Luminous हाइब्रिड सोलर कॉम्बो पैक खरीदें सस्ते में, सिस्टम से कमाएं पैसे

Photo of author

Written by Solar News

Published on

Luminous हाइब्रिड सोलर कॉम्बो पैक खरीदें सस्ते में, सिस्टम से कमाएं पैसे
Luminous हाइब्रिड सोलर कॉम्बो पैक

सोलर सिस्टम की लोकप्रियता कुछ ही समय में बहुत अधिक बढ़ गई है, सोलर पैनल को स्थापित कर बिजली के भारी बिल से राहत प्राप्त की जा सकती है। Luminous हाइब्रिड सोलर कॉम्बो पैक को आप अपने घर में स्थापित कर सकते हैं। यह सोलर सिस्टम उच्च गुणवत्ता के साथ में उपलब्ध रहता हैं, इस सोलर सिस्टम से आप लंबे समय तक बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। सोलर सिस्टम के प्रयोग से यूजर बिजली के बिल को कम करने के साथ ही पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में सहायता प्रदान करते हैं।

Luminous हाइब्रिड सोलर कॉम्बो पैक

भारत सौर ऊर्जा के लिए एक बहुत बड़ा बाजार है, यहाँ अनेक ब्रांड के सोलर उपकरण उपलब्ध रहते हैं, जिनमें हाइब्रिड सिस्टम में प्रयोग होने वाले उपकरण भी शामिल रहते हैं। हाइब्रिड सोलर सिस्टम एक विकसित सोलर सिस्टम है, इसमें सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ भी शेयर किया जाता है, तथा इस बिजली को स्टोर करने से लिए सिस्टम में सोलर बैटरी भी जोड़ी जाती है। Luminous हाइब्रिड सोलर कॉम्बो पैक को घर में स्थापित कर के आप लंबे समय तक इसके प्रयोग से बिजली को प्राप्त कर सकते हैं। इस सिस्टम में सबसे महत्वपूर्ण सोलर इंवर्टर होता है।

सोलर हाइब्रिड इंवर्टर

सोलर सिस्टम में लगे पैनल द्वारा डीसी रूप में बिजली का उत्पादन किया जाता है, जबकि घरों में प्रयोग होने वाले ज्यादातर उपकरण एसी बिजली के माध्यम से चलते हैं, ऐसे में डीसी को एसी में बदलने के लिए सिस्टम में इंवर्टर को जोड़ा जाता है। आप अपने सिस्टम में Luminous Solar Hybrid Inverter TX 5 kVA को स्थापित कर सकते हैं। इस इंवर्टर का प्रयोग आप हर प्रकार के मौसम में कर सकते हैं। इस सोलर इंवर्टर को Luminous की आधिकारिक वेबसाइट से खरीद सकते हैं। इस सोलर इंवर्टर को 4 किलोवाट के सोलर पैनल से जोड़ा जा सकता है।

Luminous Solar Hybrid Inverter TX 5 kVA

लुमिनस द्वारा अनेक वेरिएंट्स में हाइब्रिड इंवर्टर प्रस्तुत किये गए हैं, जिन्हें उपभोक्ता अपनी आवश्यकता एवं बजट के अनुसार खरीद सकते हैं। इस सोलर सिस्टम में आप सोलर बैटरी भी जोड़ सकते हैं, जिससे आप लंबे समय तक पावर बैकअप प्राप्त कर सकते हैं, एवं इंवर्टर का प्रयोग कर के किसी भी उपकरण को आसानी से चला सकते हैं।

Also Readसोलर पैनल में ऐसा क्या होता है जो सौर ऊर्जा से बिजली बना देता है? यहाँ जानें पूरी जानकारी

सोलर पैनल में ऐसा क्या होता है जो सौर ऊर्जा से बिजली बना देता है? यहाँ जानें पूरी जानकारी

Luminous हाइब्रिड सोलर सिस्टम की विशेषताएं

लुमिनस के आधुनिक हाइब्रिड सोलर सिस्टम की विशेषताएं इस प्रकार रहती हैं:-

  • यह सोलर इंवर्टर MPPT तकनीक के आधुनिक सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ में उपलब्ध रहता है, जिससे पैनल से बनने वाली बिजली की करंट एवं वोल्टेज दोनों को ही आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।
  • सोलर सिस्टम को स्थापित करने के बाद आप लंबे समय तक इनका प्रयोग कर सकते हैं, सोलर पैनल पर 25 साल की प्रदर्शन वारंटी प्रदान की जाती है। सोलर हाइब्रिड इंवर्टर पर 2 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।
  • यदि आप ऑनलाइन माध्यम से हाइब्रिड सोलर सिस्टम पैक को ऑर्डर करते हैं तो ऐसे में आपको इसकी कीमत पर अतिरिक्त छूट प्रदान की जाती है।

सोलर सिस्टम से करें कमाई

हाइब्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करने के बाद आप अपने नजदीकी डिस्कॉम को बिजली बेच भी सकते हैं, जिससे आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होता है। सोलर सिस्टम से ग्रिड को बेची गई बिजली की गणना करने के लिए सिस्टम में नेट-मीटर स्थापित किया जाता है। साथ ही बिजली को स्टोर करने के लिए आप बैटरी का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह एक एडवांस सोलर सिस्टम होता है।

सोलर सिस्टम में पैनल को सही दिशा एवं कोण पर स्थापित करने के बाद आप लंबे समय तक उसका लाभ उठा सकते हैं। सोलर सिस्टम का सही से रखरखाव करना चाहिए, इसमें आप सोलर पैनल में जमा होने वाली धूल-गंदगी को साफ कर सकते हैं। सोलर सिस्टम के प्रयोग से हरित भविष्य की कल्पना को साकार किया जा सकता है।

Also Read35 हजार करें निवेश, 24 घंटे बिजली की जरूरतों को करें पूरा, सालों साल फ्री बिजली

35 हजार करें निवेश, 24 घंटे बिजली की जरूरतों को करें पूरा, सालों साल फ्री बिजली

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें