पतंजलि 5kW सोलर पैनल लगाने में होगा इतना खर्चा, देखें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

पतंजलि 5kW सोलर पैनल लगाने में होगा इतना खर्चा, यहाँ जानें पूरी जानकारी
पतंजलि 5kW सोलर पैनल

सौर ऊर्जा की लोकप्रियता आज के समय में तेजी से बढ़ रही है, गर्मियों के समय में बिजली का प्रयोग भी अधिक होता है, क्योंकि इसमें AC, फैन, कूलर आदि का प्रयोग बढ़ जाता है। जिससे बिजली का बिल भी बढ़ता है, बिजली के बिल को कम करने के लिए आप पतंजलि 5kW सोलर पैनल को अपने घर में लगा सकते हैं। घर में सही क्षमता के सोलर पैनल लगाने के लिए आपको घर में बिजली के लोड की जानकारी होनी चाहिए।

पतंजलि 5kW सोलर पैनल

5 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल आमतौर पर 23 यूनिट से 25 यूनिट तक बिजली हर दिन बना सकते हैं। यदि आपके घर या प्रतिष्ठान में प्रतिदिन बिजली का लोड 25 यूनिट तक रहता है, तो आप इस सोलर को स्थापित कर सकते हैं। पतंजलि द्वारा मुख्यतः निम्न दो प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है:-

  • पालीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल– बाजार में सबसे अधिक इस प्रकार के सोलर पैनल देखे जा सकते हैं, इनकी कीमत कम होने के कारण ही इनका सबसे अधिक प्रयोग भी किया जाता है। इस प्रकार के सोलर पैनल उचित धूप प्राप्त होने पर ही बिजली का उत्पादन करते हैं। इस प्रकार के सोलर पैनल को लगाने के लिए अधिक स्थान की आवश्यकता होती है। यदि आपका बजट सीमित है तो आप इस सोलर पैनल का प्रयोग कर सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।
    • 5 किलोवाट पालीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत- 1,40,000 रुपये
  • मोनो PERC सोलर पैनल– ये आधुनिक तकनीक के साथ बनाए जाने वाले सोलर पैनल होते हैं। इनकी दक्षता अधिक होती है, कम रोशनी में भी इनके द्वारा बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। इस प्रकार के सोलर पैनल को कम स्थान में भी स्थापित किया जा सकता है। मोनो पर्क सोलर पैनल का प्रयोग कर के आप एक कुशल सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं।
    • पतंजलि 5kW मोनो PERC सोलर पैनल की कीमत- 1,65,000 रुपये
घर में खुद से लगाएं Solar Panel

पतंजलि का सोलर इंवर्टर

सोलर सिस्टम में सोलर इंवर्टर का मुख्य कार्य DC को AC में बदलता है, अधिकांश घरेलू उपकरण AC के माध्यम से ही चलाए जा सकते हैं। सोलर इंवर्टर में इनबिल्ड सोलर चार्ज कंट्रोलर होता है, जिसके अनुसार ही इनमें अंतर किया जा सकता है, ऑफग्रिड एवं ऑनग्रिड सोलर सिस्टम के अनुसार निम्न प्रकार के सोलर इंवर्टर लगाए जा सकते हैं:-

  • Patanjali 5 kVA Grid Tie Solar Inverterऑनग्रिड सोलर सिस्टम में लगने वाले इस सोलर इंवर्टर की कीमत लगभग 50,000 रुपये तक है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ शेयर करते हैं। इस सोलर सिस्टम को लगाकर आप घर के बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर ही सरकार द्वारा दी जाने वाली सोलर सब्सिडी को प्राप्त किया जा सकता है।
  • Patanjali 5 kW Off-grid Solar Inverter– इस सोलर इंवर्टर की कीमत लगभग 55,000 रुपये है। ऑफग्रिड प्रकार के सोलर सिस्टम में बैटरी को जोड़ा जाता है, जिसका प्रयोग पावर बैकअप के लिए किया जा सकता है। यह सोलर इंवर्टर आधुनिक MPPT तकनीक में बने चार्ज कंट्रोलर के साथ में उपलब्ध रहता है। इस सोलर इंवर्टर पर 2 वर्ष की वारंटी उपभोक्ता को प्रदान की जाती है। ऐसे सोलर इंवर्टर द्वारा उच्च कार्य प्रदर्शन प्राप्त किया जा सकता है। इसके द्वारा Pure Sine Wave आउटपुट प्राप्त किया जाता है।

पतंजलि की सोलर बैटरी

5 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में लगाए जाने वाले इंवर्टर पर 4 सोलर बैटरियों को जोड़ा जा सकता है। बैटरी में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को जमा किया जाता है। जिसका प्रयोग यूजर जरूरत पड़ने पर कर सकते हैं। पतंजलि द्वारा निम्नलिखित क्षमता को सोलर बैटरियाँ बनाई जाती है:-

Also Readये रहे तगड़े मुनाफा वाले 6 Solar कंपनियों के Stock, अब होगी बम्पर कमाई

ये रहे तगड़े मुनाफा वाले 6 Solar कंपनियों के Stock, अब होगी बम्पर कमाई

  • यदि आपको कम बिजली बैकअप की जरूरत है तो आप 100 Ah की सोलर बैटरी को अपने सोलर सिस्टम में जोड़ सकते हैं, 1 सोलर बैटरी की कीमत लगभग 10,000 रुपये है, तो 4 बैटरियों की कीमत 40,000 रुपये होती है।
  • यदि आपको अधिक बिजली के बैकअप की जरूरत होती है तो आप 150 Ah की सोलर बैटरी को अपने सोलर सिस्टम में लगा सकते हैं, इस प्रकार की बैटरी का प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है। इस क्षमता की एक बैटरी की कीमत 14,000 रुपये होती है। यदि आप 4 बैटरी को लगाते हैं तो आपको कुल 56,000 रुपये का भुगतान करना होता है।

5 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में होने वाला अन्य खर्च लगभग 30,000 रुपये हैं, इसमें वायरिंग से लेकर अन्य छोटे महत्वपूर्ण उपकरणों की कीमत को शामिल किया गया है। ऐसे उपकरण सोलर सिस्टम को मजबूती प्रदान करते हैं। जिससे यूजर सोलर सिस्टम का लाभ लंबे समय तक प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम को लगाने का कुल खर्चा

किसी भी सोलर सिस्टम में होने वाले कुल खर्चा सोलर सिस्टम के प्रकार के आधार पर अलग-अलग रहता है, पतंजलि 5kW सोलर सिस्टम का खर्चा इस प्रकार रहता है:-

  • ऑनग्रिड सोलर होने पर कुल खर्चा2,20,000 रुपये। ऐसे सोलर सिस्टम को लगाने पर आप सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं। 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 78,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस प्रकार आप इस सोलर सिस्टम को सब्सिडी की सहायता से 1,48,000 रुपये में लगा सकते हैं।
  • ऑफग्रिड सोलर सिस्टम होने पर कुल खर्चा3,06,000 रुपये। ऐसे सोलर सिस्टम के द्वारा आप पावर बैकअप का लाभ उठा सकते हैं। इस प्रकार के सोलर सिस्टम को अधिक बिजली कटौती वाले स्थानों या जहां ग्रिड बिजली नहीं रहती है, ऐसे स्थानों के लिए उपयुक्त कहा गया है।

सोलर सिस्टम को एक बार स्थापित करने के बाद आप आने वाले कई समय तक उसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम पर किए जाने वाले निवेश को बुद्धिमानी का निवेश भी कहा जाता है। सोलर सिस्टम से अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। इसकी मुख्य विशेषता यह है कि इनके द्वारा पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य किया जाता है, इनके प्रयोग से किसी प्रकार की हानिकारक गैस का उत्सर्जन नहीं किया जाता है।

Also ReadLuminous 2kW सोलर सिस्टम अब कम कीमत में, अभी देखें

Luminous 2kW सोलर सिस्टम खरीदें कम कीमत में, यहाँ देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें