6 Kw सोलर पैनल को लगाने में कितनी सब्सिडी मिलेगी, कितना होगा कुल खर्चा

Photo of author

Written by Solar News

Published on

6 Kw सोलर पैनल को लगाने में कितनी सब्सिडी मिलेगी, कितना होगा कुल खर्चा
6 Kw सोलर पैनल

सौर ऊर्जा की लोकप्रियता आज के समय में अधिक बढ़ रही है, सूर्य से प्रदान होने वाली सौर ऊर्जा प्रचुर मात्रा में प्राप्त होती है, इसलिए ही इसे भविष्य की ऊर्जा भी कहा जाता है, सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल को स्थापित किया जाता है। सोलर पैनल के द्वारा पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन किया जाता है, ऐसे में हरित भविष्य की कल्पना को सच किया जा सकता है। 6 Kw सोलर पैनल को लगाने में होने वाला खर्चा देखें।

6 Kw सोलर पैनल

अगर आपके घर में बिजली का लोड 26-30 यूनिट हर दिन रहता है, तो ऐसे में आप 6 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को घर में स्थापित कर सकते हैं, इस क्षमता के सोलर पैनल उचित धूप प्राप्त होने पर हर दिन 30 यूनिट तक बिजली बना सकते हैं। सोलर पैनल द्वारा डीसी के रूप में असमान रूप से बिजली का निर्माण किया जाता है, जिसका उपयोग डायरेक्ट करने में उपकरण खराब हो सकते हैं, इसलिए एक सोलर सिस्टम स्थापित किया जाता है, जिससे सुरक्षित रूप से बिजली का प्रयोग किया जा सकता है।

अक्षय ऊर्जा स्रोत

6 Kw सोलर पैनल को लगाने खर्चा

सोलर सिस्टम में होने वाला कुल खर्चा उपकरणों के प्रकार एवं ब्रांड पर निर्भर करता है, ऐसे में पालीक्रिस्टलाइन एवं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का चयन यूजर कर सकता है, मोनो सोलर पैनल की कीमत पालीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से अधिक रहती है। डीसी से एसी करंट बदलने के लिए MPPT एवं PWM प्रकार के सोलर इंवर्टर का प्रयोग कर सकते हैं, अपनी बिजली की जरूरतों के अनुसार उपयुक्त क्षमता की बैटरी का चयन आप कर सकते हैं। सोलर पैनल को लगाने में होने वाला अनुमानित खर्चा इस प्रकार रहता है:-

Also Readवेदरप्रूफ सिक्योरिटी सोलर लाइट खरीदें मात्र 199 रुपये में, पूरी जानकारी देखें।

Weatherproof Security Solar Light खरीदें मात्र 199 रुपये में, पूरी जानकारी देखें।

  • ऑफग्रिड सोलर सिस्टम (बैटरी वाला सोलर सिस्टम)- 3.40 लाख से 4 लाख रुपये
  • ऑनग्रिड सोलर सिस्टम ( बिना बैटरी वाला सिस्टम)- 2.50 लाख रुपये

सोलर पैनल पर सब्सिडी

6 किलोवाट के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित कर के आप कम खर्चे में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। ऐसे में सरकार द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना के अंतर्गत 78,000 रुपये की सब्सिडी 6 किलोवाट सोलर सिस्टम पर दी जाती है। इस प्रकार आप आसानी से लगभग 1.80 लाख रुपये में इस सिस्टम को लगा सकते हैं।

Also Readनई PM Kusum योजना में उठाएं फायदा भारी सब्सिडी का, जानें पूरी डिटेल

नई PM Kusum योजना में उठाएं फायदा भारी सब्सिडी का, जानें पूरी डिटेल

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें