शानदार सोलर AC की कीमत करेगी हैरान, बिजली बिल को करें टाटा बाय-बाय

Photo of author

Written by Solar News

Published on

शानदार सोलर AC की कीमत करेगी हैरान, बिजली बिल को करें टाटा बाय-बाय
सोलर AC

गर्मी के सीजन में बढ़ते बिजली बिल से राहत पाने के लिए सोलर डिवाइस का उपयोग किया जा सकता है। सोलर AC (Solar Air Conditioner) आजकल में काफी लोकप्रिय हो गए हैं, जो न केवल ठंडक देते हैं, बल्कि बिजली की लागत भी कम करते हैं। इनका प्रयोग करने के लिए ग्रिड बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है, सूर्य के प्रकाश से इसे चलाया जाता है। आइए जानें सोलर एसी के फायदे, इसकी इंस्टालेशन कॉस्ट और बाजार में उपलब्ध कुछ बेहतरीन सोलर एसी मॉडल्स के बारे में।

सोलर AC क्या है?

सोलर एनर्जी पर चलने वाले AC को हाइब्रिड सोलर एसी कहा जाता है। यह एसी सामान्य एसी की तरह ही काम करता है, लेकिन इसे चलाने के लिए सोलर एनर्जी, सोलर बैटरी या इलेक्ट्रिक ग्रिड का उपयोग किया जा सकता है। यह बिना पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए ठंडक प्रदान करता है और बिजली के बिलों को कम करता है। आज के समय में अनेक ब्रांड के सोलर AC बाजारों में उपलब्ध रहते हैं।

सोलर AC की वर्किंग

  • किसी भी सोलर उपकरण में सबसे महत्वपूर्ण उपकरण सोलर पैनल होता है, सोलर पैनल में लगे सोलर सेल से सौर ऊर्जा को बिजली में बदलने का काम किया जाता है।
  • सोलर पैनल सूर्य से सोलर एनर्जी को डायरेक्ट करंट (DC) में बदलते हैं। इसके उपयोग से सोलर एसी को चलाया जाता है।
  • सोलर पैनल द्वारा जनरेट की गई बिजली को सोलर बैटरी में स्टोर कर सकते हैं, जो बाद में एसी को चलाने में काम आती है। खराब मौसम में या रात के समय, सोलर एसी को ग्रिड बिजली या बैटरी से पावर मिलती है।

सोलर AC मात्र इतनी कीमत में लगाएं

किसी भी एसी की क्षमता टन में होती है, यूजर अपनी जरूरत के अनुसार सोलर एसी को खरीद सकते हैं, इनकी कीमत क्षमता, ब्रांड, रेटिंग एवं प्रकार के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। बाजार में उपलब्ध कुछ सोलर एसी इस प्रकार हैं:-

नेक्स सनकूल 1X AI स्प्लिट एसी (वाई-फाई)

यह 1 टन का सोलर एसी है, नेक्सस सोलर एनर्जी का यह सोलर एसी 5-स्टार ऊर्जा रेटिंग के साथ आता है। इसे ऑपरेट करने के लिए अधिकतम 855 वॉट बिजली की जरूरत होती है एवं न्यूनतम 200 वाट की बिजली की जरूरत होती है, और यह 100 से 150 वर्ग फीट तक के कमरे को ठंडा कर सकता है। इसकी कीमत 35,718 रुपये है। इस सोलर एसी में अनेक फीचर्स प्रदान किए गए हैं, जिनके द्वारा इसका प्रयोग करने में उपभोक्ता को आसानी होती है। नेक्स सनकूल एसी

Also Readसोलर सिस्टम लगवाने पर 1,08,000 की सब्सिडी पाएं, देख लो कैसे

सोलर सिस्टम लगवाने पर 1,08,000 की सब्सिडी पाएं, देख लो कैसे

नेक्स सनकूल 2X Ai 2 टन स्प्लिट AC

यह 2 टन का एसी बड़ी जगहों के लिए उपयुक्त है और इसकी कीमत 41,812 रुपये है। यह वाई-फाई सुविधा के साथ आता है, जिससे इसे स्मार्टफोन से कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे ही अनेक सुविधाएं इस एसी में प्रदान की गई है। इन एसी को खरीदने के लिए आप अपने नजदीकी बाजार जा सकते हैं, या आप घर से ही ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से आसानी से इन्हें खरीद सकते हैं।

सोलर पैनल के साथ सोलर AC चलाना

सोलर एसी को चलाने के लिए आवश्यक सोलर पैनलों की संख्या एसी की क्षमता पर निर्भर करती है। सामान्यतः 1 टन के सोलर एसी के लिए 1.5 किलोवाट के सोलर पैनल पर्याप्त होते हैं। यह पैनल अन्य उपकरणों को भी पावर दे सकते हैं। 1.5 किलोवाट के सोलर पैनल प्रतिदिन 8 यूनिट तक बिजली उत्पन्न कर सकते हैं। ऐसे ही अलग-अलग क्षमता के सोलर एसी को चलाने के लिए आपको सोलर पैनल स्थापित करने होते हैं। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली के द्वारा आप बिजली से जुड़े सभी कार्य कर सकते हैं।

पुराने AC को सोलर AC में बदलें

  • अगर आपके पास पहले से एक एसी है, तो नया सोलर एसी खरीदने की जरूरत नहीं है। आप अपने पुराने एसी को सोलर एसी में बदल सकते हैं। इसके लिए एक एफिशिएंट सोलर सिस्टम स्थापित करें, जो पर्याप्त बिजली बना सके।
  • सोलर पैनल्स से उत्पन्न DC बिजली को इन्वर्टर के माध्यम से AC में बदला जा सकता है, जिससे आपका एसी चल सकेगा। अपने घर में सोलर सिस्टम स्थापित कर के आप यह बिजली प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्रत्यावर्ती धारा AC के माध्यम से ही अनेक बिजली के उपकरण चलाए जाते हैं, इस प्रकार आप नॉर्मल एसी को सोलर एसी में बदल सकते हैं।

नेक्सस सोलर एनर्जी और अन्य ब्रांड्स के सोलर एसी मॉडल किफायती एवं उच्च गुणवत्ता वाले होते हैं। अपनी जरूरत और बजट के अनुसार, आप इन विकल्पों में से किसी को भी चुन सकते हैं और मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं। सोलर एसी का प्रयोग करने से आप आर्थिक बचत कर सकते हैं, एवं ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम कर सकते हैं।

Also Readदिन-रात चलाएं AC, मिलेगी गर्मी से राहत, बिजली बिल की चिंता खत्म, पूरी जानकारी देखें

दिन-रात चलाएं AC, मिलेगी गर्मी से राहत, बिजली बिल की चिंता खत्म, पूरी जानकारी देखें

Author
Solar News

1 thought on “शानदार सोलर AC की कीमत करेगी हैरान, बिजली बिल को करें टाटा बाय-बाय”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें