सोलर सब्सिडी योजना का लाभ उठायें और घर में लगवाएं सोलर सिस्टम, जानें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर सब्सिडी योजना का लाभ उठायें और घर में लगवाएं सोलर सिस्टम, जानें पूरी जानकारी
सोलर सब्सिडी योजना का लाभ उठायें

सोलर एनर्जी के बढ़ते चलन को और भी बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने नई सोलर योजना शुरू की है। इस योजना के तहत नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी। बढ़ती बिजली की मांग और भारी बिजली के बिलों से राहत पाने के लिए यह योजना अत्यंत लाभकारी है। सोलर सिस्टम को एक बार स्थापित करने के बाद इससे बनने वाली बिजली का लाभ लंबे समय तक उठाया जा सकता है। सोलर सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त कर के आप कम कीमत में सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं, केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा लगातार ही अपने-अपने स्तर से नागरिकों को सोलर सिस्टम के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

सोलर सब्सिडी योजना का लाभ

केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों को सोलर पैनल स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना की शुरुआत इस साल के शुरू में की गई है। इस योजना के द्वारा देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों की छत पर सोलर पैनल स्थापित किए जायेगे।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों को सोलर पैनल इंस्टॉल करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना में 1 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को ऑनग्रिड लगाने पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी, ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है, इस योजना में दी जाने वाली सब्सिडी इस प्रकार रहती है:-

  • 1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • 2 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर 60 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी नागरिकों को दी जाती है।

सरकार की योजना मिडिल क्लास और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को मुफ्त बिजली पाने का अवसर देगी और उनके बिजली के बिलों से छुटकारा दिलाएगी। कस योजना के द्वारा लाभार्थी परिवारों को 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्रदान की जाएगी। जिससे उन्हें बिजली के बिल में राहत प्राप्त होती है, साथ ही सोलर सिस्टम पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि सोलर पैनल जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम करते हैं। एवं पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में सहायक होते हैं। इस प्रकार सरकारी योजना का लाभ प्राप्त कर के आप कम कीमत में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

सोलर सब्सिडी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं जानकारी

पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए:-

Also Readघर में सोलर पैनल लगाने के फायदे, बिजली के मजे ही मजे

घर में सोलर पैनल लगाने के फायदे, बिजली के मजे ही मजे

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर ID
  • बैंक पासबुक
  • इनकम प्रूफ
  • बिजली का बिल
  • सोलर पैनल इंस्टालेशन की जगह की फोटो
  • पासपोर्ट साइज फोटो

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको सोलर सिस्टम के उपकरणों को अपने डिस्कॉम में पंजीकृत विक्रेता की सहायता से ही खरीदना चाहिए, आप एक्सपर्ट की सहायता से भी अपना सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं, सोलर सिस्टम को केवल पक्के घरों की छत पर ही लगाया जा सकता है। सब्सिडी का आवेदन करने से पहले आपके पास अपनी एवं अपने सोलर प्लांट की पूरी जानकारी होनी चाहिए, जिससे आप आसानी से अपना आवेदन कर सकते हैं।

इस प्रकार करें सब्सिडी योजना का आवेदन

सोलर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए योजना का आवेदन इस प्रकार करें:-

  • सबसे पहले पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज में जा कर आप योजना का रजिस्ट्रेशन करें के विकल्प पर क्लिक करें।
  • योजना के पंजीकरण के लिए मांगी जाने वाली जानकारी (जैसे-राज्य, जिला, डिस्कॉम, मोबाइल नंबर, बिजली बिल नंबर आदि) को दर्ज करें।
  • अब आवेदन में मांगी गई जानकारी को दर्ज करें, एवं आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। जिसमें बिजली बिल एवं पक्की छत का प्रमाण आवश्यक होता है।
  • आवेदन में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आप Submit पर क्लिक करें। इस प्रकार आप अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम के फायदे

सोलर सिस्टम से निम्नलिखित फायदे होते हैं:-

  • सोलर पैनल से जनरेट होने वाली बिजली के कारण आपका बिजली बिल कम होगा। सोलर पैनल के द्वारा ग्रिड बिजली का लोड कम किया जा सकता है, ऐसा होने के कारण ही बिजली के बिल को कम किया जा सकता है।
  • सोलर सिस्टम को एक बार सही से स्थापित करने के बाद आप सालों तक मुफ्त में बिजली का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए सोलर सिस्टम का सही से रखरखाव करना चाहिए, उस पर गंदगी या धूल-मिट्टी को समय-समय पर साफ करना चाहिए।
  • सोलर एनर्जी एक ग्रीन और क्लीन एनर्जी सोर्स है, जिससे पर्यावरण को भी फायदा होता है। सोलर एनर्जी का प्रयोग कर चलने वाले उपकरण प्रदूषण कम करने में सहायक होते हैं। सोलर सिस्टम के प्रयोग से बिना किसी प्रदूषण को उत्पन्न किए बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।
  • सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी को ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाने पर ही प्राप्त किया जा सकता है, ऐसे में बनने वाली अतिरिक्त बिजली को ग्रिड में बेचकर अतिरिक्त आय भी कमा सकते हैं। जिससे यूजर की आर्थिक स्थिति को ठीक किया जा सकता है।

सरकार की सोलर सब्सिडी योजना एक उत्कृष्ट अवसर है जिससे आप अपने घर में सोलर पैनल इंस्टॉल कर सकते हैं और सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। इससे न केवल आपके बिजली बिल में बचत होगी बल्कि आप पर्यावरण की भी सुरक्षा कर सकेंगे। आज ही इस योजना में अप्लाई करें और सोलर एनर्जी का लाभ उठाएं। सोलर सिस्टम पर किए जाने वाले निवेश को बुद्धिमानी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि एक बार स्थापित करने के बाद लंबे समय तक सोलर सिस्टम का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

Also Read3 से 4 हजार आता है बिजली का बिल तो आज ही लगवाएं सोलर पैनल, बिना झंझट के, जानें कैसे

3 से 4 हजार आता है बिजली का बिल तो आज ही लगवाएं सोलर पैनल, बिना झंझट के, जानें कैसे

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें