पावर ग्रिड शेयर में दबाकर पैसा लगा रहे निवेशक, देखें पूरी डिटेल

Photo of author

Written by Solar News

Published on

पावर ग्रिड शेयर में दबाकर पैसा लगा रहे निवेशक, देखें पूरी डिटेल
पावर ग्रिड शेयर

शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों का ध्यान पावर सेक्टर के क्षेत्र में कार्य करने वाली प्रसिद्ध कंपनी पावर ग्रिड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (Power Grid Corporation of India) के शेयर पर है। इस पावर ग्रिड शेयर में 25 सितंबर के शुरुआती कारोबार में उछाल देखा गया। पावर सेक्टर से जुड़े शेयर निवेशकों को शानदार रिटर्न प्रदान करते हैं, भारत में पावर सेक्टर को विकसित करने के लिए सरकार भी प्रयास कर रही है।

पावर ग्रिड शेयर में दबाकर पैसा लगा रहे निवेशक

पावर ग्रिड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया के शेयर ने 25 सितंबर को अपने 52 हफ्ते के अधिकतम प्राइस को प्राप्त किया है, यह शेयर 366.25 रुपये पर पहुँच गया था। शेयर बाजार की शुरुआत में ही इस शेयर में 7% की वृद्धि हुई, जिससे BSE पर इस शेयर की कीमत 366.25 रुपये पर पहुँच गई। पावर ग्रिड शेयर के प्राइस बढ़ने का कारण इस सरकारी कंपनी को मिला लेटर ऑफ इंटेंट बताया गया है।

26 सितंबर को यह शेयर 364.05 रुपये पर ओपन हुआ है, पावर ग्रिड शेयर के मार्केट कैप की वैल्यू 3.35 लाख करोड़ रुपये बताई गई है, और इसका P/E अनुपात 21.32 है। पावर ग्रिड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया के शेयर की 52 हफ्तों की अधिकतम कीमत 366.25 रुपये पर पहुंची है, जबकि सबसे लो प्राइस 193.75 रुपये पर रहा है।

पावर ग्रिड शेयर पर ब्रोकरेज की राय

प्रसिद्ध ग्लोबल ब्रोकरेज Goldman Sachs द्वारा इस शेयर के लिए रिपोर्ट जारी की गई है, रिपोर्ट के अनुसार इस कंपनी को जबरदस्त लाभ प्राप्त हो सकता है, इस कंपनी की परिवर्तन क्षमता में 8% CAGR देखने को मिल सकता है। कंपनी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए बताया गया है कि वित्तीय वर्ष 2024 से 2032 के लिए यह देश के ग्रिड कैपेक्स अनुमानों के 30% तक की फंडिंग करने में समर्थ है।

Also Readयूपी को सौर ऊर्जा से जगमग करेंगे 30 हजार सूर्य मित्र, 1 करोड़ सोलर रूफटॉप लगाने का टारगेट

यूपी को सौर ऊर्जा से जगमग करेंगे 30 हजार सूर्य मित्र, 1 करोड़ सोलर रूफटॉप लगाने का टारगेट

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी वर्ष 2024 से 2050 तक के बीच 500 बिलियन डॉलर से अधिक ग्रिड TAM अनुमान की सबसे बड़ी लाभार्थी हो सकती है। ब्रोकरेज फर्म द्वारा इस कंपनी के शेयर का टारगेट प्राइस 370 रुपये बताया गया है।

पावर ग्रिड शेयर पर ऐलान

पावर ग्रिड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया देश की एक सरकारी महारत्न कंपनी है, कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग के द्वारा यह जानकारी दी है कि कंपनी खावडा रिन्युअल एनर्जी प्रोजेक्ट (गुजरात) के लिए इन्टरेस्ट ट्रांसमिशन सिस्टम को स्थापित करने के लिए टैरिफ के आधार पर प्रतिस्पर्धा बोली लगाएगी। कंपनी को हाल ही में बिल्ड ऑन, ओपेरेट एवं ट्रांसफर (BOOT) से लेटर ऑफ इंटेंट मिला है।

पावर ग्रिड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया की स्थापना 23 अक्टूबर 1989 में हुई थी, यह एक सरकारी कंपनी है, जिसे महारत्न का दर्जा प्राप्त है। यह पावर सेक्टर में काम करने वाली कंपनी है। शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले अधिक सेअधिक रिसर्च जरूर करें, एवं सुरक्षित निवेश करें।

Also Read1 एचपी सोलर वाटर पंप लगाएं सब्सिडी के साथ, खेती को करें विकसित

1 एचपी सोलर वाटर पंप लगाएं सब्सिडी के साथ, खेती को करें विकसित

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें