2KW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में होगा इतना खर्चा, मिलेगी सब्सिडी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

2KW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में होगा इतना खर्चा, मिलेगी सब्सिडी

अगर आपके घर में बिजली की खपत हर दिन 10 यूनिट तक रहती है, तो ऐसे में आप 2KW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम (2KW On-Grid Solar System) को लगा सकते हैं। इस सिस्टम से भी हर दिन आप 10 यूनिट बिजली को प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम मुख्यतः 3 प्रकार के होते हैं। जो ऑनग्रिड, ऑफग्रिड और हाइब्रिड प्रकार के होते हैं। ऑनग्रिड सिस्टम को आप सस्ते में लगा सकते हैं।

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में पावर बैकअप की सुविधा नहीं रहती है, इस सिस्टम में बैटरी को नहीं जोड़ सकते हैं। ऐसे सिस्टम में पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ में शेयर किया जा सकता है। शेयर की जाने वाली बिजली की गणना करने के सिस्टम में नेट-मीटर लगाया जाता है।

इस सोलर सिस्टम में उपभोक्ता द्वारा ग्रिड की बिजली का प्रयोग ही सभी उपकरणों को चलाने के लिए किया जाता है, ऐसे सिस्टम को कम बिजली कटौती वाले स्थानों के लिए बेस्ट कहा जाता है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाकर बिजली के बिल को काफी कम किया जा सकता है।

2KW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा

2KW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने का कुल खर्चा उसमें प्रयोग किये जाने वाले उपकरणों सोलर पैनल और इंवर्टर के प्रकार पर निर्भर करता है। इस सिस्टम को लगाने में लगभग 1.50 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है। इसमें अगर आप पॉली पैनल लगाते हैं तो उसकी कीमत लगभग 60 हजार रुपये तक है।

Also Read70 हजार रुपये में लगाएं सोलर पैनल, 25 साल फ्री बिजली का लाभ, पूरी जानकारी देखें

70 हजार रुपये में लगाएं सोलर पैनल, 25 साल फ्री बिजली का लाभ, पूरी जानकारी देखें

2KW मोनो सोलर पैनल की कीमत लगभग 70 हजार रुपये तक है, और बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल की कीमत लगभग 80 से 90 हजार रुपये तक रहती है। ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर को आप लगभग 20 हजार रुपये में खरीद सकते हैं। बाजार में सोलर उपकरणों का निर्माण करने वाले अनेक ब्रांड उपलब्ध हैं।

2KW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सब्सिडी

केंद्र सरकार की पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना से आप ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। सरकार की इस योजना से देश के 1 करोड़ परिवारों सब्सिडी प्रदान की जाएगी, योजना में 10 किलोवाट तक के सिस्टम पर सब्सिडी दी जाती है। 2KW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर 60 हजार रुपये की सब्सिडी आप प्राप्त कर सकते हैं।सब्सिडी का लाभ पंजीकृत वेंडर से उपकरणों को खरीदने पर प्राप्त किया जा सकता है।

सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी योजना के माध्यम से सहायता की जा रही है। सोलर पैनल को लगाकर आप बिजली बिल को करने के साथ ही सभी बिजली के उपकरणों को आप चला सकते हैं। सोलर सिस्टम से बिजली को बिना किसी प्रदूषण के जनरेट किया जा सकता है।

Also Readमात्र 1200 रुपये खरीदें सोलर एसी, बिजली के बिल की करेगा छुट्टी

मात्र 1200 रुपये खरीदें सोलर एसी, बिजली के बिल की करेगा छुट्टी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें