अपने खेत में सोलर पैनल लगाकर बढ़ाएं आमदनी, यहाँ देखें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

अपने खेत में सोलर पैनल लगाकर बढ़ाएं आमदनी, यहाँ देखें पूरी जानकारी
खेत में सोलर पैनल लगाकर बढ़ाएं आमदनी

सौर ऊर्जा का प्रयोग आज के समय में तेजी से बढ़ रहा है, सौर ऊर्जा के प्रयोग से पर्यावरण को भी स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है, सौर ऊर्जा से बिजली बनाने के लिए ही सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, सोलर पैनल का प्रयोग वर्तमान में लगभग सभी क्षेत्रों में किया जा रहा है, ऐसे में सोलर पैनल को स्थापित करने के बाद आप आर्थिक लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं, सरकार द्वारा किसानों को फ्री सोलर पैनल लगाने के उद्देश्य से फ्री सोलर पैनल योजना की शुरुआत की गई है, जिससे अधिक से अधिक किसान नागरिक सोलर पैनल का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

खेत में सोलर पैनल लगाकर बढ़ाएं आमदनी

फ्री सोलर पैनल योजना का लाभ उठाने के लिए किसान अपने खेत के एक-तिहाई भाग में प्राइवेट कंपनियों को सोलर पैनल लगाने की स्वीकृति प्रदान करेंगे। सोलर पैनल लगाने के बदले में प्राइवेट कंपनियां किसानों को प्रति एकड़ एक लाख रुपये का किराया प्रदान करती है, कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले इस किराये में हर साल 6% के साथ वृद्धि होती है। प्राइवेट कंपनियां किसानों को 25 साल तक यह रेंट प्रदान करती है, 25 साल बाद किसानों को प्रति एकड़ 4 लाख रुपये का किराया प्रदान किया जाता है।

फ्री सोलर योजना के लाभ

सोलर पैनल को स्थापित कर के आप निम्नलिखित लाभ प्राप्त कर सकते हैं:-

Also Read500 वाट के सोलर पैनल से चलने वाली डिवाइसों की पूरी जानकारी देखें

500 वाट के सोलर पैनल से चलने वाली डिवाइसों की पूरी जानकारी देखें

  • बिजली की बचत– सोलर पैनल द्वारा सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है, ऐसे में सोलर पैनल को स्थापित करने के बाद किसानों को 1000 यूनिट फ्री बिजली प्राप्त हो सकती है, इस बिजली के प्रयोग से किसान बिल में बचत कर सकते हैं।
  • आमदनी– सोलर पैनल को खेतों में स्थापित कर किसान बढ़िया आमदनी प्राप्त कर सकते हैं, जो हर साल 6% की दर से बढ़ती है, ऐसे में किसान 25 साल बाद भी 4 लाख रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं। सोलर पैनल के प्रयोग से किसान अतिरिक्त आमदनी कमा सकते हैं।
  • प्रदूषण में कमी- सोलर पैनल से प्रयोग से पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली उत्पादन का कार्य किया जाता है, ऐसे में प्रदूषण को कम करने में सोलर पैनल सहायक होते हैं।
बहुउद्देशीय उपयोग

सोलर पैनल लगाने की प्रक्रिया देखें

  1. खेत का एक-तिहाई हिस्सा दें– किसान अपने खेत के एक-तिहाई हिस्से में ही सोलर पैनल स्थापित करने की अनुमति प्रदान कर सकते हैं।
  2. कंपनी चयन– सोलर पैनल लगाने वाली निजी कंपनियों का चयन PPP मॉडल के आधार पर किया जाएगा।
  3. सोलर पैनल की ऊंचाई– सोलर पैनल को कृषि क्षेत्र से 3.5 मीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया जाएगा, ऐसे में खेती करने में भी किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती है।

सोलर सिस्टम को लगान एक खर्चा एवं सब्सिडी

राज्य सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को किसी प्रकार का खर्चा करने की आवश्यकता नहीं है, ऐसे में सोलर सिस्टम का पूरा खर्चा निजी कंपनियां उठायेंगी, एवं इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी, 1 मेगावाट के सोलर प्लांट को लगाने के लिए 6 एकड़ जमीन की आवश्यकता होती है, इसकी सहायता से 13 लाख यूनिट बिजली का निर्माण किया जा सकता है। दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से हर साल 300 से 400 करोड़ रुपये की बचत की जाएगी, सोलर पैनल इंस्टाल होने के 8-9 महीने बाद से किसान आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर पैनल को लगाने के बाद बिजली बिल की चिंता कम हो जाती है, साथ ही किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए भी सोलर पैनल एक अच्छे विकल्प होते हैं, सोलर पैनल के प्रयोग से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को कम किया जा सकता है, जिससे पर्यावरण में कार्बन फुटप्रिन्ट को कम करने में भी सोल पैनल सहायक होते हैं।

Also Readअभी लगवाएं Exide 4kW सोलर सिस्टम पाएं 78 हजार की सब्सिडी

Exide 4kW सोलर सिस्टम पर पाएं 78 हजार की सब्सिडी, पूरी जानकारी देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें