भारत का सबसे सस्ता एवं सबसे प्रीमियम 1 kW सोलर सिस्टम लगाएं, चलेगा सालों-साल

Photo of author

Written by Solar News

Published on

भारत का सबसे सस्ता एवं सबसे प्रीमियम 1 kW सोलर सिस्टम लगाएं, चलेगा सालों-साल
सबसे सस्ता एवं सबसे प्रीमियम 1 kW सोलर सिस्टम

बिजली की बढ़ती कीमतें और गर्मी के दिनों में पावर कट की समस्याओं से निपटने के लिए सोलर पैनल एक बेहतरीन समाधान हैं। भारत का सबसे सस्ता एवं सबसे प्रीमियम 1 kW सोलर सिस्टम स्थापित कर आप अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते है। सोलर एनर्जी न केवल एक स्वच्छ और ग्रीन तरीका है, बल्कि यह आपको भारी बिजली बिलों से भी बचाता है। आज के समय में भारत में कई कंपनियां सस्ते और प्रीमियम सोलर पैनल्स ऑफर करती हैं, जिन्हें आसानी से आप घर पर स्थापित कर सकते हैं।

भारत का सबसे सस्ता एवं सबसे प्रीमियम 1 kW सोलर सिस्टम

सोलर पैनल सूर्य की ऊर्जा को बिजली में बदलते हैं, सोलर पैनल के अंदर सोलर सेल लगे होते हैं, जिन पर जब सूर्य का प्रकाश पड़ता है तो उनमें मुक्त इलेक्ट्रॉन प्रवाहित होने लगते हैं, इन्हीं मुक्त इलेक्ट्रॉन के प्रवाह से बिजली बनती है। जिससे आप मुफ्त बिजली का लाभ ले सकते हैं और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। यहाँ कुछ प्रमुख कंपनियों और उनके 1kW सोलर पैनल्स की जानकारी दी गई है। जिनके सोलर उत्पाद अपनी विश्वसनीयता एवं क्षमता के लिए प्रसिद्ध है।

टाटा सोलर पैनल

टाटा सोलर पावर सोलर उपकरण और सोलर इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम है। यह भारत के टॉप सोलर ब्रांड में से एक है। यह कंपनी उच्च गुणवत्ता और उच्च एफिशिएंसी वाले सोलर उपकरण बनाती है। टाटा सोलर पैनल्स की कीमत लगभग 28 रुपये प्रति वॉट है, जिससे 1kW सोलर पैनल की कुल कीमत 28,000 रुपये हो जाती है। टाटा पावर सोलर द्वारा देश में अनेक सोलर प्लांट स्थापित किए गए हैं। इनके सोलर उत्पाद भारत सहित विश्व के अनेक देशों में निर्यात किए जाते हैं।

बिजली बिल में कमी

ल्यूमिनस सोलर

ल्यूमिनस सोलर भी उच्च गुणवत्ता वाले सोलर उपकरण बनाने के लिए जानी जाती है। इनके द्वारा विद्युत उपकरण भी बनाए जाते हैं। यह कंपनी सोलर पैनल्स, सोलर इन्वर्टर और सोलर बैटरी जैसे कई सोलर उपकरण बनाती है। ल्यूमिनस के सोलर पैनल की कीमत 34 रुपये प्रति वॉट से शुरू होती है, जिससे 1kW सोलर पैनल की कुल कीमत 34,000 रुपये हो जाती है।

Also Read4kW सोलर पैनल सिस्टम आसानी से लगाएं, पाए सब्सिडी

4kW सोलर पैनल सिस्टम आसानी से लगाएं, पाए सब्सिडी

माइक्रोटेक सोलर

माइक्रोटेक सोलर अपने किफायती और उच्च गुणवत्ता वाले सोलर उपकरणों के लिए प्रसिद्ध है। माइक्रोटेक का सोलर पैनल 23 रुपये प्रति वॉट की दर से मिलता है, जिससे 1kW सोलर पैनल की कुल कीमत 23,000 रुपये हो जाती है। माइक्रोटेक के पैनल्स को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं। इनके द्वारा बनाए जाने वाले इंवर्टर अधिकांशतः प्रयोग किए जाते हैं।

कितने सोलर पैनल खरीदें?

सोलर सिस्टम लगाने के फायदे

  1. बिजली बिलों में कटौती: सोलर पैनल्स के उपयोग से बिजली बिलों में काफी कमी आती है। सोलर पैनल एक बार स्थापित करने के बाद लंबे समय तक लाभ प्रदान करते हैं, इनके द्वारा प्राप्त होने वाली बिजली के माध्यम से बिजली बिल से राहत प्राप्त होती है।
  2. पावर कट से राहत: सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने से पावर कट की समस्याओं से निजात मिलती है। ऑफग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित कर के पावर बैकअप किया जा सकता है, जिससे अपनी जरूरत पड़ने पर इस से बिजली की पूर्ति की जा सकती है, सोलर सिस्टम ग्रिड को निर्भरता को कम करता है।
  3. पर्यावरण के अनुकूल: सोलर एनर्जी ग्रीन और क्लीन एनर्जी है, जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाती। सोलर उपकरणों से किसी प्रकार की ग्रीन हाउस गैस नहीं निकलती है, इसलिए ही ये आज के समय की एक महत्वपूर्ण जरूरत हैं, सोलर सिस्टम से ही हरित भविष्य की कल्पना को सच कर सकते हैं।
  4. सरकारी सब्सिडी: भारत सरकार सोलर पैनल्स लगाने पर सब्सिडी भी देती है, जिससे आपकी इंस्टालेशन कॉस्ट कम हो जाती है। ऐसे में ऑनग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित किया जाता है। जिसमें सरकार द्वारा 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम को लगाने के लिए सब्सिडी देती है। सरकार द्वारा सोलर पैनल को लगाने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना शुरू की गई है।

सोलर पैनल्स न केवल आपके बिजली बिलों को कम करते हैं, बल्कि आपको पावर कट की समस्याओं से भी निजात दिलाते हैं। भारत में टाटा, ल्यूमिनस और माइक्रोटेक जैसी कंपनियों के 1kW सोलर पैनल्स किफायती और उच्च गुणवत्ता वाले विकल्प हैं। टाटा सोलर पैनल्स 28,000 रुपये में, ल्यूमिनस 34,000 रुपये में, और माइक्रोटेक 23,000 रुपये में मिलते हैं। अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार, आप इनमें से किसी भी कंपनी के सोलर पैनल्स को चुन सकते हैं और मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं।

Also Readसोलर कॉम्बो पैकेज खरीदें आसान EMI पर, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

सोलर कॉम्बो पैकेज खरीदें आसान EMI पर, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

Author
Solar News

2 thoughts on “भारत का सबसे सस्ता एवं सबसे प्रीमियम 1 kW सोलर सिस्टम लगाएं, चलेगा सालों-साल”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें