सोलर AC घर में लगाएं, नॉर्मल AC की तुलना में देगा अधिक लाभ

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर AC घर में लगाएं, नॉर्मल AC की तुलना में देगा अधिक लाभ

गर्मियों से राहत प्राप्त करने के लिए घरों में AC लगाए जाते हैं, AC के प्रयोग से अधिक बिजली की खपत रहती है, ऐसे में अधिक बिल भी प्राप्त होता है। बिजली बिल को कम करने के लिए एवं पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने के लिए सोलर AC का प्रयोग किया जाता है। सोलर AC के प्रयोग से गर्मी से राहत को प्राप्त कर सकते हैं, ऐसे में आप ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम कर सकते हैं।

सोलर AC घर में लगाएं

भारत सोलर एनर्जी का एक बड़ा बाजार है, Exalta India द्वारा हाल ही में सोलर AC के अनेक मॉडल को लांच कर रही है। ऐसे में आप टॉप क्वालिटी के सोलर AC का प्रयोग कर सकते हैं, और बिजली बिल में आप छूट प्राप्त कर सकते हैं। Exalta India के सोलर AC का लाभ उठाकर आप नॉर्मल एसी की तुलना में अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Haier सोलर AC

Haier द्वारा कुछ ही समय में सोलर एसी लांच किया जाने वाला है, यह भारत की एक टॉप कंपनी है, इनके द्वारा पावर से जुड़े उपकरणों के साथ ही सोलर उपकरणों का निर्माण भी किया जाने लगा है। इनके सोलर एसी को आप जल्द ही बाजारों में देख सकते हैं। इनके द्वारा बनाया जाने वाला AC सोलर एनर्जी एवं ग्रिड बिजली दोनों से ही चलाया जा सकता है।

सोलर AC और नॉर्मल AC में अंतर

सोलर AC की कीमत नॉर्मल AC से अधिक रहती है, लेकिन इस प्रकार के AC अधिक लाभ प्रदान करते हैं। जहां 1 टन के नॉर्मल एसी की कीमत 30 हजार रुपये से 40 हजार रुपये तक रहती है, ऐसे में 1 टन के सोलर एसी की कीमत लगभग 60 हजार से 70 हजार रुपये तक रहती है। सोलर एसी को चलाने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है।

Also Read

कम कीमत में खरीदें माइक्रोटेक सोलर पैनल, जानें कीमत की पूरी जानकारी

सोलर AC की विशेषताएं

  • पर्यावरण को लाभ: सोलर उपकरणों के समान सोलर एसी के प्रयोग से पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है, ये उपकरण पर्यावरण को किसी प्रकार से प्रदूषित नहीं करते हैं। ऐसे में प्रदूषण मुक्त पर्यावरण रखा जा सकता है।
  • बिजली बिल में कमी: सोलर एसी के प्रयोग से ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है, ऐसा होने से बिजली बिल को कम कर सकते हैं।
  • बैटरी का लाभ– सोलर एसी को चलाने के लिए बैटरी का प्रयोग कर सकते हैं, इसमें सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को स्टोर कर सकते हैं, जिसका प्रयोग जरूरत पड़ने पर कर सकते हैं।

सोलर पैनल पर सब्सिडी

केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से प्रोत्साहित किया जा रहा है, ऐसे में आप पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना का लाभ उठा कर 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल को लगाने के लिए सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में 1 किलोवाट पर 30 हजार, 2 किलोवाट पर 60 हजार एवं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे में आप कम कीमत में सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं, एवं बिजली की जरूरतों को पूरा करने एवं AC जैसे उपकरणों को चलाने में भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Also Readअभी लगवाएं Exide 4kW सोलर सिस्टम पाएं 78 हजार की सब्सिडी

Exide 4kW सोलर सिस्टम पर पाएं 78 हजार की सब्सिडी, पूरी जानकारी देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें