खेतों में करें 3HP सोलर वाटर पंप से सिंचाई, होंगे बहुत सारे फायदे

Photo of author

Written by Solar News

Published on

खेतों में करें 3HP सोलर वाटर पंप से सिंचाई, होंगे बहुत सारे फायदे

कृषि में कई कार्यों में बिजली की जरूरत होती है, ग्रिड बिजली का प्रयोग करने से बिजली का बिल अधिक प्राप्त होता है, और कई स्थानों पर ग्रिड की बिजली उपलब्ध नहीं रहती है। जीवाश्म ईंधन से चलने वाले पंप का प्रयोग कर के किसान पर आर्थिक लोड पड़ता है, और पर्यावरण भी भारी मात्रा में प्रदूषित होता है। 3HP सोलर वाटर पंप (3HP Solar Water Pump) खेतों के लिए एक उपयुक्त समाधान है।

सोलर वाटर पंप

सोलर एनर्जी से चलने वाले वाटर पंप का प्रयोग कर के किसान आसानी से खेतों में सिंचाई कर सकते हैं, ऐसे आधुनिक उपकरण को चलाने के लिए सोलर पैनल से बनने वाली बिजली का प्रयोग किया जाता है, सोलर पैनल सोलर एनर्जी से बिजली बनाने का काम करते हैं। ऐसे में ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जाता है। और जीवाश्म ईंधन के प्रयोग को लगभग खत्म किया जा सकता है।

3HP सोलर वाटर पंप की कीमत

सोलर वाटर पंप को चलाने के लिए आपको सोलर पैनल का प्रयोग करना होता है, 3HP सोलर वाटर पंप सिस्टम में 335 वाट के 10 सोलर पैनल जोड़े जा सकते हैं। बिजली को कंट्रोल करने के लिए सिस्टम में VFD का प्रयोग किया जाता है। ऐसे में हैवी लोड को भी आसानी से चला सकते हैं। 3HP सोलर वाटर पंप को इंस्टाल करने में लगभग 2 लाख से 2.5 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है।

Also Read20W सोलर पैनल से क्या-क्या चलाया जा सकता है? यहाँ जानें

20W सोलर पैनल से क्या-क्या चलाया जा सकता है? यहाँ जानें

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

सोलर पंप पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाती है, ऐसे में पीएम कुसुम योजना का आवेदन कर सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकार अपने-अपने स्तर से नागरिकों को सोलर सब्सिडी प्रदान कर रही है। सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर के कम खर्चे में सिस्टम को लगाया जा सकता है।

3HP सोलर वाटर पंप से होने वाले फायदे

  • बिजली बिल कम करें: इस प्रकार के पंप का प्रयोग करने से बिजली के बिल को काफी कम या जीरो किया जा सकता है।
  • पर्यावरण को सुरक्षित रखें: सोलर उपकरण किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं करते हैं, इसलिए इन उपकरणों का प्रयोग कर कार्बन की मात्रा को बहुत कम कर सकते हैं।
  • लंबे समय तक उठायें लाभ: सोलर उपकरण लंबे समय तक प्रयोग किये जा सकते हैं, ऐसे में बिल को कम करने के साथ ही ये अतिरिक्त खर्चे को भी कम करते हैं।
  • बिजली बेचे पैसे कमाएं: जिस सीजन में कृषि में सिंचाई की जरूरत नहीं होती है तो ऐसे में बिजली को डिस्कॉम को बेच सकते हैं, और आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर पंप का लाभ किसान लंबे समय तक उठा सकते हैं, इनमें कम रखरखाव की जरूरत होती है, ऐसे में इस प्रकार के सिस्टम को लगाया जाना चाहिए। सरकार की सब्सिडी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर के सोलर उपकरणों को कम कीमत में लगाया जा सकता है।

Also ReadIREDA: इस एनर्जी शेयर भाव बना रॉकेट, कंपनी का है तगड़ा प्लान, टूट पड़े निवेशक

IREDA: इस एनर्जी शेयर भाव बना रॉकेट, कंपनी का है तगड़ा प्लान, टूट पड़े निवेशक

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें