घर में लगाएं लूम सोलर का 3 किलोवाट सोलर सिस्टम, बिजली की जरूरतों को करें पूरा

Photo of author

Written by Solar News

Published on

घर में लगाएं लूम सोलर का 3 किलोवाट सोलर सिस्टम, बिजली की जरूरतों को करें पूरा

बिजली बिल से छुटकारा प्राप्त करने के लिए सोलर सिस्टम को इंस्टॉल किया जा सकता है, सोलर सिस्टम को लगाकर बिजली की सभी जरूरतों को आसानी से पूरा किया जा सकता है। सोलर सिस्टम को लगाकर पर्यावरण को भी स्वच्छ और सुरक्षित रखा जा सकता है, क्योंकि सोलर सिस्टम पर्यावरण को बिना किसी प्रकार का नुकसान पहुंचाए ही बिजली जनरेट करते हैं। लूम सोलर का 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाकर आप बिजली की जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

लूम सोलर का 3 किलोवाट सोलर सिस्टम

सोलर सिस्टम को आमतौर पर ऑनग्रिड और ऑफग्रिड प्रकार से लगाया जाता है, ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी को नहीं जोड़ा जाता है, जबकि ऑफग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी को लगाया जाता है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में कम खर्चा होता है, इसके लिए सरकार द्वारा भी नागरिकों को सब्सिडी प्रदान की जाती है।

लूम सोलर का 3 किलोवाट सोलर सिस्टम आप अपनी आवश्यकता के अनुसार ऑनग्रिड या ऑफग्रिड कर सकते हैं। 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम से घर में प्रयोग होने वाले ज्यादातर उपकरणों को चलाया जा सकता है, यह घर के लिए एक उपयुक्त सोलर सिस्टम होता है। इस सोलर सिस्टम से हर दिन 15 यूनिट तक बिजली बनाई जा सकती है।

लूम सोलर का 3 किलोवाट ऑनग्रिड सोलर सिस्टम

इस सोलर सिस्टम में आप लूम सोलर के 3 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही आप को इस सिस्टम में एक इंवर्टर लगाना होता है, जो DC को AC में बदलने का काम करता है। इस सिस्टम में पैनल से जनरेट होने वाली बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है। इस सोलर सिस्टम में शेयर बिजली की कैलकुलेशन के लिए नेट मीटर लगाया जाता है। ऐसे सिस्टम से आप घर के बिजली बिल को काफी कम कर सकते हैं।

Also Readभारत में लॉन्च हुई Solar से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, देगी 3000 Km तक चलाएं

भारत में लॉन्च हुई Solar से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, देगी 3000 Km तक चलाएं

Loom Solar का 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में खर्चा और सब्सिडी

यदि आप बिना सब्सिडी के 3 किलोवाट का ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाते हैं तो ऐसे में लगभग 2 लाख रुपये तक का खर्चा इसे लगाने में हो सकता है। यदि आप सिस्टम में बैटरी जोड़ना चाहते हैं तो ऐसे में जरूरत के हिसाब से बैटरी का चयन कर सकते हैं, ऐसे में 2.30-2.50 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है।

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर आप सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं, PM सूर्यघर योजना का आवेदन करने के बाद आप इस सोलर सिस्टम पर 78,000 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में 1 लाख से 1.20 हजार रुपये में आप सोलर सिस्टम को आसानी से लगा सकते हैं।

सोलर सिस्टम को एक बार सही से सही दिशा और कोण पर लगाने के बाद आने वाले 25 साल से अधिक समय तक उनके द्वारा आप फ्री बिजली प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए सोलर पैनल की साफ-सफाई समय पर करनी चाहिए। सरकार द्वारा सोलर पैनल के महत्व को समझते हुए ही नागरिकों को सब्सिडी योजना के माध्यम से उन्हें लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Also Readनई सोलर सब्सिडी स्कीम का फायदा उठाएं, 3KW Solar System को लगाने का खर्चा देखें

नई सोलर सब्सिडी स्कीम का फायदा उठाएं, 3KW Solar System को लगाने का खर्चा देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें