1 kW सोलर पैनल में 30000 रुपये की सब्सिडी पाएं, अभी करें अप्लाई

Photo of author

Written by Solar News

Published on

1 kW सोलर पैनल में 30000 रुपये की सब्सिडी पाएं, अभी करें अप्लाई
1 kW सोलर पैनल में 30,000 रुपये की सब्सिडी

अगर आप अपने भारी बिजली के बिल से परेशान हैं और इससे राहत पाना चाहते हैं, तो अब आपके पास एक शानदार मौका है। सरकार की नई सोलर होम योजना के तहत आप अपने घर पर सोलर पैनल इंस्टॉल कर सकते हैं और 1 kW सोलर पैनल में 30000 रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल से लिए प्रेरित करने के लगातार ही प्रयास किए जा रहे हैं, इन योजनाओं के माध्यम से सरकार नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने पर सब्सिडी प्रदान करती है, जिससे वे कम कीमत में एक अच्छा सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं, इस साल सरकार द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना शुरू की गई है।

सरकार की नई पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना

केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों सोलर सोलर सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जा रही है, पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना के अंतर्गत देश के नागरिकों को 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाने पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है, सरकार की इस योजना के अंतर्गत आपके घर पर सोलर सिस्टम लगाया जाएगा जिसके लिए सरकार आपको सब्सिडी प्रदान करेगी। इस योजना का उद्देश्य है कि आप न केवल सब्सिडी का फायदा उठा सकें बल्कि नेट मिटरिंग की मदद से अतिरिक्त बिजली बेच कर पैसे भी कमा सकें। इस योजना के द्वारा देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

1 kW सोलर पैनल में 30000 रुपये की सब्सिडी

सरकार की इस नई योजना के द्वारा आपके सोलर सिस्टम की क्षमता के अनुसार सब्सिडी प्रदान की जाती है, इसके लिए आपको एक ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाना होता है, इस सोलर सिस्टम में पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ साझा किया जाता है, इसमें शेयर होने वाली बिजली की गणना करने के लिए नेट-मिटरिंग की जाती है, इस प्रकार के सोलर सिस्टम के द्वारा सोलर सिस्टम से बनने वाली अतिरिक्त बिजली को बेचा भी जा सकता है, सरकार की सूर्य घर योजना के द्वारा आप निम्न प्रकार से सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं:-

  • 1 किलोवाट सोलर सिस्टम पर 30,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • 2 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर 60,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • 3 किलोवाट से 10 किलोवाट कैपेसिटी के सोलर सिस्टम पर 78,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

यदि आप 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम स्थापित करते हैं, तो ऐसे में आपको बिना सब्सिडी के यह लगभग 60,000 रुपये तक का पद सकता है, जबकि सोलर सब्सिडी को प्राप्त करने के बाद आप मात्र 30,000 रुपये में इस सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं।

सूर्य घर योजना के लिए ऐसे आवेदन करें

अगर आप पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें:-

Also Readइंडिया की सबसे बेस्ट सौर ऊर्जा स्टॉक कंपनियां, इन्वेस्टर को होगा फायदा ही फायदा

इंडिया की सबसे बेस्ट सौर ऊर्जा स्टॉक कंपनियां, इन्वेस्टर को होगा फायदा ही फायदा

  • सरकारी वेबसाइट पर जाएं: योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • रजिस्ट्रेशन करें: पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए मांगी गई पूरी जानकारी जैसे राज्य, जिला, डिस्कॉम, मोबाइल नंबर, ईमेल आदि दर्ज करे। बिजली बिल और पक्के छत की जानकारी भी दर्ज करें। captcha कोड भरें, एवं सबमिट पर क्लिक करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरें: सब्सिडी के लिए आवेदन फॉर्म में मांगी गई पूरी जानकारी दर्ज करें। और सबमिट करें।
  • वेरिफिकेशन: आपके एप्लीकेशन की वेरिफिकेशन होगी और सब्सिडी अप्रूवल के बाद इंस्टालेशन प्रोसेस शुरू होगा। आपके आवेदन एवं प्लांट की सत्यता के बाद आप आसानी से सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम स्थापित करने के फायदे

सोलर सिस्टम को लगाने के बाद निम्नलिखित लाभ यूजर को प्राप्त हो सकते हैं:-

  • बिजली बिल में बचत: सोलर पैनल से जनरेट होने वाली बिजली के कारण आपका बिजली बिल कम होगा। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में यूजर ग्रिड बिजली का ही प्रयोग करते हैं, लेकिन उनके द्वारा भेजे जाने वाली बिजली से वे बिल को कम या शून्य कर सकते हैं।
  • मुफ्त बिजली: सब्सिडी के बाद कम कीमत में सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है, जिससे आप सालों तक मुफ्त में बिजली का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए ही सोलर सिस्टम पर किए जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश कहा जाता है।
  • पर्यावरण के लिए फायदेमंद: सोलर एनर्जी एक ग्रीन और क्लीन एनर्जी सोर्स है, जिससे पर्यावरण को भी फायदा होता है। सोलर उपकरण किसी प्रकार का प्रदूषण भी उत्पन्न नहीं करते हैं, इनके द्वारा पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य किया जाता है, जीवाश्म ईंधन के प्रयोग को कम करने में ये सहायक होते हैं।
  • नेट मॉनिटरिंग: सोलर सिस्टम से बनने वाली अतिरिक्त बिजली को ग्रिड में बेचकर आप अतिरिक्त आय भी कमा सकते हैं। ऐसे में सोलर सिस्टम यूजर को आर्थिक लाभ भी प्रदान करता है।

सरकार की पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना के अंतर्गत आपको 1 kW सोलर पैनल में 30000 रुपये की सब्सिडी मिल सकती है, जिससे आप अपने बिजली बिल में काफी बचत कर सकते हैं। आज ही आवेदन करें और अपने घर को सोलर पावर से लैस करें। इस योजना के द्वारा देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों में सोलर सिस्टम स्थापित किए जाएंगे। जिससे वे सोलर इनर्जी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम सूर्य घर योजना के द्वारा नागरिकों को प्रतिमाह 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्रदान की जाएगी, ऐसे में सरकारी योजना से कई प्रकार के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। अपने घर में सोलर सिस्टम इंस्टॉल कर के आप न केवल अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं, बल्कि पर्यावरण की भी रक्षा कर सकते हैं। यह एक स्मार्ट और सस्टेनेबल विकल्प है जो आपको दीर्घकालिक लाभ प्रदान करेगा।

Also Readसोलर सिस्टम लगवाने पर 1,08,000 की सब्सिडी पाएं, देख लो कैसे

सोलर सिस्टम लगवाने पर 1,08,000 की सब्सिडी पाएं, देख लो कैसे

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें