अब सबसे बढ़िया सोलर पैनल सब्सिडी और डिस्काउंट के साथ खरीदें, बस इतनी कीमत में

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सब्सिडी और डिस्काउंट के साथ खरीदें सबसे बढ़िया सोलर पैनल बस इतनी कीमत में

क्या आप बढ़ती बिजली के दामों से परेशान हैं? तो अब सोलर एनर्जी अपनाने का सही समय है। सोलर पैनल न सिर्फ पर्यावरण के लिए अच्छे हैं, बल्कि आपके बिजली के बिल को भी कम करते हैं। सब्सिडी और डिस्काउंट के साथ खरीदें सबसे बढ़िया सोलर पैनल, भारत सरकार ने सोलर पैनल इंस्टालेशन के लिए सब्सिडी योजना शुरू की है जिससे हर किसी के लिए सोलर पैनल लगवाना सस्ता एवं आसान हो गया है। सोलर पैनल को सब्सिडी एवं डिस्काउंट के साथ कम कीमत में लगा सकते हैं।

सोलर पैनल की जानकारी

जब आप सही सोलर पैनल चुनते हैं तो दिन के दौरान आपके एप्लायंसेस की पावर कंजंप्शन को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। सोलर पैनल आपके घर के बिजली के बिल को 30 साल तक कम कर सकते हैं। यदि आपके घर में 200 वॉट के दो कूलर, 100 वॉट की 10 LED लाइट्स, 50 वॉट का एक LED टीवी और 210 वॉट के तीन सीलिंग फैन हैं। इन सभी का कुल पावर कंजंप्शन 560 वॉट प्रति दिन होगा। इस हिसाब से आपको 875 वॉट के सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी।

बेहतर परिणाम के लिए 1 किलोवाट सोलर पैनल इंस्टॉल कर सकते हैं, जिससे आपके बिजली के उपयोग को बैलेंस करने में मदद मिलेगी, एवं आप अपनी बिजली की सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। आज के समय में बाजार में सोलर पैनल का निर्माण एवं बेचने वाली अनेक निर्माण कंपनियां मौजूद हैं, इनके सोलर पैनल आज की तकनीक से बने हैं, जो अपनी उच्च प्रदर्शन क्षमता के लिए जाने जाते हैं।

ल्यूमिनस का 1 किलोवाट सोलर सिस्टम

अगर आप सबसे बेस्ट सोलर पैनल चुनना चाहते हैं, तो ल्युमिनस सोलर भारत में एक कुशल कंपनी है, जिसके सोलर पैनल का प्रयोग कर के आप सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं, ल्यूमिनस का 1 किलोवाट सोलर सिस्टम एक बेहतरीन विकल्प है। इसकी कीमत ₹53,578 है, और इसमें 20 साल की परफॉरमेंस वारंटी मिलती है। इसका मतलब है कि आप 20 साल तक मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकते हैं। 20 साल के बाद भी इस सोलर पैनल से बिजली को प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन तब इसकी क्षमता थोड़ी कम हो जाती है।

Also Readसोलर कॉम्बो पैकेज खरीदें आसान EMI पर, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

सोलर कॉम्बो पैकेज खरीदें आसान EMI पर, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

सब्सिडी और डिस्काउंट के साथ खरीदें सबसे बढ़िया सोलर पैनल

भारत में सोलर सिस्टम को लगाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है, केंद्र एवं राज्य सरकार अपने-अपने स्तर से सब्सिडी देती है। सरकारी सब्सिडी मिलने से आपके सोलर सिस्टम की प्रारम्भिक कीमत काफी कम हो जाएगी। उदाहरण के लिए, अगर आप 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाते हैं, तो आपको पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से 30 हजार रुपये तक सब्सिडी मिल सकती है। इसके अलावा कुछ कंपनियां डिस्काउंट भी ऑफर कर रही हैं जिससे आपकी लागत और भी कम हो जाएगी।

सोलर पैनल इंस्टॉलेशन के फायदे

  1. बिजली बिल में कमी: सोलर पैनल से आपके बिजली के बिल में भारी कमी आएगी।
  2. लॉन्ग टर्म बेनिफिट्स: एक बार निवेश करने के बाद आप लंबे समय तक मुफ्त बिजली का आनंद ले सकते हैं। सोलर पैनल पर दी गई वारंटी से ही आप इसके उपयोग का अनुमान लगा सकते हैं।
  3. पर्यावरण के लिए अच्छा: सोलर पैनल के प्रयोग से किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है।
  4. सरकारी सब्सिडी योजनाओं से सोलर पैनल लगवाना किफायती एवं आसान हो गया है। सरकार अधिक से अधिक नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए योजनाओं के माध्यम से प्रोत्साहित कर रही हैं।

अगर आप भी सोलर पैनल लगवाने का सोच रहे हैं तो आप आज ही सोलर पैनल लगवा सकते हैं, इससे आपको बिजली बिल की चिंता से भी छुटकारा मिलेगा और आपका घरेलू बजट भी सही रहेगा। सोलर एनर्जी के फायदे उठाएं। एक स्मार्ट और सस्टेनेबल भविष्य की ओर कदम बढ़ाएं।

यह भी देखें: अब लगवाएं 3 किलोवाट सोलर सिस्टम सब्सिडी के साथ, मात्र इतने में

Also Read3Kw सोलर पैनल से कितनी बिजली बनती है? यहाँ देखें

3Kw सोलर पैनल से कितनी बिजली बनती है? यहाँ देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें