Solar से जुड़े बिज़नेस सेटअप, होगा महीने में लाखों का फायदा

Photo of author

Written by Solar News

Published on

Solar से जुड़े बिज़नेस सेटअप, होगा महीने में लाखों का फायदा
Solar से जुड़े बिज़नेस

सौर ऊर्जा की लोकप्रियता आए दिन बढ़ रही है, ऐसे में आप बिना घर से बाहर जाए Solar से जुड़े बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं, सोलर बिजनेस एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। सोलर पैनल से जुड़े हुए अनेक व्यवसाय किये जा सकते हैं, जिनमें से सबसे आसान सोलर एनर्जी से बिजली पैदा कर के और हर महीने ग्रिड को बेचा जा सकता है, ऐसे में मासिक रूप से आप आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल के प्रयोग से बिजली के बिल को कम भी किया जा सकता है, ऐसे में यूजर को बढ़िया फायदा होता है।

Solar से जुड़े बिज़नेस सेटअप

सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार द्वारा भी नागरिकों को सोलर सब्सिडी प्रदान की जाती है, ऐसे में सोलर सिस्टम को कम कीमत में स्थापित किया जा सकता है, जब आप अपने घर की छत पर सोलर सिस्टम स्थापित करते हैं, एवं ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो आप अपने नजदीकी डिस्कॉम से संपर्क कर सकते हैं, जिससे आप अपने सोलर सिस्टम से बनने वाली अतिरिक्त बिजली को बेच सकते हैं।

सोलर बिजनेस के लिए सरकारी सब्सिडी

इस साल सरकार द्वारा पीएम सूर्य घर योजना को शुरू किया गया है, जिसमें नागरिकों को 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाने पर सब्सिडी दी जाती है। इसमें 1 किलोवाट पर 30 हजार रुपये, 2 किलोवाट पर 60 हजार रुपये एवं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी मिलती है। सोलर सिस्टम को लगवाकर देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। साथ ही इन्वायरमेंट को भी सुरक्षित रखा जा सकता है।

सोलर पैनल इंस्टालेशन के लिए आवश्यक लाइसेंस

बड़ी क्षमता के Solar से जुड़े बिज़नेस को करने के लिए आपको अपने नजदीकी डिस्कॉम से लाइसेंस प्राप्त करना होता है, जिसमें आपके एवं कंपनी के माध्यम समझौता रहता है, इस प्रकार एक सुरक्षित व्यवसाय को किया जा सकता है, जिससे यूजर को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होता है।

Also Readसबसे सस्ता 6kW सोलर सिस्टम घर में लगाएं, बिजली बिल घटाएं

सबसे सस्ता 6kW सोलर सिस्टम घर में लगाएं, बिजली बिल घटाएं

Solar से जुड़े बिज़नेस के लाभ

सोलर पैनल बिज़नेस शुरू करने से निम्नलिखित फायदे होते हैं:-

  • सरकारी सब्सिडी: सोलर पैनल बिज़नेस शुरू करने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है। जिसकी सहायता से आप आसानी से सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।
  • मुफ्त बिजली: घर या ऑफिस की छत पर सोलर पैनल स्थापित कर के लंबे समय तक मुफ्त बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • अच्छी इनकम: सोलर पैनल लगाकर आप डिस्कॉम कंपनियों को अतिरिक्त बिजली बेचकर एक स्थिर आय प्राप्त कर सकते हैं।
  • लंबी अवधि का फायदा: सोलर पैनलों का जीवनकाल 25 वर्षों से अधिक होता है, सोलर पैनल लगवाने के कुछ साल बाद ही इसमें किया गया निवेश आप वापस प्राप्त कर सकते हैं।
  • उत्पादन क्षमता: यदि आप 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं तो इससे आप हर महीने 700 से 750 यूनिट बिजली बना सकते हैं, ऐसे में आप अपने प्रयोग के अतिरिक्त बिजली को बेच सकते हैं।

सोलर बिजनेस लाभदायक व्यवसाय है, जिसे शुरू करने के लिए बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं है। सरकारी सब्सिडी और बैंक लोन के साथ, आप इस बिज़नेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। सोलर पैनल से जुड़े अन्य व्यवसाय में आप विक्रेता, इन्स्टॉलर, फाइनेंशियर आदि भी कर सकते हैं, ऐसे व्यवसाय को लंबे समय तक किया जा सकता है, क्योंकि सौर ऊर्जा ही भविष्य की ऊर्जा है।

Also Read4kW सोलर पैनल सिस्टम आसानी से लगाएं, पाए सब्सिडी

4kW सोलर पैनल सिस्टम आसानी से लगाएं, पाए सब्सिडी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें