सिस्टम: बैटरी के साथ इस सिस्टम की लागत 60,000 रुपये से 65,000 रुपये प्रति किलोवाट हो सकती है। इसमें सब्सिडी नहीं मिलती है। अतः इस सिस्टम को लगाने में लगभग 1.80 लाख से 2 लाख रुपये तक का खर्चा होता है।
  • हाइब्रिड सिस्टम: यह सिस्टम सबसे महंगा होता है, जिसकी लागत 2 लाख रुपये से 3.50 रुपये तक हो सकती है। इसमें भी सब्सिडी मिल सकती है, लेकिन यह राज्य सरकार की नीतियों पर निर्भर करता है।
SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

3 किलोवॉट सोलर सिस्टम लगाने के लिए लगभग 200 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता होती है। सोलर सिस्टम को छत पर लगाया जा सकता है। आप चाहे ऑन-ग्रिड सिस्टम, ऑफ-ग्रिड सिस्टम या हाइब्रिड सिस्टम चुनें, आपकी निवेश वापसी अवधि (ROI) लगभग 3 से 4 साल होती है। सोलर सिस्टम को लगाकर पर्यावरण को संरक्षित किया जा सकता है।

Also Read2 एचपी सोलर वाटर पंप अपने खेत में लगाएं, खेती में करेगा बढ़िया सिंचाई

2 एचपी सोलर वाटर पंप अपने खेत में लगाएं, खेती में करेगा बढ़िया सिंचाई

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें