सबसे बढ़िया सोलर पैनल लगाएं, सब्सिडी और डिस्काउंट के साथ देखें खर्चा

Photo of author

Written by Solar News

Published on

लगवाएं सबसे बढ़िया सोलर पैनल, सब्सिडी और डिस्काउंट के साथ मात्र इतना खर्चा
सबसे बढ़िया सोलर पैनल

बढ़ती बिजली के दामों के कारण लोग सोलर एनर्जी की ओर रुख कर रहे हैं। सोलर पैनल पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना बिजली पैदा करते हैं और आपके बिजली के बिलों को काफी कम कर सकते हैं। भारत सरकार भी सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए नई सोलर योजना लेकर आई है, जिससे हर नागरिक को सोलर पैनल इंस्टॉल करने में आसानी हो रही है।

सबसे बढ़िया सोलर पैनल लगाने के लिए आप सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सोलर सब्सिडी योजना का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। जिससे कम कीमत में एक बढ़ा सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं।

सबसे बढ़िया सोलर पैनल

बाजार में अनेक ब्रांड के सोलर पैनल उपलब्ध हैं, जिनमें मुख्यतः पालीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल रहते हैं। पालीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग सबसे अधिक सोलर सिस्टम में किया जाता है। इस प्रकार के सोलर पैनल की कीमत कम होती है, इसलिए इसे अधिकांश नागरिक स्थापित करते हैं।

मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल अपनी उच्च दक्षता के लिए प्रसिद्ध हैं, इस प्रकार के सोलर पैनल को कम स्थान में भी स्थापित किया जा सकता है। एवं इनके द्वारा अधिक बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इनकी कीमत अधिक होती है। क्योंकि ये आधुनिक तकनीक के सोलर पैनल होते हैं।

सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी

सरकार सोलर पैनल इंस्टालेशन के लिए सब्सिडी ऑफर कर रही है, जिससे इनिशियल इन्वेस्टमेंट काफी कम हो जाती है। सरकार द्वारा इस साल की शुरुआत में पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना शुरू की गई है, इस योजना के माध्यम से आप 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगवाने पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही सरकार द्वारा 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्रदान की जाती है।

ऐसे में 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 30 हजार, 2 किलोवाट पर 60 हजार एवं 3 से 10 किलोवाट के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है।

सही सोलर पैनल कैसे चुनें?

सोलर पैनल चुनने के लिए अपने दैनिक बिजली की खपत को जानना जरूरी है। जिससे आप उचित क्षमता का सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं। जिससे जानने के लिए आप बिजली के बिल या इलेक्ट्रिक मीटर का प्रयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपके पास 200 वॉट की खपत करने वाले 1 कूलर, 100 वॉट की खपत करने वाली 10 LED लाइटें, 100 वॉट की खपत करने वाला 1 LED टीवी और 180 वॉट की खपत करने वाले 3 सीलिंग पंखे हैं, तो आपकी कुल दैनिक खपत 580 वॉट होगी।

Also Read

सोलर पैनल पर दी जाने वाली 25 साल की वारंटी का सच जानें

ऐसे लोड को चलाने के लिए आपको 875 वॉट के सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी। आप 1 किलोवाट सोलर पैनल इंस्टॉल कर सकते हैं, जिससे आपके बिजली के उपयोग को बैलेंस किया जा सके और सोलर सिस्टम की क्षमता बढ़ाई जा सके। ऐसे में आप कुछ अतिरिक्त लोड भी भविष्य में चला सकते हैं। एवं बिजली का लाभ उठा सकते हैं।

ल्यूमिनस के 1 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत

ल्यूमिनस देश की एक पॉपुलर कंपनी है जो बेहतरीन सोलर पैनल बनाती है, साथ ही अनेक प्रकार के विद्युत उपकरणों का निर्माण एवं विक्रय करती है, ल्यूमिनस के 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत 53,578 रुपये है। इस सिस्टम को खरीदने के बाद आप 20 साल से अधिक समय तक मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि कंपनी इसमें 20 साल की परफॉरमेंस वारंटी ऑफर करती है।

सोलर पैनल लगाने से घर की ऊर्जा खपत में बचत होगी और घरेलू बजट को मैनेज करने में मदद मिलेगी। साथ ही, सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने के बाद आपकी प्रारम्भिक कीमत भी काफी कम हो जाएगी।

सोलर पैनल लगवाने के फायदे

  • सोलर सिस्टम को लंबे समय तक प्रयोग किया जा सकता है, ऊपर बताए गए सोलर पैनल से 20 साल तक मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकते हैं, बाजार में ऐसे भी सोलर पैनल उपलब्ध हैं, जिन पर 30 वर्ष की वारंटी दी जाती है।
  • सोलर पैनल के प्रयोग बिजली का बिल काफी कम हो जाता है। ऑनग्रिड सिस्टम से आप सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ साझा करते हैं, जिससे बिजली का बिल कम या शून्य भी हो जाता है।
  • सरकार द्वारा सोलर पैनल की प्रारम्भिक कीमत पर सब्सिडी दी जाती है, जिससे सोलर पैनल को लगवाने पर ग्राहक पर अतिरिक्त आर्थिक लोड नहीं पड़ता है। एवं वह कम लागत में एक अच्छा सोलर सिस्टम लगा सकता है।
  • सोलर पैनल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इनके द्वारा पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य किया जाता है, जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना बिजली पैदा होती है। सोलर पैनल के प्रयोग से ही जीवाश्म ईंधन के प्रयोग को कम किया जा सकता है।

सबसे बेस्ट डील देखें

सबसे बढ़िया सोलर पैनल इंस्टॉल करने से पहले कुछ बिंदुओं का ध्यान रखना जरूरी है, जिससे सोलर पैनल को सही से स्थापित किया जा सकता है:-

  • लोन विकल्प– आप बैंक से लोन लेकर सोलर पैनल इंस्टॉल कर सकते हैं, जिसमें बैंक आपको 80-90% तक का लोन ऑफर करता है। जिसका भुगतान आप फिक्स टाइम के साथ कर सकते हैं, इसमें आपको ब्याज का भी भुगतान करना होता है।
  • सोलर डीलर से संपर्क– अपने नजदीकी बाजार में सोलर डीलर से संपर्क कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, एवं एक अच्छा सोलर पैनल खरीद सकते हैं
  • ऑनलाइन खरीदारी– ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल जैसे Amazon और Flipkart से भी EMI पर सोलर पैनल खरीद सकते हैं।

सबसे बढ़िया सोलर पैनल लगवाना अब और भी आसान हो गया है किफायती कीमत, सब्सिडी और डिस्काउंट के साथ। यह न केवल आपके बिजली के बिलों को कम करेगा, बल्कि पर्यावरण के लिए भी लाभकारी होगा। अभी सही सोलर पैनल चुनें और सोलर एनर्जी का लाभ उठाएं। सोलर पैनल को स्थापित करने के बाद आप अनेक प्राप्त के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Also Readमात्र 3 रुपये में खरीदें ये सोलर एनर्जी शेयर, बना देगा आपको करोड़पति

मात्र 3 रुपये में खरीदें ये सोलर एनर्जी शेयर, बना देगा आपको करोड़पति

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें