10kW On Grid Solar System: कितनी मिलेगी सब्सिडी? कितना होगा खर्चा?

Photo of author

Written by Solar News

Published on

10kW On Grid Solar System: कितनी मिलेगी सब्सिडी? कितना होगा खर्चा?

सोलर पैनल स्थापित कर सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन किया जाता है, इस बिजली का प्रयोग कर घर में उपयोग किये जाने वाले विद्युत उपकरणों को चला सकते हैं। घर के लोड के अनुसार ही सोलर पैनल की क्षमता का चयन किया जाता है। 10kW On Grid Solar System को इंस्टाल करने के बाद घर के पूरे लोड को आसानी से चला सकते हैं, यह क्षमता में एक बड़ा सोलर सिस्टम है।

10kW On Grid Solar System

10kW On Grid Solar System में लगे सोलर पैनल द्वारा हर दिन 50 यूनिट तक बिजली बना सकते हैं, जिन घरों में बिजली की खपत हर दिन 50 यूनिट या महीने में 1500 यूनिट तक रहती है, तो वे 10kW क्षमता के सोलर पैनल को लगा सकते हैं। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में ग्रिड की बिजली का ही प्रयोग यूजर द्वारा किया जाता है, ऐसे में सभी क्षमता के विद्युत उपकरणों को आसानी से चल सकते हैं।

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम भी कहा जाता है, क्योंकि इस प्रकार के सोलर सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है। इस तकनीक के सोलर सिस्टम में सोलर पैनल द्वारा बनाई गई बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड को ट्रांसफर किया जाता है। शेयर होने वाली बिजली को कैलकुलेट करने के लिए इस सिस्टम में नेट-मिटरिंग की जाती है। यह सिस्टम बिजली के बिल को जीरो कर सकता है।

Also Read

फ्री बिजली से जुडी सोलर स्किम को लेकर हो सकता है बड़ा एलान, देखें पूरी जानकारी

10kW On Grid Solar System में उपकरण

  • सोलर पैनल: कम क्षमता के सोलर पैनल का प्रयोग कर 10kW सिस्टम लगाने पर ज्यादा जगह की जरूरत होती है, ऐसे में अधिक क्षमता के आधुनिक मोनो PERC सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं। 10kW के सोलर सिस्टम में 535 वाट के 18 सोलर पैनल जोड़े जा सकते हैं। इस प्रकार के सोलर पैनल पर 27 साल की वारंटी ज्यादातर निर्माता ब्रांड प्रदान करते हैं।
  • सोलर इंवर्टर: 10kW क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में 10kVA तक के लोड को आसानी से चलाने वाला ऑनग्रिड इंवर्टर ही कनेक्ट करना चाहिए, सोलर इंवर्टर के प्रयोग से घर के पूरे लोड को चला सकते हैं, और सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली DC को AC में बदला जा सकता है। विश्वसनीय ब्रांड के इंवर्टर को खरीदने पर 10 साल तक की वारंटी प्राप्त कर सकते हैं।
  • सिस्टम में अन्य उपकरण: सोलर पैनल लगाने के लिए सोलर पैनल स्टैन्ड, सुरक्षा के लिए ACDB/DCDB बॉक्स और लाइटिंग अरेस्टर, कनेक्शन के लिए वायर एवं शेयर्ड बिजली की गणना के लिए नेट मीटर का प्रयोग किया जाता है।

10kW On Grid Solar System को लगाने में खर्चा और सब्सिडी

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

बिना बैटरी वाले सिस्टम को लगाने में कम खर्चा होता है, 10kW On Grid Solar System इंस्टाल करने के बाद लगभग 5 लाख रुपये तक का भुगतान करना होता है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर सब्सिडी भी प्राप्त की जा सकती है, सरकार द्वारा इसके लिए पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना चलाई गई है, ऐसे में 10kW क्षमता के सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Readसबसे सस्ता और बेस्ट Waaree 575W N Type Topcon पैनल, हाइब्रिड सिस्टम को बनाएं मजबूत

सबसे सस्ता और बेस्ट Waaree 575W N Type Topcon पैनल, हाइब्रिड सिस्टम को बनाएं मजबूत

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें