Solar AC खरीदने मात्र 1200 रुपये में, बिजली बिल की टेंशन को करेगा खत्म

Photo of author

Written by Solar News

Published on

Solar AC खरीदने मात्र 1200 रुपये में, बिजली बिल की टेंशन को करेगा खत्म

गर्मियों से राहत प्राप्त करने के लिए घरों में एसी और कूलर जैसे उपकरणों का यूज किया जाता है, इन उपकरणों के प्रयोग से बिजली के बिल में बढ़ोत्तरी होती है, ऐसे में बिल और गर्मी दोनों से ही राहत प्राप्त करने के लिए Solar AC का प्रयोग किया जाता है। सोलर उपकरणों का प्रयोग करने के लिए सोलर एनर्जी से बनने वाली बिजली का प्रयोग किया जाता है।

Solar AC क्या है?

Solar AC का प्रयोग गर्मी से राहत प्राप्त करने के लिए किया जाता है, सोलर एसी को चलाने के लिए सोलर पैनल से जनरेट होने वाली बिजली का प्रयोग किया जाता है। ऐसे में ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जाता है, जिससे बिजली के बिल को कम करने में मदद मिलती है। ज्यादातर सोलर एसी हाइब्रिड प्रकार के होते हैं, ये पैनल और ग्रिड दोनों से प्राप्त होने वाली बिजली से चलाए जाते हैं।

Solar AC की क्षमता टन में होती है, ज्यादातर घरों में 1 टन का ही सोलर एसी प्रयोग किया जाता है। इस एसी को 10 घंटे चलाने में यह लगभग 10 यूनिट बिजली का प्रयोग करता है, ऐसे में 2 किलोवाट या 2.5 किलोवाट के सोलर पैनल को आप घर में स्थापित कर सकते हैं। एक बार सिस्टम लगाने के बाद कई उपकरणों को चलाया जा सकता है।

Also Readसोलर पैनल की सबसे बेस्ट कंपनी, एक बार लगाएं सालों-साल चलाएं

सोलर पैनल की सबसे बेस्ट कंपनी, एक बार लगाएं सालों-साल चलाएं

Solar AC खरीदने मात्र 1200 रुपये में

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

सोलर एसी एक लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है, इसकी कीमत अधिक रहती है। ऐसे में Solar AC को EMI में खरीद सकते हैं। 1 टन के सोलर एसी की कीमत लगभग 1 लाख रुपये तक है, इस एसी को 1200 रुपये की मासिक किस्त के रूप में खरीदा जा सकता है। सोलर एसी का प्रयोग करने से आम एसी की तुलना में कई सारे लाभ होते हैं। सोलर एसी को ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से आप आसानी से खरीद सकते हैं।

Solar AC से होने वाले लाभ

  • बिजली बिल कम करें: सोलर एसी का प्रयोग करने के बाद ग्रिड बिजली की निर्भरता कम हो जाती है, ऐसे में बिजली बिल को बहुत कम किया जा सकता है।
  • लंबे समय तक चलेगा: सोलर एसी का प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है, इनका सही से रखरखाव करने के बाद 10 से 15 साल तक आसानी से इन्हें चलाया जा सकता है।
  • उपयोग करें दिन-रात: सोलर एसी का उपयोग करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग करते हैं, इससे जनरेट होने वाली बिजली को बैटरी में स्टोर करते हैं, जिससे किसी भी समय एसी को चला सकते हैं।
  • पर्यावरण को लाभ: सोलर एसी के प्रयोग से कोई प्रदूषण भी उत्पन्न नहीं होता है, ऐसे में यह पर्यावरण के अनुकूल कार्य करता है, और कार्बन फुटप्रिन्ट को कम करने में मदद करता है।

सोलर उपकरणों के प्रयोग से हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है, ऐसे उपकरणों में किये जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश कहते हैं, क्योंकि ये लंबे समय तक लाभ प्रदान करते हैं।

Also Readसोलर स्टॉक मचा रहे धमाल, निवेशकों को बना रहे मालामाल, 1300% रिटर्न, यहाँ देखें

सोलर स्टॉक मचा रहे धमाल, निवेशकों को बना रहे मालामाल, 1300% रिटर्न, यहाँ देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें