इंटरनेशनल लेवल के Solar Panel से बनाएं घर में बिजली, जानें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

इंटरनेशनल लेवल के Solar Panel से बनाएं घर में बिजली, जानें पूरी जानकारी
इंटरनेशनल लेवल के Solar Panel

सोलर पैनल की तकनीक में लगातार ही विकास हो रहा है, सौर ऊर्जा प्रचुर मात्रा में प्राप्त होती है। इंटरनेशनल लेवल के Solar Panel से अधिक दक्षता के साथ बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। वर्टिकल बाइफेशियल सोलर पैनल आज के समय में सबसे आधुनिक एवं शक्तिशाली सोलर पैनल होते हैं। इनके द्वारा दोनों ओर से प्राप्त होने वाले प्रकाश के द्वारा बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। इस प्रकार के आधुनिक सोलर पैनल का स्थापित कर के आप अपनी बिजली की सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। ऐसे सोलर पैनल अन्य सोलर पैनल से अधिक दक्ष होते हैं।

इंटरनेशनल लेवल के Solar Panel

नई तकनीक से बने वर्टिकल बाइफेशियल सोलर पैनल का प्रयोग कर के आप दोनों दिशाओं जैसे आगे और पीछे दोनों ओर से बिजली का निर्माण कर सकते हैं। इस प्रकार के एडवांस सोलर पैनल को वर्टिकली स्थापित किया जाता है, ऐसे में सूर्य से प्रत्यक्ष रूप से पड़ने वाले प्रकाश एवं परावर्तित प्रकाश (Albedo Lights) के द्वारा ये सोलर पैनल बिजली बना सकते हैं।

इस प्रकार के अनूठे डिजाइन के कारण ये सोलर पैनल अन्य सोलर पैनल की तुलना में 15% अधिक बिजली का निर्माण कर सकते हैं। इस सोलर पैनल पर अमेरिका एवं यूरोप के कई संस्थान रिसर्च कर रहे हैं। उनके द्वारा की जाने वाली रिसर्च के द्वारा सोलर पैनल के क्षेत्र को विकसित किया जाएगा। इस सोलर पैनल को 20 डिग्री के कोण पर स्थापित कर के लगातार अध्ययन किया जा रहा है।

Also ReadUBI दे रहा है नए सोलर सिस्टम के लिए 15 लाख तक का लोन, देखें पूरी जानकारी

UBI दे रहा है नए सोलर सिस्टम के लिए 15 लाख तक का लोन, देखें पूरी जानकारी

वर्टिकल बाइफेशियल सोलर पैनल कैसे काम करते हैं?

  • लाइट कैप्चरिंग: वर्टिकल बाइफेशियल सोलर पैनल सामने और पीछे दोनों सतहों से लाइट को अवशोषित करते हैं।
  • सोलर सेल: ये सोलर सेल सिलिकॉन से बने होते हैं। जब सूरज की रोशनी सेल पर पड़ती है, तो यह इलेक्ट्रॉनों को उत्तेजित करती है, एवं इनके द्वारा इलेक्ट्रॉन को मुक्त किया जाता है। जिससे विद्युत धारा उत्पन्न होती है।
  • पी-एन जंक्शन: सोलर सेल में पी-टाइप और एन-टाइप सेमीकंडक्टर होते हैं जो एक पी-एन जंक्शन बनाते हैं। यह इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह को नियंत्रित करता है, एवं बिजली उत्पन्न करता है।
  • स्टोरेज: सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को सोलर बैटरी में स्टोर किया जा सकता है, बैटरी में संग्रहीत की गई बिजली को पावर बैकअप के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।

इंटरनेशनल लेवल के Solar Panel के लाभ

  • उच्च एफिशिएंसी: वर्टीकल बाइफेशियल सोलर पैनल पारंपरिक पैनलों की तुलना में 15% अधिक बिजली उत्पन्न करते हैं।
  • स्थापना का स्थान: इस प्रकार के सोलर पैनल को बिल्डिंग की दीवारों पर इंस्टॉल किया जा सकता है, जिससे छतों का उपयोग अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। इस प्रकार के सोलर पैनल को कम स्थान में स्थापित किया जा सकता है।
  • पर्यावरण के लिए अनुकूल: सोलर एनर्जी के उपयोग से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता कम होती है, जिससे वायु प्रदूषण और कार्बन फुटप्रिंट को कम किया जा सकता है। एवं हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।
  • कम तापमान का प्रभाव: ये पैनल उच्च तापमान से कम प्रभावित होते हैं, जिससे इनकी स्थिरता बढ़ती है। इसलिए ऐसे सोलर पैनल को कैसे भी स्थान में स्थापित कर सकते हैं।
  • बिजली बिल में बचत: सोलर पैनलों से उत्पन्न बिजली के उपयोग से बिजली बिल कम हो जाते हैं। सोलर पैनल के प्रयोग से ग्रिड की निर्भरता भी कम होती है, जिससे आर्थिक बचत की जा सकती है।

सोलर पैनल की कीमत

वर्टीकल बाइफेशियल सोलर पैनलों की कीमत अन्य सोलर पैनलों से अधिक हो सकती है, क्योंकि इस प्रकार के सोलर पैनल अन्य सोलर पैनल की तुलना में अधिक लाभ प्रदान करते हैं, इनकी दक्षता अधिक होती है, जिससे इनके द्वारा अधिक बिजली बनाई जा सकती है। आने वाले समय में इस प्रकार के सोलर पैनल बाजारों में अधिक से अधिक देखे जाएंगे।

Also Readमात्र 1200 रूपये में खरीदें सोलर AC, लंबे समय तक मिलेगी बिल से राहत

मात्र 1200 रूपये में खरीदें सोलर AC, लंबे समय तक मिलेगी बिल से राहत

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें