उत्तराखंड में सोलर पैनल लगाने पर पाएं सवा लाख रुपये की सब्सिडी, पूरी जानकारी जानें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

उत्तराखंड में सोलर पैनल लगाने पर पाएं सवा लाख रुपये की सब्सिडी, पूरी जानकारी जानें
उत्तराखंड में सोलर पैनल पर सब्सिडी

बिजली की जरूरतें आज के समय में तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में बिजली का बिल भी बढ़ रहा है, जिसे कम करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जा सकता है, सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन करते हैं, एवं कार्बन फुटप्रिन्ट को कम करने में मदद करते हैं। सोलर पैनल को स्थापित कर के आप अपनी बिजली की आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं। सोलर पैनल को लगाने के लिए केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर सब्सिडी प्रदान की जाती है, जिससे कम खर्चे में सोलर पैनल को स्थापित किया जा सकता है।

उत्तराखंड में सोलर पैनल लगाने पर पाएं सवा लाख रुपये की सब्सिडी

केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिसके लिए सरकार नागरिकों को सोलर सब्सिडी प्रदान कर रही है। इस साल की शुरुआत में केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर सब्सिडी प्रदान करने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के द्वारा केंद्र सरकार नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है, साथ ही राज्य सरकारें भी नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी देती है।

PM Surya Ghar Solar Electricity Scheme

आज के समय में ग्लोबल वार्मिंग से जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याएं देखी जा सकती है, इन्हीं समस्याओं को हल करने के लिए सोलर उपकरणों के प्रयोग को बढ़ावा प्रदान किया जा रहा है, पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना केंद्र सरकार द्वारा लांच की गई है, इस योजना के तहत केंद्र सरकार नागरिकों को 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है। साथ ही नागरिकों को सोलर पैनल लगाने पर 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्रदान की जाती है।

स्वच्छ एवं हरित ऊर्जा

इस योजना के अन्तर्गत देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे वे सोलर पैनल से बनने वाली बिजली का प्रयोग कर सकते हैं, सोलर पैनल को स्थापित करने से ग्रिड की निर्भरता को कम किया जा सकता है, जिससे उपभोक्ता को बिजली का कम बिल प्राप्त हो सकता है। इसमें यूजर ग्रिड के साथ सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को बेच भी सकते हैं, जिससे वे आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Also Readखेती में करें 3 एचपी सोलर वाटर पंप का उपयोग, यहाँ जानें पूरी जानकारी

खेती में करें 3 एचपी सोलर वाटर पंप का उपयोग, यहाँ जानें पूरी जानकारी

योजना में मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी

नागरिकों को 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम पर सब्सिडी प्रदान की जाती है, केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग सब्सिडी प्रदान की जाती है, यदि आप उत्तराखंड के निवासी हैं तो आप इस प्रकार सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं:-

  • 1 किलोवाट सोलर पैनल– इस पर केंद्र सरकार द्वारा 30,000 रुपये एवं राज्य सरकार द्वारा 17,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है, कुल 47,000 रुपये की सब्सिडी इस पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • 2 किलोवाट सोलर पैनल– केंद्र सरकार द्वारा 2 KW के सोलर सिस्टम पर 60,000 रुपये एवं राज्य सरकार द्वारा 34,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है, इसमें आपको कुल 94,000 रुपये की सब्सिडी प्राप्त होती है।
  • 3 किलोवाट या उससे ऊपर का सोलर पैनल– केंद्र सरकार द्वारा 3 किलोवाट एवं उससे अधिक क्षमता के सोलर सिस्टम पर 78,000 रुपये एवं राज्य सरकार द्वारा 51,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है, इन सोलर सिस्टम पर आप कुल 129,000 रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए योग्यता

यदि आप सब्सिडी प्राप्त कर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो निम्नलिखित योग्यताएं आपके पास होनी चाहिए:-

  • आप भारत का निवासी होने चाहिए।
  • योजना का लाभ गरीब एवं मध्यम वर्ग के परिवारों को प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदक के नाम पर घर होना चाहिए।
  • आवश्यक दस्तावेज- आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, बिजली बिल, मोबाइल नंबर, बैंक खाता और पासबुक

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट में आवेदन कर सकते हैं, जिसमें आपको अपने राज्य एवं डिस्कॉम का चयन करना होता है, उसके बाद आप आवश्यक जानकारी दर्ज करें एवं आवेदन को सबमिट करें।

Also Readघर पर लगवाएं मात्र 1000 रुपये में Solar लाइट, बिजली के बिल को करें टाटा, ऐसे खरीदें

घर पर लगवाएं मात्र 1000 रुपये में Solar लाइट, बिजली के बिल को करें टाटा, ऐसे खरीदें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें