मात्र 7 हजार में लगवाएं 3kW Solar पैनल, आज ही लगाएं सस्ते में। यहाँ देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

मात्र 7 हजार में लगवाएं 3kW Solar पैनल, आज ही लगाएं सस्ते में। यहाँ देखें
मात्र 7 हजार में लगवाएं 3kW Solar पैनल

बिजली के बिल को कम करने के लिए सोलर सिस्टम आज के समय में तेजी से स्थापित किये जा रहे हैं। सरकार द्वारा सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए नागरिकों को सोलर सब्सिडी प्रदान की जा रही है, ऐसे में अधिक नागरिक सोलर सिस्टम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। मात्र 7 हजार में लगवाएं 3kW Solar पैनल। सोलर सिस्टम को एक बार स्थापित करने के पर खर्चा अधिक हो सकता है, ऐसे में आप लोन या EMI पर सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। सोलर सिस्टम के प्रयोग से यूजर के साथ ही पर्यावरण को भी लाभ होता है।

3kW Solar पैनल

घर पर सोलर पैनल स्थापित करने से पहले घर में बिजली के लोड की पूरी जानकारी होनी चाहिए, जिससे एक सही क्षमता का सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है। यदि आपके घर में बिजली का लोड प्रतिदिन 12 यूनिट से 15 यूनिट तक रहता है तो आप आप 3kW Solar पैनल स्थापित कर सकते हैं। इस सोलर पैनल के द्वारा उचित धूप प्राप्त होने पर 15 यूनिट तक बिजली बनाई जा सकती है। 5 किलोवाट से 50 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम को घर एवं औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित किया जा सकता है। जिसके लिए आप लोन भी प्राप्त कर सकते हैं।

3kW Solar पैनल लगाने के लिए ऐसे पाएं लोन

सोलर सिस्टम पर होने वाला प्रारम्भिक खर्चा अधिक होता है, इसलिए इस लागत को कम करने के लिए आप लोन का आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए आपको अपने सोलर प्रोजेक्ट की कोटेशन बनानी होती है। इसमें आपके सोलर सिस्टम की पूरी जानकारी दी गई होती है। सोलर पैनल की क्षमता, कितने पैनल लगाए जाएंगे एवं अन्य जानकारी भी दी गई होती है। आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक से सोलर पैनल के आवेदन के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं। बैंक में आप आवेदन फोरम भरें एवं मांगी गई पूरी जानकारी दर्ज कर आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें।

लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं ब्याज दर

बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए आपके पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए, जिनमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, सोलर सिस्टम लगाने वाली संपत्ति के दस्तावेज आदि जरूरी होते हैं। लोन के आवेदन फॉर्म के साथ आपको ये दस्तावेज जमा करने होते हैं।

Also Readभारत में लॉन्च हुई Solar से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, देगी 3000 Km तक चलाएं

भारत में लॉन्च हुई Solar से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, देगी 3000 Km तक चलाएं

सोलर पैनल को लगाने में दी जाने वाली राशि पर ब्याज दर बैंक द्वारा फिक्स की जाती है, सामान्यतः बैंक के सोलर पैनल लगाने के लिए दिए जाने वाले लोन पर 8% से 15% तक तक इन्टरेस्ट रेट लिया जाता है। यह सोलर पैनल की क्षमता एवं लोन राशि पर निर्भर करता है। आप फाइनेंस के माध्यम से 10% से 12% तक के लोन पर इसे आसानी से लगा सकते हैं।

सोलर पैनल से होने वाले लाभ

सोलर पैनल से होने वाले लाभ इस प्रकार रहते हैं:-

  • बिजली बिल में भारी कटौती: सोलर पैनल सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली बनाते हैं, जिससे ग्रिड बिजली पर निर्भरता कम होती हैं एवं बिजली बिल पर बचत की जा सकती है।
  • पर्यावरण के लिए अनुकूल: सोलर ऊर्जा स्वच्छ एवं नवीकरणीय ऊर्जा का स्रोत है, सोलर पैनल के माध्यम से पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में मदद मिलती है।
  • कम मेंटेनेंस: सोलर पैनलों को कम रखरखाव की जरूरत होती है, एवं सोलर पैनल का प्रयोग 25 साल से अधिक समय तक किया जा सकता है।
  • सरकारी सहायता: सरकार सोलर पैनलों पर सब्सिडी एवं लोन की सुविधा प्रदान करती है, जिस से इनकी लागत कम हो जाती है। एवं अधिक नागरिक सोलर पैनल लगा सकते हैं।

सोलर पैनल को लगाने के लिए आप लोन प्राप्त कर सकते हैं, एवं निश्चित ब्याज दर के अनुसार उसका भुगतान कर सकते हैं। सोलर पैनल से अनेक प्रकार के लाभ यूजर को होते हैं।

Also Readरिन्यूएबल सोलर कंपनी को मिले सोलर प्रोजेक्ट, शेयरों में अब आएगी तेजी

रिन्यूएबल सोलर कंपनी को मिले सोलर प्रोजेक्ट, शेयर में आएगा उछाल

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें