मात्र 17,000 रुपये में लगवाएं Microtek का सोलर सिस्टम, पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

मात्र 17,000 रुपये में लगवाएं Microtek का सोलर सिस्टम, पूरी जानकारी देखें
Microtek का सोलर सिस्टम

घर की बिजली की बढ़ती लागत और मासिक बिजली बिलों से छुटकारा पाने के लिए सोलर सिस्टम एक बेहतरीन विकल्प है। Microtek का सोलर सिस्टम लगाकर आप अपने घर की बिजली की आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं और ग्रिड बिजली पर निर्भरता कम कर सकते हैं। पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में सोलर सिस्टम एक महत्वपूर्ण उपकरण होता है, सोलर सिस्टम से यूजर को अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं।

17,000 रुपये में लगवाएं Microtek का सोलर सिस्टम

Microtek भारत की एक विश्वसनीय सोलर कंपनी है, जिसके उपकरण उच्च कार्य प्रदर्शन करते हैं, यदि आपके पास पहले से इन्वर्टर बैटरी है, तो आप उस पर सोलर पैनल इंस्टॉल कर सकते हैं और बिजली बिल को और कम कर सकते हैं। Microtek कई प्रकार के सोलर पैनल, इन्वर्टर और बैटरी बनाती है, जो बाजार में काफी लोकप्रिय हैं। कम कीमत में आसानी से इनके सोलर उपकरणों से एक अच्छा सोलर सिस्टम स्थापित किया जा सकता है। जिसके द्वारा लंबे समय तक फ्री बिजली प्राप्त की जा सकती है।

सोलर पैनल की कीमत

Microtek के 165 वॉट सोलर पैनल की कीमत लगभग 12,000 रुपये है। यह पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी पर आधारित है, जो एक अफोर्डेबल विकल्प है। अगर आपका बजट अधिक है और आप बेहतर टेक्नोलॉजी चाहते हैं, तो मोनो PERC हाफ कट टेक्नोलॉजी वाले सोलर पैनल का चयन कर सकते हैं। पालीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की तुलना में मोनो सोलर ज्यादा दक्षता वाले होते हैं, इनके द्वारा अधिक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, इसलिए ही इनकी कीमत भी अन्य सोलर पैनल से अधिक होती है। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग सबसे अधिक सोलर सिस्टम में किया जाता है।

सोलर इन्वर्टर और बैटरी की कीमत

Microtek के सोलर सिस्टम के लिए, आपको निम्नलिखित इक्विपमेंट की आवश्यकता होगी:-

Also Readक्या एक सोलर पैनल से भी चल सकता है एसी? बिजली बचाने का आसान तरीका, यहाँ जानें

क्या एक सोलर पैनल से भी चल सकता है एसी? बिजली बचाने का आसान तरीका, यहाँ जानें

  1. Microtek LCD SMU 1230 सोलर चार्ज कंट्रोलर: यह चार्ज कंट्रोलर 2,500 रुपये में उपलब्ध है। यह 600 वॉट तक के सोलर पैनल को सिंगल बैटरी इन्वर्टर सिस्टम से कनेक्ट कर सकता है। सोलर इंवर्टर के द्वारा सोलर पैनल से बनने वाली DC करंट को AC करंट में बदला जाता है। एसी के माध्यम से ही घर के अनेक बिजली उपकरण संचालित किए जाते हैं।
  2. वायर और स्टैंड: इनकी लागत लगभग 2,500 रुपये होगी, जिससे सोलर सिस्टम को पूरा किया जा सकेगा। सोलर सिस्टम में कनेक्शन स्थापित करने के ऐसे उपकरणों का प्रयोग किया जाता है। छोटे-छोटे उपकरण सोलर सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

सोलर सिस्टम की कुल कीमत

अगर आपके पास पहले से इन्वर्टर बैटरी है, तो आप Microtek का सोलर सिस्टम लगाकर प्रतिदिन लगभग 1.5 यूनिट बिजली प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में 17,000 रुपये से 18,000 रुपये की लागत में आप Microtek का सोलर सिस्टम इंस्टॉल कर सकते हैं।

आइटमकीमत (रुपये)
165 वॉट सोलर पैनल12,000
सोलर चार्ज कंट्रोलर2,500
वायर और स्टैंड2,500
कुल कीमत17,000

फायदे

  1. बिजली बिल में बचत: सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के बाद आपका बिजली बिल काफी कम हो जाएगा। कम कीमत में सोलर सिस्टम को स्थापित करने के साथ ही आप ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम कर सकते हैं, जिससे बिजली के बिल में राहत प्राप्त की जा सकती है।
  2. पर्यावरण के अनुकूल: सोलर एनर्जी क्लीन और ग्रीन एनर्जी है, जिससे पर्यावरण को फायदा होता है। पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए सोलर सिस्टम एक अच्छा विकल्प है। सोलर सिस्टम किसी प्रकार से प्रदूषण को उत्पन्न नहीं करते हैं।
  3. लंबी अवधि की राहत: सोलर सिस्टम की लागत एक बार की होती है, जबकि बिजली की बचत लंबे समय तक होती है। इसलिए ही सोलर सिस्टम में किए जाने निवेश को समझदारी का निवेश भी कहा जाता है।

Microtek का सोलर सिस्टम एक किफायती और प्रभावी समाधान है जो आपके बिजली बिलों को कम करने और पर्यावरण को सुरक्षित रखने में मदद करता है। इस सोलर सिस्टम की अधिक जानकारी और खरीदने के लिए आप Microtek की आधिकारिक वेबसाइट या अपने नजदीकी डीलर से संपर्क कर सकते हैं। बिजली के बिल से राहत प्राप्त करने के लिए सोलर सिस्टम को लगाया जा सकता है।

Also Readघर में खुद से लगाएं Solar Panel, यहाँ जानें पूरी जानकारी

घर में खुद से लगाएं Solar Panel, यहाँ जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें