सस्ते में लगाएं जबरदस्त सोलर पैनल, एक बार होगा खर्चा, सालों तक मिलेगी फ्री बिजली

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सस्ते में लगाएं जबरदस्त सोलर पैनल, एक बार होगा खर्चा, सालों तक मिलेगी फ्री बिजली

सौर ऊर्जा सूर्य से प्राप्त होने वाली एक प्राकृतिक ऊर्जा है, जिसके प्रयोग से जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम किया जा सकता है। सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। इन जबरदस्त सोलर पैनल (Amazing Solar Panels) के प्रयोग से पर्यावरण को सुरक्षित रख कर बिजली को प्राप्त किया जा सकता है। सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के माध्यम से कम कीमत में सोलर पैनल को लगाया जा सकता है।

जबरदस्त सोलर पैनल

सोलर पैनल बाजार में मुख्यतः पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेशियल प्रकार के जबरदस्त सोलर पैनल उपलब्ध रहते हैं। इन पैनल का चयन उपभोक्ता अपनी जरूरत के अनुसार कर सकते हैं:-

  • पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल: इस प्रकार के सोलर पैनल की कीमत सबसे कम रहती है, इसलिए ही इन पैनल का प्रयोग सबसे ज्यादा सोलर सिस्टम में किया जाता है। ऐसे सोलर पैनल नीले रंग के होते हैं। इनके द्वारा उचित धूप प्राप्त होने पर बिजली का उत्पादन किया जाता है।
  • मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल: इन सोलर पैनल की दक्षता पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की तुलना में अधिक रहती है। ऐसे पैनल खराब मौसम में भी बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। इनकी कीमत पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से अधिक रहती है।
  • बाइफेशियल सोलर पैनल: ये सबसे आधुनिक तकनीक के सोलर पैनल होते हैं, इनके द्वारा दोनों ओर से बिजली का उत्पादन किया जाता है। ऐसे सोलर पैनल की कीमत भी मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के समान ही रहती है। इन सोलर पैनल को लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इनके कम स्थान में भी स्थापित कर सकते हैं।

सस्ते में खरीदें सोलर पैनल

सोलर पैनल की कीमत उनके प्रकार, क्षमता एवं निर्माता ब्रांड के अनुसार अलग-अलग रहती है। विश्वसनीय कंपनियों द्वारा बनाए गए सोलर पैनल का प्रयोग ही करना चाहिए, क्योंकि इन पर बढ़िया वारंटी भी प्रदान की जाती है, इनकी कीमत इस प्रकार रहती है:-

Also ReadLivfast 325 वाट सोलर पैनल से करें बिजली की जरूरतों को पूरा, यहाँ जानें पूरी जानकारी

Livfast 325 वाट सोलर पैनल से करें बिजली की जरूरतों को पूरा, यहाँ जानें पूरी जानकारी

  • 1kW पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को 25 हजार से 35 हजार रुपये में खरीदा जा सकता है। इन सोलर पैनल पर 25 साल की परफ़ोर्मेंस वारंटी निर्माता कंपनियां देती हैं।
  • 1kW मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत लगभग 30 हजार रुपये से 45 हजार रुपये तक रहती है। ऐसे पैनल पर 27 साल की वारंटी मिलती है।
  • 1kW बाइफेशियल सोलर पैनल को 30 हजार रुपये से 50 हजार रुपये में खरीदा जा सकता है, टॉप ब्रांड द्वारा बनाए गए एडवांस बाइफेशियल सोलर पैनल पर 30 साल की वारंटी दी जाती है।

सस्ते में लगाएं सोलर सिस्टम

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम सूर्यघर योजना के माध्यम से ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाने पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये, 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 60 हजार रुपये एवं 3 से 20 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। सब्सिडी प्राप्त करने के लिए केवल पंजीकृत सोलर विक्रेता से ही सोलर उपकरणों को खरीदना चाहिए।

Also Readटाटा सोलर पैनल से बनाएं पावरफुल सोलर सिस्टम, जानें पूरी जानकारी

टाटा सोलर पैनल से बनाएं पावरफुल सोलर सिस्टम, जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें