अभी लगवाएं Exide 4kW सोलर सिस्टम पाएं 78 हजार की सब्सिडी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

अभी लगवाएं Exide 4kW सोलर सिस्टम पाएं 78 हजार की सब्सिडी
अभी लगवाएं Exide 4kW सोलर सिस्टम पाएं 78 हजार की सब्सिडी

सोलर सिस्टम आज के समय की एक महत्वपूर्ण आवश्यकता बन रहा है, सोलर सिस्टम के द्वारा बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। सोलर सिस्टम की मुख्य विशेषता यह है कि इसके प्रयोग से पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है।

ऐसे में सरकार द्वारा भी सोलर सिस्टम को लगाने के लिए नागरिकों को सब्सिडी के रूप में सहायता प्रदान की जा रही है। Exide 4kW सोलर सिस्टम को लगा कर आप अपने घर की बिजली की सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। Exide 4kW सोलर सिस्टम की जानकारी यहाँ देखें।

Exide 4kW सोलर सिस्टम पर सब्सिडी

हाल ही में सरकार द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने के लिए सरकार द्वारा प्रेरित किया जा रहा है। योजना का मुख्य उद्देश्य देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाना है, एवं नागरिकों को बिजली के भारी बिल से राहत प्रदान करना है।

इसके साथ ही पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करना है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करना होता है, जिसमें बैटरी का प्रयोग नहीं होता है, एवं पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ साझा किया जाता है।

इस योजना के द्वारा सरकार 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने के लिए नागरिकों को सब्सिडी प्रदान कर रही है। 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 78,000 रुपये की सब्सिडी नागरिक प्राप्त कर सकते हैं। सब्सिडी प्राप्त करने से सोलर सिस्टम को कम कीमत में लगाया जा सकता है। इस योजना का आवेदन आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से कर सकते हैं।

Exide 4 kW सोलर सिस्टम

Exide भारत की एक प्रसिद्ध सोलर कंपनी है, जिसके सोलर उपकरणों के द्वारा आप 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं, 4kW सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करने के लिए निम्नलिखित कॉम्पोनेन्ट की आवश्यकता होती है, जिनकी कीमत भी दी गई है:-

Also Readशानदार सोलर AC की कीमत करेगी हैरान, बिजली बिल को करें टाटा बाय-बाय

शानदार सोलर AC की कीमत करेगी हैरान, बिजली बिल को करें टाटा बाय-बाय

  • एक्साइड द्वारा मुख्यतः पालीक्रिस्टलाइन एवं मोनोक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है, 4 किलोवाट क्षमता के पालीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत 1,15,000 रुपये होती है। इस प्रकार के सोलर पैनल पर ही सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है, यदि आप एडवांस सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं तो आप मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं, जिनकी कीमत 1,50,000 रुपये तक हो सकती है।
  • Exide 4kW सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले सोलर इन्वर्टर की कीमत 30,000 रुपये तक हो सकती है। सोलर इंवर्टर द्वारा सोलर पैनल से प्राप्त DC को AC में बदलने का कार्य किया जाता है। जिससे घरेलू उपकरणों को चलाया जा सकता है।
  • Exide 4kW सोलर सिस्टम में आप 100 Ah की 4 सोलर बैटरी को जोड़ सकते हैं, इनकी कुल कीमत 40,000 रुपये तक होती है। सोलर सिस्टम में बिजली को संग्रहीत करने के लिए सोलर बैटरी का प्रयोग किया जाता है। यदि आपको अधिक पावर बैकअप की आवश्यकता हो तो आप अधिक क्षमता की बैटरी को भी अपने सोलर सिस्टम में लगा सकते हैं। बैटरी को ऑफग्रिड सोलर सिस्टम में लगाया जाता है, इसमें सब्सिडी नहीं मिलती है।
  • सोलर सिस्टम को मजबूती प्रदान करने के लिए उसमें अन्य उपकरणों जैसे सोलर पैनल स्टैंड, बार, वायर आदि का प्रयोग भी किया जाता है, इनकी सहायता से सोलर सिस्टम में कनेक्शन स्थापित किया जाता है, इसमें अन्य खर्च 25,000 रुपये तक हो सकता है।

Exide 4kW सोलर सिस्टम को लगाने का कुल खर्चा

Exide 4 kW सोलर सिस्टम की कुल लागत लगभग 2,10,000 रुपये है। सब्सिडी के बाद यह सिस्टम 1,50,000 रुपये में पड़ सकता है, जिससे आपकी इनिशियल इंवेस्टमेंट काफी कम हो जाएगी। यदि आप बैटरी वाला ऑफग्रिड सोलर सिस्टम लगाते हैं तो इसमें लगभग 2.50 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है।

सोलर सब्सिडी के लिए आवेदन करें

सब्सिडी के लिए योग्य होने के लिए आप योजना का आवेदन ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर भी कर सकते हैं, आवेदन के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:-

  1. वेबसाइट पर जाएं: पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  2. जानकारी दर्ज करें: अपने राज्य, जिले, डिस्कॉम आदि का चयन करें, अपना मोबाइल नंबर एवं बिजली उपभोक्ता नंबर दर्ज करें।
  3. सोलर सिस्टम चुनें: अपने घर की लोड कैपेसिटी के आधार पर सोलर पैनल और टेक्नोलॉजी चुनें।
  4. डॉक्यूमेंट अपलोड करें: सभी ज़रूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें और एप्लीकेशन सबमिट करें।
  5. वेरिफिकेशन: सभी क्राइटेरिया पर खरा उतरने के बाद आपका आवेदन स्वीकृत होगा।

इसके बाद ही आपको योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सब्सिडी प्रदान की जाती है। आप अपने सोलर सिस्टम में लगाए जाने वाले सभी उपकरणों को डिस्कॉम में पंजीकृत सोलर विक्रेता द्वारा ही खरीदें, तभी आपको योजना का लाभ प्राप्त होता है।

Exide 4kW सोलर सिस्टम के साथ, आप न केवल अपने बिजली बिलों में कटौती कर सकते हैं, बल्कि पर्यावरण के लिए भी एक सकारात्मक कदम उठा सकते हैं। सरकारी सब्सिडी से सोलर सिस्टम लगाना और भी किफायती हो गया है। ऐसे में अधिक से अधिक नागरिक सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। एवं सौर ऊर्जा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Also Readमात्र 1230 रुपये में लगवाएं सोलर पैनल, जानें पूरी जानकारी

सोलर पैनल मात्र 1230 रुपये में लगवाएं, जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें