सोलर पैनल से होने वाले फायदे, पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर पैनल से होने वाले फायदे, पूरी जानकारी देखें

सोलर पैनल (Solar Panel) का उपयोग आज के समय में बहुत अधिक होने लगा है, इसके प्रयोग से बिजली की जरूरतों को सोलर एनर्जी से माध्यम से पूरा किया जा सकता है। और बिजली के बिल से राहत प्राप्त की जा सकती है। पैनल से कई प्रकार के फायदे (Benefits of Solar Panel) होते हैं, इसलिए इनके महत्व को समझते हुए सरकार भी नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने के लिए प्रेरित करती है।

सोलर पैनल की जानकारी

सोलर पैनल सौर ऊर्जा से बिजली बनाने का काम करते हैं, इनमें लगे सोलर सेल सिलिकॉन के बने होते हैं, इन सेल को PV सेल भी कहा जाता है। सोलर सेल पर जब धूप पड़ती है, तो वे बिजली का उत्पादन करना शुरू कर देते हैं। पैनल DC करंट का उत्पादन करते हैं। इस बिजली का प्रयोग करने के लिए सोलर सिस्टम में इंवर्टर और बैटरी को जोड़ा जाता है।

Also Readमात्र 22 रुपये में खरीदें ये वाला पावर शेयर, निवेशकों में खरीदने की मची लूट

मात्र 22 रुपये में खरीदें ये वाला पावर शेयर, निवेशकों में खरीदने की मची लूट

सोलर पैनल से होने वाले फायदे

  • पर्यावरण के अनुकूल: पैनल का प्रयोग कर के बिना किसी प्रदूषण के बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, ऐसे में कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है।
  • लंबे समय तक लाभ: पैनल लंबे समय तक कार्य करने के लिए जाने जाते हैं, इनके निर्माता ब्रांड द्वारा इन पर कम से कम 25 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।
  • बिजली बिल को करें कम: पैनल से बनने वाली बिजली का उपयोग करने के बाद ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है, ऐसे में यूजर को बिजली का कम बिल प्राप्त होता है।
  • बिजली की जरूरतों को करें पूरा: घर या अन्य स्थानों में प्रयोग किये जाने वाले सभी प्रकार के विद्युत उपकरणों को पैनल से बनने वाली बिजली के मध्यम से चलाया जा सकता है।
  • सोलर सब्सिडी: केंद्र एवं राज्य सरकार अपने-अपने स्तर से नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है, ऐसे में सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा कम किया जा सकता है। इसमें 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी आप प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर पैनल के प्रकार

  1. पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल: इस प्रकार के पैनल का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है, इनकी कीमत कम रहती है, इसलिए ही इनका प्रयोग ज्यादा सिस्टम में किया जाता है।
  2. मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल: इस प्रकार के पैनल की दक्षता पॉली पैनल से ज्यादा रहती है, ये पैनल खराब मौसम में भी बिजली बनाने में सक्षम होते हैं।
  3. बाइफेशियल सोलर पैनल: इस प्रकार के पैनल दोनों ओर से बिजली का उत्पादन करते हैं, इन पैनल का प्रयोग कर के कम रोशनी में भी ज्यादा बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।
  4. थिन-फिल्म सोलर पैनल: इस प्रकार के पैनल का प्रयोग ज्यादातर कई उपकरणों में किया जाता है, ये अन्य पैनल की तुलना में काफी कमजोर होते हैं।

सोलर पैनल की स्थापना करने के बाद कई प्रकार के लाभ प्राप्त किये जा सकते हैं, एक बार सही दिशा और कोण में पैनल को लगाने के बाद लंबे समय तक इनसे फ्री बिजली प्राप्त की जा सकती है।

Also ReadUTL 3kW/24V Off Grid Solar System पर 1 लाख की भारी छूट, आज ही लगवाएं

UTL 3kW/24V Off Grid Solar System पर 1 लाख की भारी छूट, आज ही लगवाएं

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें