पीएम कुसुम योजना का कान्ट्रैक्ट मिलने से Solar स्टॉक पर लगा अपर सर्किट, शेयर की कीमतों में देखी गई तेजी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

पीएम कुसुम योजना का कान्ट्रैक्ट मिलने से Solar स्टॉक पर लगा अपर सर्किट, शेयर की कीमतों में देखी गई तेजी
Solar स्टॉक

शेयर बाजार में मौजूद पावर एंड सोलर कंपनियों पर निवेशकों की नजर लगातार ही बनी रहती है, हाल ही में RMC Switchgears Ltd को महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (MSEDCL) से RESCO मॉडल में 41MW सोलर PV पावर प्रोजेक्ट का एक कान्ट्रैक्ट मिला है। ऐसे में Solar स्टॉक में अपर सर्किट लगा है, और अब निवेशक इस शेयर में अपनी रुचि को दिखा रहे हैं।

Solar स्टॉक पर लगा अपर सर्किट

RMC Switchgears Ltd के Solar स्टॉक में 17 सितंबर को अपर 5% का अपर सरकती लगा है, ऐसे में 958 रुपये की कीमत पर यह शेयर बंद हुआ। कंपनी के शेयर में लगे अपर सर्किट का कारण कंपनी को मिले MSEDCL के सोलर पावर प्रोजेक्ट को बताया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट में कंपनी द्वारा RESCO मॉडल में 41 मेगावाट AC सोलर PV पावर प्रोजेक्ट में निर्माण कार्य किया जाएगा।

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत कान्ट्रैक्ट

महाराष्ट्र सरकार ने पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि से जुड़े उत्पादों के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना 2.0 को लांच किया है। इस प्रोजेक्ट में बनी बिजली को MERC (महाराष्ट्र विद्युत विनियामक आयोग) द्वारा MSEDCL से 25 साल के लिए फिक्स्ड टैरिफ को खरीदा जाएगा।

इसमें यह बयान मुख्य है कि -यह नया ऑर्डर रिन्यूएबल एनर्जी को ही नहीं, RMC Switchgears Ltd को भी विकसित करेगा। इसमें पेरिस समझौते के अंतर्गत भारत में जलवायु की समस्याओं को सुधारने में भी सहायता होगी।

RMC Switchgears Ltd की जानकारी

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

यह कंपनी वर्तमान समय में 500MW से अधिक क्षमता के अतिरिक्त टेंडर पर कार्य कर रही है, यह प्राइवेट एवं पब्लिक दोनों ही फील्ड के संगठनों के साथ में कार्य करती है। कंपनी द्वारा बताया गया है, कि वे अक्षय ऊर्जा में 1GW के पीक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी यूनिट के साथ में कार्य कर रहे हैं।

Also Readसबसे एडवांस 2.5 kw सिस्टम लगाएं, घर का पूरा लोड चलाएं, पूरी जानकारी देखें

सबसे एडवांस 2.5 kw सिस्टम लगाएं, घर का पूरा लोड चलाएं, पूरी जानकारी देखें

RMC Switchgears Ltd द्वारा मुख्यतः सोलर एनर्जी से जुड़े उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक पावर मीटर, पावर मिटरिंग से जुड़े डिस्ट्रब्यूशन बॉक्स, शीट मोल्डिंग कंपाउंड, बल्क मोल्डिंग कंपाउंड आदि को डिजाइन एवं निर्मित किया जाता है। साथ ही यह कंपनी विद्युत वितरण के लिए स्विच गियर का निर्माण भी करती है।

RMC Switchgears Ltd के शेयर की जानकारी

RMC Switchgears Ltd कंपनी के Solar स्टॉक में मार्केट कैप वैल्यू 939.19 करोड़ रुपये है। कंपनी द्वारा अपने निवेशकों को पीछे 3 साल में 5,961% का मल्टीबैगर रिटर्न प्रदान किया गया है। बीते 2 सालों में इसके शेयर में निवेश करने वाले निवेशकों को 2,020% का जबरदस्त रिटर्न मिला है। लास्ट 6 महीनों में शेयर में 129% की वृद्धि देखी गई है। और कंपनी में बीते 1 महीने में 16.6% की वृद्धि हुई है।

18 सितंबर को RMC Switchgears Ltd का शेयर 974.80 रुपये पर ओपन हुआ है। अभी यह 910.45 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। 52 वीक में कंपनी के शेयर का लो प्राइस 379.05 रुपये रहा है, जबकि इसका हाई प्राइस 1,033.95 रुपये तक पहुंचा है।

Also Readएक्साइड 4kW सोलर सिस्टम को लगाने में होगा कितना खर्चा, कितनी मिलेगी सब्सिडी, जानें

एक्साइड 4kW सोलर सिस्टम को लगाने में होगा कितना खर्चा, कितनी मिलेगी सब्सिडी, जानें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें