Solar Panel खरीदने की योजना बना रहे हैं? जानिए Top 5 Solar Brands के बारे में!

Photo of author

Written by Solar News

Published on

Solar Panel खरीदने की योजना बना रहे हैं? जानिए Top 5 Solar Brands के बारे में!
Top 5 Solar Brands

आज के समय में सोलर एनर्जी को लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है, नागरिकों द्वारा इसके महत्व को समझने के बाद इससे होने वाले लाभ को प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं, सोलर पैनल में निवेश करना बुद्धिमानी कहा जाता है, सोलर पैनल को लगवाने की प्रारंभक कीमत अधिक होती है। लेकिन लंबे समय में प्रयोग करने से यह निवेश अत्यधिक लाभकारी हो सकता है। Solar Panel खरीदने की योजना बना रहे हैं? जानिए Top 5 Solar Brands के बारे में। जिससे आप एक सही सोलर पैनल का चयन कर सकते हैं।

सोलर पैनल

सोलर पैनल का प्रयोग कर के सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जा सकती है, इसलिए ही सोलर पैनल को विज्ञान का एक आधुनिक चमत्कार भी कहा जाता है। सोलर पैनल के प्रयोग से बिजली के बिल को कम किया जा सकता है, सोलर पैनल पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में सहायक होते हैं, इनके प्रयोग से किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता है। आज के समय में भारत में मुख्य रूप से निम्न 3 प्रकार के सोलर पैनल होते हैं:-

  • पालीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल– ये पारंपरिक सोलर पैनल है, इनकी कीमत कम होती है।
  • मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल– इस प्रकार के सोलर पैनल कम रोशनी में भी बिजली बना सकते हैं।
  • बाइफेशियल सोलर पैनल– आधुनिक प्रकार के इस सोलर पैनल द्वारा दोनों ओर से बिजली बनाई जा सकती है।

Top 5 Solar Brands

भारत में Top 5 Solar Brands इस प्रकार है:-

  1. Tata Power Solar– इनके द्वारा भारत में अनेक स्थानों पर सोलर प्रोजेक्ट स्थापित किये गए हैं। टाटा के सोलर पैनल का प्रयोग घरेलू एवं औद्योगिक क्षेत्रों में किया जाता है।
  2. Adani Solar– अदानी सोलर बड़े सोलर प्रोजेक्ट में प्रयोग किये जाते हैं, ऊर्जा क्षेत्र में यह ब्रांड तेजी से विकसित हो रहा है।
  3. Loom Solar– इस ब्रांड द्वारा 10 वाट से 540 वाट तक की क्षमता के सोलर पैनल बनाए जाते हैं। इनका प्रयोग आवासीय क्षेत्रों में अधिक देखा जाता है।
  4. Waaree Solar– इस कंपनी का मुख्यालय गुजरात में है, इनके द्वारा टॉप क्वालिटी के सोलर पैनल बनाए जाते हैं, जिनका प्रयोग हर प्रकार के क्षेत्रों में किया जा सकता है।
  5. Vikram Solar– इस ब्रांड द्वारा बड़े सोलर प्रोजेक्ट पर कार्य किया जाता है, इनका हेड ऑफिस कोलकाता में है।

सभी सोलर ब्रांड के सोलर पैनल अलग-अलग क्षमता के साथ बाजारों में उपलब्ध रहते हैं। साथ ही पालीक्रिस्टलाइन, मोनो एवं बाइफेशियल सोलर पैनल बनाए जाते हैं। जिनके प्रयोग से एक अच्छा सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है।

Also Read3kW सोलर सिस्टम: कीमत और सब्सिडी जानें

3kW सोलर सिस्टम की कीमत और सब्सिडी क्या है जानें

सोलर पैनल को खरीदने पर ध्यान देने योग्य बिन्दु

  • Technology: आप अपनी आवश्यकता के अनुसार पालीक्रिस्टलाइन, मोनो सोलर पैनल,या बाइफेशियल सोलर पैनल का चयन कर सकते हैं।
  • Efficiency: भारत में अधिकांश सोलर पैनल की दक्षता 22.5% तक होती है। इन सोलर पैनल द्वारा उच्च दक्षता के साथ बिजली बनाई जा सकती है।
  • Durability: सोलर पैनल मजबूत होना चाहिए, इसलिए ही सोलर पैनल 3.2 NM के टफएंड ग्लास के साथ में उपलब्ध रहते हैं।
  • Warranty: सोलर पैनल खरीदने से पहले सोलर पैनल पर दी जाने वाली वारंटी एवं उसकी शर्तों को पूरी तरह से पढ़ना चाहिए, जिससे लंबे समय तक उनका प्रयोग किया जा सकता है।

गर्मियों के लिए बेस्ट होते हैं सोलर पैनल

सोलर पैनल लगाने के लिए गर्मी से पहले का मौसम सबसे अच्छा माना जाता है। इस दौरान तापमान अपेक्षाकृत कम होता है, जिससे सोलर पैनल इंस्टालेशन में आसानी होती है और वे अधिक एफिशियेंट तरीके से काम कर सकते हैं। साथ ही गर्मियों में बिजली की खपत भी बढ़ जाती है, जिसे सोलर पैनल से पूरा किया जा सकता है।

सोलर पैनल खरीदते से पहले सामान्य जानकारी का होना आवश्यक है। सही सोलर पैनल चुनकर आप अपने निवेश की लागत को 3 से 5 साल में बराबर कर सकते हैं और लंबे समय तक बिजली बचत का लाभ उठा सकते हैं। Top 5 Solar Panel Brands में से आप अपने सोलर सिस्टम के लिए पैनल खरीद सकते हैं।

Also Read1 HP सोलर वाटर पंप लगाने में खर्चा और सब्सिडी देखें

1 HP सोलर वाटर पंप लगाने में खर्चा और सब्सिडी देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें