3 KW सोलर पैनल से चलाएं 3HP सोलर पंप, उठाएं मौके का लाभ

Photo of author

Written by Solar News

Published on

3 KW सोलर पैनल से चलाएं 3HP सोलर पंप, उठाएं मौके का लाभ

बिजली की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर सिस्टम की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है, सोलर उपकरणों का प्रयोग ऐसे स्थानों पर भी किया जा सकता है, जहां ग्रिड की बिजली ही उपलब्ध नहीं है। लगभग सभी व्यावसायिक और गैर व्यावसायिक क्षेत्रों में सोलर उपकरणों का प्रयोग किया जा रहा है। 3 KW सोलर पैनल (3KW Solar Panel) से 3HP सोलर पंप (3HP Solar Pump) को चलाया जा सकता है, जिसका प्रयोग कृषि में किया जाता है।

3 KW सोलर पैनल से चलाएं 3HP सोलर पंप

3HP सोलर पंप को चलाने के लिए 3 KW सोलर पैनल को इंस्टाल कर सकते हैं, जो हर दिन 15 यूनिट तक बिजली बनाने में सक्षम होते हैं। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली का प्रयोग कर के ग्रिड बिजली के बिल को जीरो कर सकते हैं, बल्कि इस बिजली को ऑफ-सीजन में बेच कर पैसे भी कमाए जा सकते हैं।

इस पूरे सिस्टम को लगाने में लगभग 1.50 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है। सोलर पैनल सिस्टम में सोलर पैनल, वायरिंगम चार्ज कंट्रोलर, मोटर एवं अन्य उपकरणों का प्रयोग किया जाता है, इसे लगाने में होने वाला कुल खर्च उपभोक्ता की लोकशन, उपकरणों के ब्रांड और स्थापना के प्रकार पर डिपेंड करता है। सोलर सिस्टम को लगाने पर आप सरकार से प्राप्त होने वाली सब्सिडी का लाभ भी उठा सकते हैं। ऐसे में कम खर्चे में बढ़िया सिस्टम लगाया जा सकता है।

Also Readबिजली बिल की टेंशन खत्म, सोलर एनर्जी से चलाएं एसी, फ्रिज और फैन

बिजली बिल की टेंशन खत्म, सोलर एनर्जी से चलाएं एसी, फ्रिज और फैन

सोलर पंप की विशेषताएँ

  • पावरफुल परफॉर्मेंस: सोलर पंप की 3HP की मोनोब्लॉक मोटर आसानी से 25 फीट तक पानी उठाने में सक्षम होती है। जहां पानी का स्तर गहरा होता है, वहां पर भी यह पंप अच्छे से काम कर सकते हैं।
  • प्रेशर की स्थिरता: सोलर पंप का प्रदर्शन धूप पर निर्भर करता है, जब सूरज की रोशनी कम होती है, तो कम बिजली जनरेट होती है, जिससे पंप कम मात्रा में पानी देते हैं। अगर धूप सही से प्राप्त होती है तो पंप ज्यादा सही से काम करते हैं।
  • कम रखरखाव: सोलर पंप के सिस्टम में खासतौर पर VFD (वैरिएबल फ्रीक्वेंसी ड्राइव) की सेटिंग्स को सही से एडजस्ट करना होता है, ऐसे में ये सही से काम कर सकते हैं।

3 KW सोलर पैनल सिस्टम के फायदे

  1. लंबे समय तक बचत: सोलर सिस्टम में एक बार निवेश करने के बाद बिजली के बिल से कई सालों तक आजादी मिल जाती है, यूजर इस दौरान फ्री बिजली का लाभ प्राप्त करते हैं, इसलिए ही सोलर उपकरणों पर किये जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश कहते हैं।
  2. पर्यावरण के अनुकूल: सोलर उपकरणों के प्रयोग से पर्यावरण में कोई प्रदूषण नहीं होता है, यह एक साफ ग्रीन एनर्जी का प्रयोग करते हैं, और कार्बन फुटप्रिन्ट को कम करने में मदद करते हैं।
  3. आसान इंस्टालेशन: सोलर सिस्टम को आसानी से घर में या खेतों में लगाया जा सकता है, बिजली की खपत की जानकारी होने के बाद आप सही क्षमता के पैनल को लगा सकते हैं।
SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

सोलर उपकरणों के एक बार लगा कर सालों-साल इनका फायदा प्राप्त किया जा सकता है, सरकार भी इन उपकरणों को लगाने के लिए नागरिकों को सब्सिडी योजना के माध्यम से प्रेरित कर रही है। आज के समय में ज़्यादतर घरों में सोलर पैनल देखे जा सकते हैं।

Also Readखेती में करें 3 एचपी सोलर वाटर पंप का उपयोग, यहाँ जानें पूरी जानकारी

3 एचपी सोलर वाटर पंप से करें अपने खेत में सिंचाई, जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें