पावर शेयर ने भरी उड़ान, कर्ज मुक्त हो रही है कंपनी, निवेशकों को मिलेगा लाभ

Photo of author

Written by Solar News

Published on

पावर शेयर ने भरी उड़ान, कर्ज मुक्त हो रही है कंपनी, निवेशकों को मिलेगा लाभ
पावर शेयर ने भरी उड़ान

अनिल अंबानी की पावर सेक्टर से जुड़ी Reliance Power Ltd अब कर्ज मुक्त (Debt Free) हो गई है, ऐसे में इस पावर शेयर की कीमत में निरंतर उछाल देखने को मिल रहा है। बीते 6 दिन में कंपनी के शेयर की कीमत 36 रुपये से 44 रुपये पर पहुँच गई है। कंपनी के शेयर में होने वाली इस तेजी ने निवेशकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। ऐसे में अब कंपनी के शेयरों में निवेश करने वाले निवेशक बढ़िया लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

पावर शेयर रिलायंस पावर ने भरी उड़ान

पावर सेक्टर से जुड़ी रिलायंस पावर लिमिटेड के शेयर में लगातार तेजी देखी जा रही है, 26 सितंबर को कंपनी का शेयर बाजार में 42.70 रुपये पर खुला है, यह अभी 44.15 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। इस पावर शेयर की मार्केट कैप वैल्यू 17.73 हजार करोड़ रुपये है।

पिछले 52 हफ्तों में कंपनी के शेयर की सबसे कम कीमत 15.55 रुपये रही है, जबकि 52 वीक के हाई प्राइस 44.15 रुपये पर यह अभी ट्रेड कर रहा है। शेयर ने अपने हाई प्राइस के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, और अब आगे बढ़ रहा है। 4 अक्टूबर 2019 को इस शेयर की कीमत 2.45 रुपये थी, यदि उस दौरान 1 लाख रुपये का निवेश किया जाता तो आज के समय में शेयर की कुल कीमत 18 लाख रुपये रहती।

रिलायंस पावर हो रही है कर्ज मुक्त

रिलायंस पावर लिमिटेड द्वारा सिंगापुर की लेंडर वर्डे पार्टनर्स का 850 करोड़ रुओए का कर्ज चुका दिया गया है। ऐसे में अब कंपनी कर्ज मुक्त होने की दिशा में बढ़ रही है। अब कंपनी को अपना बाकी कर्ज जीरो करने के लिए इस वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पहले अगली तिमाही में उसका भुगतान करना है। कंपनी के कर्ज फ्री होने की जानकारी जैसे ही बाजार में आई है, निवेशकों ने कंपनी के शेयर में निवेश करना शुरू कर दिया है।

Also Read500 वाट के सोलर पैनल से चलने वाली डिवाइसों की पूरी जानकारी देखें

500 वाट के सोलर पैनल से चलने वाली डिवाइसों की पूरी जानकारी देखें

पावर शेयर रिलायंस पावर होगी मजबूत

हाल ही में कंपनी के बोर्ड ऑफ मेंबर्स द्वारा प्रेफरेंशियल इश्यू को स्वीकृति दे दी गई है, इसमें अब 600 करोड़ से अधिक राशि प्रमोटर्स कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर से एवं शेष 900 करोड़ रुपये ऑथम इनवेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड एवं सनातन फाइनेंशियल एडवाइजरी सर्विसेज से प्राप्त होगी। ऐसे में कंपनी की कुल नेटवर्थ अब 11,155 करोड़ से बढ़कर 12,680 करोड़ रुपये से भी अधिक हो सकती है।

रिलायंस पावर की सामान्य जानकारी

17 जनवरी 1995 में धीरुभाई अंबानी द्वारा इस कंपनी की स्थापना की थी, यह रिलायंस ग्रुप में अनुल अंबानी की कंपनी है। इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है। यह कंपनी पावर प्रोजेक्ट से जुड़े कार्य जैसे स्थापना, रखरखाव आदि कार्य करती है।

नोट: शेयर बाजार जोखिमों के अधिक है, निवेश करने से पूर्व अधिक से अधिक रिसर्च करें, एवं शेयर बाजार के विशेषज्ञ से सलाह प्राप्त करें।

Also Readमात्र 7 हजार में लगवाएं 3kW Solar पैनल, आज ही लगाएं सस्ते में। यहाँ देखें

मात्र 7 हजार में लगवाएं 3kW Solar पैनल, आज ही लगाएं सस्ते में। यहाँ देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें