अब आसान किश्तों पर लगवाएं सोलर पैनल, EMI प्लान और लोन की डिटेल देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

अब आसान किश्तों पर लगवाएं सोलर पैनल, EMI प्लान और लोन की डिटेल देखें
आसान किश्तों पर लगवाएं सोलर पैनल

सोलर पैनल का महत्व समझने के बाद अधिक से अधिक नागरिकों द्वारा सोलर पैनल को घर पर स्थापित किया जा रहा है, सोलर पैनल में प्राथमिक निवेश थोड़ा अधिक हो सकता है, फिर भी घर पर सोलर पैनल लगाना अब आसान हो गया है क्योंकि अब आप इसे किश्तों में भी खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक से लोन लेना होता है, जिसमें बैंक आपको सोलर सिस्टम के लिए 80-90% तक का लोन ऑफर करता है। आसान किश्तों पर सोलर पैनल लगाने की जानकारी देखें।

सोलर पैनल सिस्टम

सोलर पैनल सिस्टम में मुख्य रूप से सोलर पैनल के अलावा कई अन्य उपकरण की ज़रूरत होती है, जिनमें सोलर इंवर्टर, सोलर बैटरी, सोलर चार्ज कंट्रोलर आदि होते हैं। जो महंगे हो सकते हैं। इन सभी उपकरणों को एक बार में खरीदना मुश्किल हो सकता है, लेकिन किश्तों पर खरीदने से यह आसानी से संभव हो जाता है।

सोलर सिस्टम से अनेक प्रकार के लाभ उपभोक्ता को होते हैं, यह न केवल बिजली की लागत कम करता है बल्कि पर्यावरण के लिए भी लाभकारी है। क्योंकि सोलर उपकरण पर्यावरण के अनुकूल कार्य करते हैं, इनके प्रयोग से किसी ग्रीनहाउस गैस का उत्सर्जन नहीं होता है।

आसान किश्तों पर लगवाएं सोलर पैनल

वर्तमान समय में सोलर पैनल को किश्तों में खरीदना एक अच्छा निर्णय हो सकता है। जिसके लिए आपको थोड़ी ज्यादा लागत चुकानी पड़ सकती है, क्योंकि इंटरेस्ट रेट को टोटल अमाउंट में जोड़ना होता है। लोन लेने से पहले बैंक के लोन ऑफर और अन्य संस्थानों के लोन ऑफर की तुलना कर लेना चाहिए, ताकि आपको सबसे बेस्ट डील मिल सके।

सरकार द्वारा सोलर पैनल को लगाने के लिए सब्सिडी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनका लाभ प्राप्त कर आप सोलर सिस्टम आसानी से लगा सकते हैं, केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा अपने-अपने स्तर से सोलर पैनल को लगाने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Also Readशानदार सोलर AC की कीमत करेगी हैरान, बिजली बिल को करें टाटा बाय-बाय

शानदार सोलर AC की कीमत करेगी हैरान, बिजली बिल को करें टाटा बाय-बाय

सोलर पैनल EMI पर कैसे खरीदें?

यदि आप सोलर पैनल को EMI के माध्यम से खरीदना चाहते हैं तो आप निम्न बिंदुओं के माध्यम से सोलर पैनल को खरीद सकते हैं:-

  • सोलर डीलर से संपर्क करें: सबसे पहले अपने नजदीकी सोलर डीलर से बात करें। वे आपको सोलर पैनल के बारे में जानकारी देंगे और आपकी आवश्यकताओं के अनुसार EMI पर सोलर पैनल फाइनेंसिंग की व्यवस्था करेंगे। ऐसे में आप अपने नजदीकी बाजार से आसानी से सोलर पैनल खरीद सकते हैं।
  • फाइनेंसिंग व्यवस्था: सोलर डीलर EMI पर सोलर पैनल उपलब्ध कराने की सुविधा प्रोवाइड करेगा। इसके लिए आपको अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स जैसे ID प्रूफ, एड्रेस प्रूफ आदि सबमिट करने होंगे। आपके दस्तावेज ही आपका सत्यापन करते हैं।
  • EMI प्लान चुनें: अपनी फाइनेंशियल कंडीशन के अनुसार सबसे बेस्ट EMI प्लान चुनें। अलग-अलग ब्याज दर एवं समयावधि के अनुसार आप EMI प्लान को खरीद सकते हैं। सोलर सिस्टम के लग जाने के बाद कुछ समय में ही उससे बनने वाली बिजली आपके बिजली बिल को कम करना शुरू कर देती है।

ऐसे खरीदें सोलर पैनल

अनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से सोलर पैनल खरीदने के लिए आप निम्न स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:-

  • Amazon ऐप ओपन करें– अपने मोबाइल में Amazon ऐप ओपन करें और अपने अकाउंट में साइन इन करें।
  • सोलर पैनल सर्च करें– ऐप के सर्च बार में सोलर पैनल को सर्च करें और अपनी जरूरत के अनुसार चुनें। एवं उस पर क्लिक करें।
  • EMI ऑप्शन चुनें– लिस्टिंग पर पहुंचकर EMI ऑप्शन को चुनें। एवं ईएमआई की पूरी जानकारी पढ़ें।
  • क्रेडिट कार्ड डिटेल्स एंटर करें– अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स एंटर करें और पेमेंट पूरी करें।

आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भी किश्तों पर सोलर पैनल खरीद सकते हैं। इससे आपको डिस्काउंट प्राप्त होता है, आप सोलर पैनल सीधे ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट, अमेज़न आदि से भी खरीद सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के जरिए सोलर पैनल खरीदने के कई फायदे हैं, जो इस प्रकार हैं:-

  1. आरामदायक पेमेंट: आपको हर महीने एक बड़ी राशि का भुगतान करने का बोझ महसूस नहीं होगा। एवं आप आसानी से सोलर पैनल खरीद कर उसका भुगतान निश्चित समयावधि में कर सकते हैं।
  2. बोनस या रिवॉर्ड: क्रेडिट कार्ड कंपनी से बोनस या रिवॉर्ड मिल सकता है जिससे आपको और भी लाभ होगा। जिससे आप अन्य शॉपिंग करने में भी डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं।

एक बार पेमेंट पूरी हो जाने पर आपका ऑर्डर सफल हो जाएगा और आप आसानी से सोलर पैनल का आनंद ले सकेंगे। सोलर पैनल को एक बार स्थापित करने के बाद इससे आने वाले कई साल तक बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए ही सोलर पैनल पर किए जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश कहते हैं। सोलर पैनल द्वारा किसी प्रकार का कोई प्रदूषण नहीं होता है, इनके प्रयोग से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को कम किया जा सकता है। एवं हरित भविष्य की ओर बढ़ सकते हैं।

Also Readसभी किसानों का लगेगा सोलर पंप, मुफ़्त में मिलेगी पूरी सब्सिडी, यहाँ देखें पूरी जानकारी

सभी किसानों का लगेगा सोलर पंप, मुफ़्त में मिलेगी पूरी सब्सिडी, यहाँ देखें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें