आपके लिए बढ़िया Solar Inverter या PCU, यहाँ जानें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

आपके लिए बढ़िया Solar Inverter या PCU, यहाँ जानें पूरी जानकारी
Solar Inverter या PCU

समय के साथ-साथ सोलर उपकरणों का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है, क्योंकि यह पर्यावरणीय लाभ प्रदान करता है और स्वच्छ बिजली का उत्पादन करता है। सोलर सिस्टम के द्वारा ही पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है, साथ ही सोलर सिस्टम के द्वारा ग्रिड बिजली के बिल के यूजर को राहत प्राप्त होती है, ऐसे में यूजर को बढ़िया Solar Inverter या PCU की जानकारी का होना आवश्यक होता है। सोलर उपकरणों के माध्यम से ही हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है, क्योंकि ऐसे उपकरणों के प्रयोग से ही जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है।

बढ़िया Solar Inverter या PCU

सोलर इंवर्टर एवं पीसीयू को सामान्यतः एक ही समझा जाता है, जबकि ऐसा नहीं है, दोनों की तकनीक में बहुत अंतर होता है। दोनों के द्वारा ही बिजली के रूप को बदलने का कार्य किया जाता है, यदि आधुनिक उपकरण की बात की जाए तो सोलर पीसीयू ज्यादा आधुनिक है। दोनों की विस्तृत जानकारी इस प्रकार समझ सकते हैं।

Solar Inverter

सोलर इन्वर्टर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जिसके द्वारा सोलर पैनल से बनने वाली दिष्ट धारा (DC) को प्रत्यावर्ती धारा (AC) में बदलने का कार्य किया जाता है। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को परिवर्तित करने के कारण ही इसे PV इंवर्टर भी कहा जाता है। इस प्रकार के सोलर इंवर्टर मुख्य रूप से निम्नलिखित तीन सोर्स के माध्यम से बिजली प्राप्त करते हैं:-

  • ग्रिड पावर
  • सोलर पैनल
  • बैटरी

सोलर इन्वर्टर द्वारा इन सोर्स की उपलब्धता के आधार पर प्राथमिकता दी जाती है। यदि ग्रिड की बिजली नहीं है, तो ऐसे में वे बैटरी को चार्ज करने के लिए सोलर पैनल बिजली का उपयोग करते हैं। अगर ग्रिड और सोलर पावर दोनों उपलब्ध नहीं हैं, तो वे स्टोर की गई बैटरी पावर का उपयोग करते हैं। सामान्यतः सोलर इन्वर्टर PWM (Pulse Width Modulation) और MPPT (Maximum Power Point Tracking) तकनीक के चार्ज कंट्रोलर के साथ में उपलब्ध रहते हैं। कम क्षमता के सिस्टम में इन्हें प्रयोग किया जाता है।

Also Read5 एचपी के सोलर पंप से खेती में करें सिंचाई, जानें कितना होगा खर्चा

5 एचपी के सोलर पंप से खेती में करें सिंचाई, जानें कितना होगा खर्चा

Solar PCU

सोलर PCU (पावर कंडीशनिंग यूनिट) सोलर इन्वर्टर का आधुनिक रूप है। सोलर PCU में सोलर इन्वर्टर की तुलना में अधिक एडवांस फीचर्स प्रदान किए जाते हैं, और बड़े सोलर सिस्टम में उपयोग किए जाते हैं। सोलर PCU, MPPT तकनीक पर काम करते हैं, इस तकनीक में सोल पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली की वोल्टेज एवं करंट को नियंत्रित किया जाता है, जबकि अधिकांश सोलर इन्वर्टर PWM तकनीक पर कार्य करते हैं। MPPT तकनीक PWM तकनीक से 30% अधिक कुशलता से कार्य करती है। इनके द्वारा बैटरी को जल्दी चार्ज किया जा सकता है।

बढ़िया Solar Inverter या PCU के बीच अंतर

बढ़िया Solar Inverter या PCU के बीच अंतर को इस प्रकार समझा जा सकता है:-

  • तकनीकी अंतर:
    • सोलर इन्वर्टर: सामान्यतः PWM तकनीक का उपयोग इनमें किया जाता है।
    • सोलर PCU: इनमें अधिकांशतः MPPT तकनीक का उपयोग करते हैं, यह PWM से अधिक दक्ष तकनीक है।
  • ऑपरेशन मोड:
    • सोलर इन्वर्टर: इसमें सोलर पावर एवं बैटरी पावर का उपयोग किया जाता है।
    • सोलर PCU: PCU मोड, हाइब्रिड मोड एवं स्मार्ट मोड में काम कर सकते हैं, अधिक फीचर्स इसमें प्रदान किए गए होते हैं।
  • उपयोग:
    • सोलर इन्वर्टर: कम क्षमता के सोलर सिस्टम (3 से 5 किलोवाट) वाले घरों के लिए उपयुक्त हैं।
    • सोलर PCU: बड़े सोलर सिस्टम एवं अधिक पावर लोड के लिए इन्हें उपयुक्त कहा गया है।

बढ़िया Solar Inverter या PCU को आप अपनी आवश्यकता एवं बजट के अनुसार खरीद सकते हैं, सामान्य ऊर्जा की जरूरत वाले घरों के लिए सोलर इन्वर्टर सही रहता है। जबकि ज्यादा दक्षता एवं बड़े सिस्टम के लिए सोलर PCU बेहतर विकल्प हो सकता है। उपभोक्ता द्वारा अपने सोलर सिस्टम के प्रकार के अनुसार, अपने बिजली लोड के अनुसार इनका चयन किया जा सकता है।

Also Readघर में खुद से लगाएं Solar Panel, यहाँ जानें पूरी जानकारी

घर में खुद से लगाएं Solar Panel, यहाँ जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें