क्यों Sine Wave इंवर्टर खरीदना चाहिए, नॉर्मल इंवर्टर की तुलना में देगा ज्यादा फायदे

Photo of author

Written by Solar News

Published on

क्यों Sine Wave इंवर्टर खरीदना चाहिए, नॉर्मल इंवर्टर की तुलना में देगा ज्यादा फायदे
Sine Wave इंवर्टर

समय के साथ-साथ बिजली की जरूरतें बढ़ रही है, गर्मियों में विशेष कर बिजली की जरूरत ज्यादा पड़ती है क्योंकि इस समय में अधिक बिजली का प्रयोग होता है, घरों में एसी, कूलर जैसे उपकरण ज्यादा चलाए जाते हैं। ऐसे में एक अच्छी गुणवत्ता का इंवर्टर घर में होना चाहिए, जिससे घर के बिजली के लोड को आसानी से चल सकते हैं। Sine Wave इंवर्टर का प्रयोग कर के आप सिस्टम को सुरक्षित कर सकते हैं। जिससे घर में पावर कट की समस्या को आसानी से हल किया जा सकता है।

इंवर्टर क्या होता है?

सोलर पैनल के द्वारा DC (Direct Current) के रूप में बिजली का निर्माण किया जाता है, DC को AC (Alternative Current) में बदलने के लिए इंवर्टर का प्रयोग किया जाता है, क्योंकि अधिकांश घरेलू एवं विद्युत उपकरण AC के द्वारा ही संचालित किये जा सकते हैं। मुख्य रूप से दो प्रकार के इंवर्टर होते हैं। सामान्य इंवर्टर को स्क्वायर वेव इन्वर्टर भी कहते हैं, इन्हें संसोधित साइन वेव इन्वर्टर भी कहा जाता है। इस प्रकार के इंवर्टर की कीमत कम होती है। Sine Wave इंवर्टर द्वारा बेहतर आउटपुट प्रदान किया जाता है।

Sine Wave इंवर्टर एवं सामान्य इंवर्टर में तुलना

Sine Wave इंवर्टर एवं सामान्य इंवर्टर की विशेषता जानने के बाद आप आप आसानी से अपने लिए आवश्यक उपकरण का चयन कर सकते हैं। इनकी विशेषताओं को निम्न प्रकार से समझा जा सकता है:-

Also Read4 kw सोलर पैनल लगाने का खर्चा देखें, कितनी मिलेगी सब्सिडी

4 kw सोलर पैनल लगाने का खर्चा देखें, कितनी मिलेगी सब्सिडी

  • एफिशिएंसी और पावर लॉस– साइन वेव इन्वर्टर 90% से 95% की दक्षता के साथ काम करते हैं, जबकि सामान्य इन्वर्टर 75% से 85% की दक्षता पर काम करते हैं। साइन वेव इन्वर्टर से पावर लॉस कम होता है और बिजली के बिल को कम करने में मदद मिलती है।
  • आउटपुट वेव और इंडक्टिव लोड– साइन वेव इन्वर्टर का आउटपुट वेवफॉर्म इलेक्ट्रिक ग्रिड से प्राप्त इलेक्ट्रिकल वेवफॉर्म के समान होता है, जिससे कम से कम हार्मोनिक डिस्टॉरशन होता है। यह उपकरणों को क्लीन एवं स्टेबल पावर आउटपुट प्रदान करता है, जो कंप्यूटर, टीवी, माइक्रोवेव, एसी आदि के लिए जरूरी है।
  • कीमत और चार्जिंग– साइन वेव इन्वर्टर की कीमत सामान्यतः नॉर्मल इन्वर्टर से अधिक होती है। लेकिन ये इन्वर्टर बेहतर परफॉरमेंस और ज्यादा पावर बैकअप ऑफर करते हैं। ये तेजी से चार्ज होते हैं, जो पावर कूट का सामना करने वाले एरिया में महत्वपूर्ण है।

साइन वेव इन्वर्टर के फायदे

Sine Wave इंवर्टर से होने वाले लाभ इस प्रकार हैं:-

  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की सुरक्षा– सामान्य इन्वर्टर हाई इलेक्ट्रिकल नॉइज़ जनरेट करते हैं, जिससे उपकरणों को नुकसान हो सकता है। साइन वेव इन्वर्टर बिना किसी गड़बड़ी के शानदार प्रदर्शन करते हैं, जिससे उपकरण सुरक्षित रहते हैं।
  • इंडक्टिव लोड हैंडलिंग– साइन वेव इन्वर्टर मोटर जैसे इंडक्टिव लोड को आसानी से संभाल सकते हैं। ये उपकरण कम गर्म होते हैं और उनकी लाइफसाइकिल बढ़ जाती है। रेगुलर इन्वर्टर के इस्तेमाल से उपकरण ज्यादा गर्म हो जाते हैं, जिससे उनकी लाइफ-साइकिल कम हो जाती है।
  • कम मेंटेनेंस– साइन वेव इन्वर्टर लम्बी लाइफ-साइकिल, ज्यादा पावर बैकअप एवं कम मेंटेनेंस की नीड के कारण बेहतर होते हैं। जबकि रेगुलर इन्वर्टर सस्ते हो सकते हैं, लेकिन उनका उपयोग नुकसान पैदा कर सकता है।

साइन वेव इन्वर्टर बेहतर एफिशिएंसी, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की सुरक्षा और कम मेंटेनेंस की जरूरत के साथ आते हैं। ज्यादा बिजली कटौती का सामना करने वाले क्षेत्रों में रहने वाले ग्राहक के लिए यह सुविधा महत्वपूर्ण है। साइन वेव इन्वर्टर पर निवेश समझदारी का निवेश है, जो आपके उपकरणों को सुरक्षित रखते हुए, बिजली की बचत करते हैं और पावर आउटेज के दौरान राहत प्रदान करते हैं। इसलिए इस इंवर्टर का प्रयोग घरों में करना चाहिए।

Also Readखरीदें सोलर फ्लड लाइट, लाइट की जरूरतों को आसानी से करें पूरा, देखें जानकारी

खरीदें सोलर फ्लड लाइट, लाइट की जरूरतों को आसानी से करें पूरा, देखें जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें