EMI पर खरीदें 1kW सोलर सिस्टम, लगेगा इतने सस्ते में

Photo of author

Written by Solar News

Published on

1kW सोलर सिस्टम लगेगा इतने सस्ते में, EMI के साथ खरीदें, जानें पूरी जानकारी
1kW सोलर सिस्टम

सोलर एनर्जी का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। यह सूर्य से प्रचुर मात्रा में प्राप्त होने वाली एनर्जी है। यदि आप भी अपने घर का सामान्य लोड ग्रिड इलेक्ट्रिसिटी पर निर्भर हुए बिना ऑपरेट करना चाहते हैं, तो 1kW का सोलर सिस्टम आपके लिए सही होगा। सर्वोटेक 1kW कैपेसिटी के सोलर सिस्टम को कम कीमत और EMI प्लान के साथ आसानी से खरीद सकते हैं। इस कॉम्बो पैक को ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं।

सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम की कीमत

सर्वोटेक एक भारतीय सोलर उपकरण विनिर्माता ब्रांड है। इसका 1 किलोवाट सोलर कॉम्बो पैक घरों और ऑफिस के लिए बेहतरीन है। इस कॉम्बो पैक में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, 12V सोलर पीसीयू और 75Ah C10 सोलर ट्यूबलर बैटरी शामिल है। सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम की कीमत 34,999 रुपये है।

यह एक कम कीमत में आसानी से मिलने वाला सोलर सिस्टम है, इस सोलर सिस्टम को स्थापित कर आप अपनी बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। इस सोलर सिस्टम में प्रयोग होने उपकरणों की जानकारी आगे दी गई है।

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल सबसे महत्वपूर्ण कॉम्पोनेन्ट होता है। सर्वोटेक 1kW सोलर कॉम्बो पैक में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल शामिल हैं, इस सोलर पैनल के द्वारा ही सोलर एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में परिवर्तित किया जाता है, सोलर पैनल के अंदर अर्द्धचालक पदार्थों से बने सोलर पैनल लगे होते हैं, इन सोलर सेल पर जब सूर्य का प्रकाश पड़ता है, तो ऊष्मा के द्वारा फ़ोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव उत्पन्न होता है, इस प्रभाव से सोलर सेल के द्वारा इलेक्ट्रॉन को मुक्त किया जाता है। मुक्त इलेक्ट्रॉन के प्रवाह से ही बिजली का उत्पादन होता है, जो दिष्ट धारा DC के रूप में होती है।

सोलर कॉम्बो पैक में सोलर इन्वर्टर

सोलर पैनल डायरेक्ट करंट (DC) के रूप में बिजली जनरेट करते हैं, जबकि घरेलू उपकरण अल्टेरनेटिंग करंट (AC) पर चलते हैं। DC को AC में कन्वर्ट करने के लिए सोलर इन्वर्टर का उपयोग किया जाता है। सर्वोटेक 1kW सोलर कॉम्बो पैक में LED डिस्प्ले के साथ एक सोलर इन्वर्टर शामिल है।

Also Readक्या एक सोलर पैनल से भी चल सकता है एसी? बिजली बचाने का आसान तरीका, यहाँ जानें

क्या एक सोलर पैनल से भी चल सकता है एसी? बिजली बचाने का आसान तरीका, यहाँ जानें

जिसमें PWM (Pulse Width Modulation) टेक्नोलॉजी का चार्ज कंट्रोलर उपयोग किया गया है यह प्योर साइन वेव आउटपुट प्रदान करता है। चार्ज कंट्रोलर द्वारा सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली असमान बिजली की कंट्रोल किया जाता है।

सोलर सिस्टम में सोलर बैटरी

सोलर पैनलों द्वारा जनरेट की गई बिजली को स्टोर करने के लिए सोलर बैटरियों का उपयोग किया जाता है। जिसका प्रयोग उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार कर सकते हैं, सोलर बैटरी को ऑफग्रिड एवं हाइब्रिड प्रकार के सोलर सिस्टम में स्थापित किया जाता है, सर्वोटेक 1kW सोलर कॉम्बो पैक में 75Ah C10 सोलर ट्यूबलर बैटरी शामिल है, जो 5 साल की वारंटी के साथ आती है।

सर्वोटेक का सोलर सिस्टम ऐसे खरीदें

सर्वोटेक 1 किलोवाट सोलर सिस्टम को डिस्काउंटेड प्राइस पर खरीदने के लिए आप ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं। इस सोलर पैक की कीमत 34,999 रुपये है और इसे 42% के भारी डिस्काउंट के साथ खरीदा जा सकता है। इसके अलावा, कई बैंक और फाइनेंस कंपनियां EMI प्लान भी ऑफर करती हैं, जिससे इसे खरीदना और भी आसान हो जाता है। सोलर सिस्टम को एक बार स्थापित करने के बाद आप लंबे समय तक इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर एनर्जी के लाभ

  • सोलर एनर्जी न केवल आपके बिजली बिल को कम करती है, बल्कि यह पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है।
  • सोलर एनर्जी का उपयोग करके आप ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को कम कर सकते हैं, जो ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में मदद करता है।
  • सोलर एनर्जी रिन्यूएबल है, जिससे यह दीर्घकालिक उपयोग के लिए एक स्थिर स्रोत है। इसलिए इसके प्रयोग को आज के समय की आवश्यकता कहा जा सकता है।

सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम सस्ती कीमत, EMI प्लान और भारी सब्सिडी के साथ, यह आपको सोलर एनर्जी का लाभ उठाने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। सोलर सिस्टम के प्रयोग से पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में आप सहायता प्रदान कर सकते हैं। एवं उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ सकते हैं, क्योंकि सोलर उपकरण किसी प्रकार कर प्रदूषण उत्पन्न नहीं करते हैं।

Also ReadIOCL के नए सूर्य नूतन सोलर स्टोव के उपयोग से करें बिजली के बिल को कम, पूरी जानकारी देखें

IOCL के नए सूर्य नूतन सोलर स्टोव के उपयोग से करें बिजली के बिल को कम, पूरी जानकारी देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें