बादलों से घिरे सूरज से भी चार्ज होगा सोलर पैनल, लूम सोलर का आधुनिक प्रोडक्ट आज ही खरीदें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

बादलों से घिरे सूरज से भी चार्ज होगा सोलर पैनल, लूम सोलर का आधुनिक प्रोडक्ट आज ही खरीदें
बादलों से घिरे सूरज से भी चार्ज होगा सोलर पैनल

नवीकरणीय ऊर्जा का प्रयोग आज के समय में बढ़ गया है, सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली की जरूरतों को पूरा किया जा रहा है, सौर ऊर्जा प्रचुर मात्रा में प्राप्त होती है, सोलर पैनल के प्रयोग से सौर ऊर्जा को बिजली में बदला जाता है। आज के समय में आधुनिक तकनीक के सोलर पैनल बाजारों में उपलब्ध हैं।

बादलों से घिरे सूरज से भी चार्ज होगा सोलर पैनल, यह जानें। ऐसे सोलर पैनल का प्रयोग कर के आप हर प्रकार के मौसम में बिजली का निर्माण कर सकते हैं, एवं कम रोशनी में भी बिजली का निर्माण कर सकते हैं।

बादलों से घिरे सूरज से भी चार्ज होगा सोलर पैनल

आधुनिक मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल द्वारा कम रोशनी में भी बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, इस सोलर पैनल की दक्षता पालीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से अधिक होती है। सोलर पैनल के अंदर सोलर सेल लगे रहते हैं, इन पर जब प्रकाश पड़ता है तो अर्द्धचालक पदार्थ सिलिकॉन से बने सोलर सेल में मुक्त इलेक्ट्रॉन प्रवाहित होते हैं

इस प्रकार बिजली का उत्पादन होता है। ऐसे सोलर पैनल अधिक बिजली उत्पादन करने में सक्षम होते हैं। मोनोक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल को प्रयोग करने से अनेक लाभ होते हैं।

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की मुख्य विशेषताएँ

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की विशेषताएं इस प्रकार रहती है:-

Also Readहरियाणा फ्री बिजली योजना से घर में लगाएं सोलर पैनल, देखें पूरी डिटेल

हरियाणा फ्री बिजली योजना से घर में लगाएं सोलर पैनल, देखें पूरी डिटेल

  • उच्च शुद्धता: मोनोक्रिस्टलाइन सेल सिलिकॉन के सबसे शुद्ध रूप से बने होते हैं, इस प्रकार के सोलर सेल से अधिक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।
  • कम स्थान में स्थापना: इस प्रकार के सोलर पैनल से सोलर सिस्टम स्थापित करने के लिए कम स्थान की आवश्यकता होती है।
  • बेहतर परफॉर्मेंस: खराब मौसम में भी इस प्रकार के सोलर पैनल के द्वारा बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, ये कम रोशनी प्राप्त होने पर भी बिजली का निर्माण करते हैं। ये सोलर पैनल पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से अधिक बिजली का उत्पादन करते हैं
  • वारंटी: इस प्रकार के सोलर पैनल पर 25-27 वर्ष तक की कार्य प्रदर्शन वारंटी प्रदान की जाती है।

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की सामान्य जानकारी इस प्रकार रहती है:-

  • सस्ता: पालीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग सबसे अधिक सोलर सिस्टम में किया जाता है, इस प्रकार के सोलर पैनल की कीमत कम होती है, लेकिन इस प्रकार के सोलर पैनल कमजोर होते हैं, इनसे कम बिजली का निर्माण किया जा सकता हो।
  • गर्मी में ऊर्जा का नुकसान: उच्च तापमान पर इस प्रकार के सोलर पैनल के द्वारा कम बिजली का प्राप्त होती है।

लूम सोलर का आधुनिक सोलर पैनल

LOOM Solar भारत की एक प्रसिद्ध सोलर विनिर्माता कंपनी है, बादलों से घिरे सूरज से भी चार्ज होगा सोलर पैनल, यह सोलर पैनल इनके द्वारा निर्मित किया गया है, कंपनी द्वारा अनेक प्रकार के सोलर उपकरण निर्मित किये जाते हैं, लूम सोलर पैनल की विशेषताएं इस प्रकार रहती है:-

  • उच्च परफॉर्मेंस: आधुनिक सोलर पैनल के प्रयोग से कम धूप में भी बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, उचित धूप प्राप्त होने पर ये अपनी पूरी क्षमता के साथ बिजली का उत्पादन करते हैं।
  • 25 वर्षों की वॉरंटी: लूम सोलर द्वारा विश्वसनीयता के रूप में 25 वर्षों की वारंटी प्रदान की जाती है।

आधुनिक सोलर पैनल के प्रयोग से स्थापित सोलर सिस्टम के द्वारा सभी प्रकार के विद्युत उपकरणों को आसानी से चलाया जा सकता है। मोनोक्रिस्टलाइन जैसे आधुनिक सोलर पैनल से अधिक मात्रा में बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, सोलर पैनल के प्रयोग से उपभोक्ता के बिजली बिल को कम किया जा सकता है, इनका प्रयोग लंबे समय तक कर सकते हैं।

Also Readएकदम सस्ते में खरीदें सोलर वॉल लाइट, भारी डिस्काउंट मिलेगा

एकदम सस्ते में खरीदें सोलर वॉल लाइट, भारी डिस्काउंट मिलेगा

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें