IOCL के नए सूर्य नूतन सोलर स्टोव के उपयोग से करें बिजली के बिल को कम, पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

IOCL के नए सूर्य नूतन सोलर स्टोव के उपयोग से करें बिजली के बिल को कम, पूरी जानकारी देखें
सूर्य नूतन सोलर स्टोव

सोलर उपकरणों का प्रयोग आज के समय में तेजी से बढ़ रहा है, इन उपकरणों के प्रयोग से आप बिजली के बिल को कम कर सकते हैं, सोलर उपकरण पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में भी सहायक होते हैं, सरकार द्वारा सोलर उपकरणों को स्थापित करने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित भी किया जा रहा है, जैसाकि रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि हो रही है, जिस से नागरिकों पर आर्थिक लोड पड़ रहा है, जिसे कम करने के लिए नए सूर्य नूतन सोलर स्टोव का प्रयोग किया जा सकता है।

नए सूर्य नूतन सोलर स्टोव

सूर्य नूतन सोलर स्टोव के प्रयोग से जीवाश्म ईंधन के प्रयोग को कम किया जा सकता है, साथ ही इसका प्रयोग करने से यूजर आर्थिक बचत भी कर सकते हैं। यह सोलर स्टोव सौर ऊर्जा के माध्यम से कार्य करता है, इसका प्रयोग करने से यूजर द्वारा ईंधन की लागत को कम किया जा सकता है। सोलर स्टोव पर्यावरण के अनुकूल कार्य करते हैं, प्रदूषण की मात्रा को कम करने के लिए इस प्रकार के उपकरणों का प्रयोग आवश्यक है, इनके प्रयोग से खाना बना कर आप अनेक प्रकार से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सूर्य नूतन सोलर स्टोव योजना

सूर्य नूतन सोलर स्टोव को केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी एवं गिरिराज सिंह ने इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन (IOC) की सहायता से लांच किया है। इस स्टोव को रिसर्च एवं डेवलपमेंट सेंटर फरीदाबाद हरियाणा में डिजाइन एवं विकसित किया गया है। आने वाले कुछ समय में यह आपको आसानी से बाजारों में मिल जाएगा, ऐसे उपकरण को एक बार खरीद कर यूजर लंबे समय तक इनका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सूर्य नूतन सोलर स्टोव की विशेषताएं

सूर्य नूतन सोलर स्टोव में अनेक यूनिक फीचर्स प्रदान किये गए हैं, जिस कारण ये अन्य सोलर स्टोव से अलग है, इसकि विशेषताएं इस प्रकार रहती है:-

Also Readअब बिना बिजली बिल की चिंता के चलाएं AC, साथ में सब्सिडी भी मजे ही मजे

अब बिना बिजली बिल की चिंता के चलाएं AC, साथ में सब्सिडी भी मजे ही मजे

  • धूप की आवश्यकता नहीं: जैसाकि अन्य सोलर स्टोव में होता है, उन्हें प्रयोग करने के लिए धूप में रखना पड़ता है, जबकि ये आधुनिक सोलर स्टोव उजाले में काम कर सकते हैं।
  • कुकिंग यूनिट के अंदर उपयोग: सूर्य नूतन सोलर स्टोव का प्रयोग आप अपने किचन में ही कर सकते हैं।
  • कन्विनिएंट एवं एफ्फिसिएंट: यह स्टोव धूप से दूर रखने एवं हटाने की परेशानी को खत्म करता है, ऐसे में इसका प्रयोग आसान हो जाता है।

सूर्य नूतन सोलर स्टोव की कीमत देखें

सूर्य नूतन सोलर स्टोव दो वर्जन में बाजार में उपलब्ध होगा, वर्तमान में यह स्टोव बाजार में उपलब्ध नहीं है, लेकिन जल्द ही इसे बाजार में लांच किया जाएगा। इसे आप बाजार से खरीद सकते हैं। सरकार द्वारा इस स्टोव को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी दे सकती है, जिससे इसे कम कीमत में भी खरीदा जा सकता है, इसके लांच होने वाले वर्जन की अनुमानित कीमत इस प्रकार रह सकती है:-

  • बेसिक वैरिएंट– 12,000 रुपये
  • टॉप वैरिएंट– 23,000 रुपये

सोलर स्टोव के फायदे

सोलर स्टोव से होने वाले फायदे इस प्रकार रहते हैं:-

  • किफायती: रसोई गैस की बढ़ती कीमतों से राहत यूजर को इसके प्रयोग से मिल जाएगी।
  • पर्यावरण के अनुकूल: सोलर एनर्जी के प्रयोग से इस स्टोव को चलाया जाएगा, एवं अन्य सोलर उपकरणों के समान ही यह भी पर्यावरण के अनुकूल कार्य करता है।
  • आसान उपयोग: इसे घर के अंदर ही उपयोग किया जा सकता है, इस सोलर स्टोव को धूप में रखने की जरूरत नहीं पड़ती है।

सूर्य नूतन सोलर स्टोव एक आधुनिक उपकरण है, इसके प्रयोग से खाना बनाने पर आप आर्थिक बचत कर सकते हैं, यह घरेलू उपयोग के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है, साथ ही यात्राओं में भी आप इस स्टोव का प्रयोग कर सकते हैं।

Also Read10 किलोवाट सोलर पैनल को लगाने में आएगा इतना खर्चा, पैनल बनाएंगे इतनी बिजली, यहाँ जानें

10 किलोवाट सोलर पैनल को लगाने का पूरा खर्चा देखें, बनाएगा इतनी बिजली

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें