सरकार से पाएं सब्सिडी सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम लगवाएं मात्र इतने में EMI में भी उपलब्ध

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम लगवाएं मात्र इतने में, सरकार से पाएं सब्सिडी, EMI में खरीदें

आज के समय में सोलर एनर्जी का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। इस ऊर्जा का सोर्स सूर्य है, सौर ऊर्जा का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह सूरज से मिलने वाली मुफ्त और प्रचुर ऊर्जा को इलेक्ट्रिसिटी में कन्वर्ट करता है। जिसकी सहायता से पर्यावरण को भी सुरक्षित रखा जा सकता है, अगर आप अपने घर का नार्मल लोड, ग्रिड की बिजली पर निर्भर हुए बिना संचालित करना चाहते हैं, तो 1kW का सोलर सिस्टम आपके लिए बेहतरीन विकल्प है। सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम को सस्ते में लगवाकर आप अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम की कीमत

सर्वोटेक एक भारतीय सोलर उपकरण निर्माता ब्रांड है जिसके प्रोडक्ट अपनी हाई एफिशिएंसी और परफॉरमेंस के लिए जाने जाते हैं। इनके द्वारा 1 kW का कॉम्बो पैक बेचा जाता है, सर्वोटेक 1 किलोवाट सोलर कॉम्बो पैक में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, एक 12V सोलर पीसीयू और 75Ah C10 सोलर ट्यूबलर बैटरी शामिल है। इस सोलर सिस्टम की कीमत बाजार में ₹34,999 है। ऐसे सोलर सिस्टम को ग्राहक अपने घरों में, दुकानों में या ऑफिस में लगा सकते हैं, जिसमें आप सभी प्रकार के आवश्यक उपकरणों को आसानी से चला सकते हैं।

सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम में सोलर पैनल

सोलर पैनल किसी भी सोलर सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण घटक होते हैं। इनके द्वारा सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है, सर्वोटेक 1 किलोवाट सोलर कॉम्बो पैक में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल शामिल हैं जो इलेक्ट्रिकल एनर्जी में सूर्य की ऊर्जा को कन्वर्ट करते हैं। यह सोलर पैनल हाई एफिशिएंसी और परफॉरमेंस के लिए जाने जाते हैं। सही से मेन्टीनेंस के बाद आप लंबे समय तक इनसे बिजली प्राप्त कर सकते हैं।

सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम में सोलर इन्वर्टर

सोलर इन्वर्टर सोलर पैनलों द्वारा जनरेट की गई डायरेक्ट करंट (DC) को अल्टेरनेटिंग करंट (AC) में कन्वर्ट करता है ताकि आप अपने घरेलू उपकरणों को चला सकें। करंट को बदलने के लिए ही सोलर सिस्टम में इंवर्टर का प्रयोग किया जाता है, सर्वोटेक 1kW सोलर कॉम्बो पैक में एक LED डिस्प्ले के साथ सोलर इन्वर्टर शामिल है जो PWM टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है, इस तकनीक में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली की वोल्टेज को कंट्रोल किया जाता है, और प्योर साइन वेव आउटपुट देता है। इसकी कीमत इस पैक में शामिल है।

सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम में सोलर बैटरी

सोलर बैटरी सोलर पैनलों द्वारा जनरेट की गई बिजली को स्टोर करती हैं। पावर बैकअप की जरूरतों को बैटरी में स्टोर बिजली के द्वारा पूरा किया जा सकता है, सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम के कॉम्बो पैक में 75Ah C10 सोलर ट्यूबलर बैटरी शामिल है। सोलर सिस्टम में C10 रेटिंग वाली बैटरी ही लगाई जाती है। यह बैटरी 5 साल की वारंटी के साथ आती है।

Also Readसावधान! PM सूर्यघर योजना से मिलती जुलती वेबसाइटों से बचें, ये है आधिकारिक वेबसाइट

सावधान! PM सूर्यघर योजना से मिलती जुलती वेबसाइटों से बचें, ये है आधिकारिक वेबसाइट

डिस्काउंट और EMI प्लान

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से इस सोलर पैक को खरीदते हैं, तो आपको इस पर भारी डिस्काउंट प्राप्त होता है, सर्वोटेक 1 किलोवाट सोलर सिस्टम को आप ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से 42% डिस्काउंट के साथ ₹34,999 में खरीद सकते हैं। इसके अलावा, EMI प्लान के जरिए भी इस सिस्टम को खरीदा जा सकता है, जिससे भुगतान करना और भी आसान हो जाता है, आप कुछ महीनों में सोलर पैक का पूरा भुगतान कर सकते हैं, जिसमें आपको कीमत से थोड़ा ज्यादा पेमेंट करना होता है।

सब्सिडी और अन्य फायदे

भारत सरकार सोलर सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी ऑफर करती है, जिससे आपकी इनिशियल कॉस्ट और भी कम हो जाती है। आज के समय में केंद्र सरकार की मुफ़्त घर बिजली योजना को चलाया जा रहा है, इसमें यदि आप बिना बैटरी वाला ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो आप 1kW सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये सब्सिडी मिल सकती है। इसके अलावा, सोलर एनर्जी के उपयोग से आपके बिजली के बिल में भारी कमी आएगी, क्योंकि सोलर पैनल फ्री में बिजली प्रदान करता है, एक बार लगाने के बाद इससे लंबे समय तक लाभ प्राप्त किया जा सकता है। और यह पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है।

अपने घर की बिजली की जरूरतों को पूरा करने का सोलर सिस्टम एक सस्ता और प्रभावी तरीका है। सरकार भी सोलर सिस्टम को लगाने के लिए नागरिकों को सहायता कर रही है, EMI प्लान और सरकारी सब्सिडी का फायदा उठाकर आप इसे और भी किफायती बना सकते हैं। सोलर एनर्जी अपनाएं और अपने बिजली के बिल को कम करें। और एक अच्छे फ्यूचर को सुरक्षित रखें।

Also Read2Kw सोलर पैनल कितनी बिजली बनाते हैं? यहाँ देखें

2Kw सोलर पैनल कितनी बिजली बनाते हैं? यहाँ देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें